scriptआठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य | Eight lakh people away from other vaccines, every week the target will | Patrika News
भोपाल

आठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य

हर बुधवार को महाअभियान की तैयारी

भोपालNov 06, 2021 / 11:17 pm

प्रवेंद्र तोमर

आठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य

हर बुधवार को महाअभियान की तैयारी

भोपाल. टीकाकरण की गति को तेज करने और बचे हुए लोगों के वैक्सीन से जोडऩे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घर घर दस्तक अभियान की शुरूआत की है। इसमें स्वास्थ्य वर्कर लोगों के घर घर जाकर वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी लेंगे। यही लोगों को ऑन स्पॉट वैक्सीन भी लगाई जाएगी। लेकिन मध्यप्रदेश में घर घर दस्तक नहीं बल्कि हर सप्ताह महाअभियान चलाकर लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। हर बुधवार को महाअभियान चलाया जाएगा, इसकी शुरूआत 10 नवंबर से की जाएगी। इसके बाद 17 नवबंर, 24 नवंबर और एक दिसंबर को महाअभियान का आयोजन होगा।

राजधानी में आठ लाख तो प्रदेश में 3.5 करोड़ सेकेंड डोज

विभागीय जानकारी के मुताबिक प्रदेश में करीब 3.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन का सेकेंड डोज लगाना बाकी है। वहीं राजधानी भोपाल में भी करीब आठ लाख लोगों को सेकेंड डोज लगाया जाना है। सभी को 84 दिनों के हिसाब से सेकेंड डोज लगाया जाएगा।

घर घर जाकर ले रहे फीड बैक

अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में आशा और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर घर जाकर फीडबैक ले रही है। जिन घरों में कोई बिना वैक्सीन लगाए व्यक्ति मिलता है तो उसे सेंटर तक ले जाया जाता है। वहीं सेंटर तक आने में असमर्थ लोगों को घर पर ही वैक्सीन लगाई जा रही है। आठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य.आठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य

वर्जन

हर बुधवार को महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है। हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर तक सौ फीसदी टीकाकरण हो जाए।

डॉ.़ संतोष शुक्ला, राज्य टीकाकरण अधिकारी

आंकड़े

डोज लगे (करोड़ में)- देश – मप्र
कुल डोज लगे – 99.4 – 7.17 –

फ स्र्ट डोज लगे – 70.3 – 4.9
सेकंड डोज लगे – 29.0 – 2.15

18 से 44 आयुवर्ग – 55.2 -4.4
45 से 60 आयुवर्ग – 26.8 – 1.7

60 वर्ष से अधिक – 17.0 – 1.0

भोपाल के आंकड़े लाख में

कुल डोज लगे – 31.9

फ स्र्ट डोज लगे – 20.1
सेकंड डोज लगे – 11.8

18 से 44 आयुवर्ग – 20.5
45 से 60 आयुवर्ग – 7.4

60 वर्ष से अधिक – 3.9

Hindi News / Bhopal / आठ लाख लोग दूसरे टीके से दूर, घर घर दस्तक नहीं हर सप्ताह महाअभियान से पूरा होगा लक्ष्य

ट्रेंडिंग वीडियो