scriptCM Awas Yojana : सीएम आवास के हितग्राहियों के लिए सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, बैंक लोन माफ होगा | CM Housing Scheme Government announcement for CM Awas Yojana beneficiaries bank loan will waived | Patrika News
भोपाल

CM Awas Yojana : सीएम आवास के हितग्राहियों के लिए सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, बैंक लोन माफ होगा

CM Awas Yojana : सीएम आवास योजना के तहत हितग्राहियों द्वारा लिया गया बैंक लोन माफ किया जाएगा। सीएम मोहन यादव ने कर दिया बड़ा ऐलान। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित बैठक के दौरान और भी कई अहम फैसले लिए गए।

भोपालJul 12, 2024 / 12:39 pm

Faiz

CM Awas Yojana
CM Awas Yojana : मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सीएम आवास योजना के तहत बैंक से लिया गया लोन माफ करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गुरुवार को आयोजित बैठक के बाद ये फैसला लिया है। सीएम मोहन ने कहा कि सीएम आवास योजना के तहत जिन हितग्राहियों का बैंकों से लिया गया लोन अबी शेष है उसे माफ किया जाएगा।
इसके अलावा बैठक के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश दिए है कि सभी बड़े अस्पतालों में दीन दयाल रसोई का काउंटर खोलने की व्यवस्था कराई जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि विभागों द्वारा लगभग दो लाख पदों पर भर्तियां होगी, इस संबंध में युवाओं को जानकारी और प्रशिक्षण देकर आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।
यह भी पढ़ें- अब एमपी होगा कृषि में नंबर-1, सीएम मोहन यादव ने लिया भविष्य पर बड़ा फैसला

सीएम निवास में हुई अहम बैठक

cm meeting
सीएम निवास में हुई बैठक में भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के विधायकों को बुलाया गया था। बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, मंत्रीगण, विधायक और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। संबंधित जिलों के अधिकारी भी इस बैठक वर्चुअली जुड़े थे।

विधायकों के लिए 100 करोड़ रुपए का फंड

सीएम ने कहा कि डाक्यूमेंट में विधायकगण 100 करोड़ रुपए राशि के कार्य शामिल कर सकते हैं। इसमें 40 करोड़ रुपए विधायक निधि, सांसद निधि, जन-भागीदारी, सीएसआर, रिडेंसीफिकेशन और अन्य रिडेवलपमेंट मद से प्राप्त किए जाएंगे। शेष 60 करोड़ की राशि राज्य सरकार की तरफ से हर साल 15 करोड़ रूपए जारी कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें- यहां जान जोखिम में डालकर उफनती नदी पार कर रहे लोग, हैरान कर देगा वीडियो

उद्योग के लिए अनुकूल वातावरण

cm meeting
प्रत्येक विधायक अपनी विधानसभा में कलेक्टर के सहयोग से उद्योगों के लिए भूमि आरक्षित कराएं और औद्योगिक क्षेत्र घोषित करके उद्योग लगवाए जाएं। कुटीर, लघु और वृहद उद्योग के लिए अनुकूल वातावरण निर्मित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांजी हाउस के लिए प्रति गौवंश 40 रुपये की राशि दी जाएगी।

15 जुलाई से फिर शुरु होगा विशेष अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बंटवारा, नामांतरण और सीमांकन अभियान 15 जुलाई से दोबारा शुरु होगा। विधायक इस अभियान के अंतर्गत जनता से जुड़कर ज्यादा से ज्या समस्याएं निपटाएंगे।

Hindi News/ Bhopal / CM Awas Yojana : सीएम आवास के हितग्राहियों के लिए सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, बैंक लोन माफ होगा

ट्रेंडिंग वीडियो