scriptचौक, दस नंबर, न्यू मार्केट….तीन साल में चार बड़ी आग नहीं जागा निगम | Chowk, Number 10, New Market… four major fires in three years, the cor | Patrika News
भोपाल

चौक, दस नंबर, न्यू मार्केट….तीन साल में चार बड़ी आग नहीं जागा निगम

– नए और पुराने शहर के घने बाजारों में आज भी खतरे में रहती है व्यापारी और लोगों की जान। सिर्फ टैक्स वसूलना, सुविधा कुछ भी नहीं। – दस नंबर मार्केट में लगी आग के बाद अब लीपापोती, हर बार की यही कहानी। आज बुझाने के इंतजामों की चार बार जांच, रिपोर्ट पर नहीं करवा पाए अमल, उल्टा नए सिरे से परमिशन जारी कर बाजारों को और बना रहे घना।

भोपालDec 25, 2023 / 06:16 pm

देवेंद्र शर्मा

91a432f1-c175-4316-bb52-a97dfbef9f2a.jpg
भोपाल.
इंट्रो….चौक से लेकर न्यू मार्केट, दस नंबर तक व्यापारी से लेकर ग्राहक अग्रिकांड के खतरे हैं। नित नए भवन बनाए जा रहे, लेकिन आग बुझाने के इंतजाम एक में भी नहीं है। 2020 से लेकर अब तक बाजारों में चार बार बड़ी आग लगी, लेकिन निगम नहीं जागा। दिखावटीतौर पर अग्रि इंतजामों की जांच की, लेकिन इसकी रिपोर्ट किसी भवन में लागू नहीं करवा पाया। उल्टा, बाजारों में वैध-अवैध तौर पर नए निर्माण करवाकर सघनता बढ़वाता जा रहा है। यानि आग का खतरा यहां बढ़ ही रहा है। शनिवार को दस नंबर बाजार में लगी आग के बाद फिर से सवाल खड़े हुए हैं।
ेऐसे लगी आग, नहीं जागा निगम
– अप्रैल 2022 में को चौक में बड़ी आग लगी थी। एक परिवार फंस गया था। संकरी गली में फायर फायटर नहीं पहुंचे। लोगों ने रस्सियां डालकर परिवार को बचाया था।
– नवंबर 2022 को न्यू मार्केट के सब वे में आग लगी थी। धुएं से लोगों की जान पर बन आई। यहां आग बुझाने कोई इंतजाम नहीं थे। बड़ी मुश्किल से लोगों का बाहर निकाला।
– अप्रैल 2022 में बैरागढ़ के कपड़ा शो रूम में आग लगी। काफी नुकसान हुआ था।
– दिसंबर 2023 में दस नंबर बाजार में आग लगी।
ेअस्पताल से लेकर रहवासी भवन, कोचिंग तक की जांच, अमल एक में नहीं
– 158 अस्पतालों में 2022 में जांच की थी। 112 में उपाय नहीं थे, कोई कार्रवाई नहीं की।
– 432 बहुमंजिला भवनों में अग्रि सुरक्षा की जांच 2021 में की। 398 में उपाय नहीं थे। कोई कार्रवाई नहीं।
– 1500 कोचिंग सेंटर्स है शहर में। 2020 में जांच की, 80 फीसदी में नाकाफी इंतजाम मिले।
ये स्थिति है शहर में
– 147 फीट ऊंची यानी 14 मंजिला इमारत है शहर में
– 22 मंजिला बिल्डिंग भी अभी हो रही तैयार
– 52 मीटर ऊंचाई पर आग बुझाने पांच करोड़ रुपए की हाइड्रोलिक मशीन खरीदी निगम ने, लेकिन सतपुड़ा भवन में इसने काम नहीं किया।
आग जैसी घटनााओं की स्थिति में यहां करें कॉल- 101, 07552542222, 07552701401

यहां आग से बचाव के विशेष इंतजाम नही
न्यू मार्केट- नए और पुराने शहर का सबसे बड़ा बाजार। सामान्य दिनों में एक समय में 20 से 25 हजार लोगों की भीड़ रहती है। मार्केट के आसपास निगम के सब स्टेशन हैं। लेकिन आग लगने पर गाड़ी अंदर नहीं जा सकती। अंदर तक लाइन बिछाने की योजना थी, लेकिन अब तक काम नहीं हुआ।
चौक बाजार- पुराने शहर का सबसे महत्वपूर्ण और व्यस्त बाजार। कुछ जगहों पर दोपहियां फायर ब्रिगेड गाडिय़ां खड़ी रहती हैं। बड़ी आग में ये कारगर नहीं। सामान्यत: 10 हजार लोग यहां रहते है।

लखेरापुरा- कपड़ों और प्लास्टिक का प्रमुख बाजार है। फायर ब्रिगेड का कोई वाहन नही। संकरी गलियों में इनका जाना मुश्किल। त्योहारी सीजन में 15-20 हजार लोग रहते है।
जुमेराती बाजार- किराना, तेल और खानपान के साथ इलेक्ट्रॉनिक का बड़ा बाजार। पहले जनकपुरी के पास नगर निगम की गाड़ी खड़ी रहती थी। आजकल नहीं है। एक वक्त में करीब 5000 लोग रहते है।
कोट्स
आग बुझाने के इंतजाम बढ़े हैं। निगम की टीम जांच कर भवन स्वामियों को खामियां बताकर उसे पूरा करने का कहती है। बाजार में जांच करवाकर इंतजाम कराए जाएंगे।
– फ्रैंक नोबल, निगमायुक्त

Hindi News / Bhopal / चौक, दस नंबर, न्यू मार्केट….तीन साल में चार बड़ी आग नहीं जागा निगम

ट्रेंडिंग वीडियो