scriptसिर्फ 1 मिनट में कान की गंदगी हो जाएगी साफ, करना होगा ये आसान काम | easy home remedies to remove ear wax | Patrika News
भोपाल

सिर्फ 1 मिनट में कान की गंदगी हो जाएगी साफ, करना होगा ये आसान काम

सिर्फ 1 मिनट में कान की गंदगी हो जाएगी साफ, करना होगा ये आसान काम
 

भोपालDec 30, 2018 / 03:14 pm

Faiz

home remeies for ear wax

सिर्फ 1 मिनट में कान की गंदगी हो जाएगी साफ, करना होगा ये आसान काम

भोपालः हमारी आंखें, कान, नाक, दांत शरीर के ऐसे अंग हैं, जो शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण तो होते ही है, साथ ही ये व्यक्ति के आकर्षण का केन्द्र भी होते हैं। इनकी साफ सफाई का ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी होता है। इसकी ज़रा सी भी अनदेखी लोगों की तानाकशी का कारण बन जाती है। इसमें कान शरीर का एक ऐसा अंग होता है, जिसे साफ रखने में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो आमतौर पर लोग रोज़ाना नहाते है, महीने मे एक बार बाल भी कटवाते हैं, हफ्ते मे एक बार नाख़ून काटते हैं, लेकिन आमतौर पर कानों को साफ करना भूल जाते हैं, या फिर कान की सफाई का सही तरीका मालूम ना होने के कारण उसे साफ करने का रिस्क नहीं लेते। इसलिए आज हम आपको कान साफ करने का आसान तरीका बताएंगे, जिससे आप कई परेशानियों से बच सकेंगे।

कानो की समय समय पर सफाई बेहद जरुरी है। ऐसा नहीं करने पर कानो में खुजली जलन या इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। कानो की मैल साफ़ नहीं करने से बहरेपन का खतरा भी बना रहता है। कुछ लोग कान की सफ़ाई के लिए सेफ़्टी पिन डालते है जो बहुत नुकसानदे होता है, इससे कानो के पर्दे डैमेज भी हो सकते हैं। आप भूलकर भी सेफ़्टी पिन ना डाले।

कान हमारे शरीर का एक बेहद संवेदनशील अंग है। इसकी सफाई के दौरान होने वाली ज़रा सी भी चूक से आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। कान में मैल जम जाना या खोंट हो जाना एक सी सामान्य बात है। इसे ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। यह सच है कि कई घरेलू उपायों से सावधानी बरतते हुए खोंट को साफ किया जा सकता है लेकिन इस काम को एहतियात के साथ करना अनिवार्य है। अगर खोंट बहुत कड़ी होकर जम गई हो तो बेहतर है कि इसे निकलवाने आप डॉक्टर के पास ही जाएं। कान की खोंट को cerumen के नाम से भी जाना जाता है। यह जेल जैसा ल्यूब्रिकेंट होता है जो डेड सेल्स से बना होता है। इसके अलावा इसमें फैट और सूक्ष्म बाल भी मिले होते हैं।

वैसे तो ईयर वैक्स कानों की सुरक्षा के लिए होते हैं, लेकिन जब यह बहुत ज्यादा जमा होएं तो सुनाई देने में दिक्कत खड़ी कर देते हैं। कई बार इसकी वजह से कान दर्द और संक्रमण की स्थिति तक बन जाती है। यह ईयरड्रम को भी ब्लॉक कर देता है। इसका मुख्य कारण ईयरफोन और बार-बार ईयर-बड का इस्तेमाल करने से होता है।

यह हैं आसान घरेलू उपाय

-तेल का उपयोग

कान में मौजूद गंदगी अगर बहुत सूख गया हो तो सफाई से पहले तेल डाल लें। थोड़ी देर फूलने के बाद ये वैक्स आसानी से बाहर आ जाता है, जबकि सूखा वैक्स कानों से निकलने में काफी परेशानियां खड़ी करता है। इसके लिए गुनगुने तेल को कान में डाल कर थोड़ी देर इंतजार करें फिर तेल को बाहर पलट दें। इसके बाद बड्स की सहायता से दीवारों पर चिपकी मैल को भी साफ कर लें। इसके लिए आप सरसों का तेल, मूंगफली का तेल या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

-नमक या गरम पानी

गरम पानी में थोड़ा सा नमक मिला कर एक मिश्रण तैयार करें। इसे ईयर बड में लेकर कान में घुमाएं। आपके कान की गंदगी पूरी तरह से साफ़ हो जाएगी।

-बादाम या सरसों का तेल

कान की खोंट नरम करने के लिए बादाम के तेल या फिर अच्छी गुणवत्ता का सरसों तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल के इस्तेमाल से खोंट ढीली होकर आसानी से निकल जाती है।

इस बात का भी रखें खास ध्यान

आमतौर पर लोग कान की सफाई के लिए उसमें कुछ भी डाल लेते हैं जैसे कि हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ्टी पिन पर ऐसा करना आपके कान के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है, इससे आपके कान का पर्दा भी फट सकता है।

Hindi News/ Bhopal / सिर्फ 1 मिनट में कान की गंदगी हो जाएगी साफ, करना होगा ये आसान काम

ट्रेंडिंग वीडियो