scriptउपचुनावः जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में कांग्रेस | By election: Congress in search of a winning candidate | Patrika News
भोपाल

उपचुनावः जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में कांग्रेस

दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे राष्ट्रीय सचिव, जान रहे जमीनी हकीकत

भोपालAug 19, 2021 / 09:42 am

Hitendra Sharma

mp_congress.jpg

भोपाल. उप चुनाव के लिए कमर कस चुकी कांग्रेस इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। क्षेत्र की जमीनी हकीकत जानने की कोशिश तेज कर दी है। जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में सर्वे कराया जा रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रदेश सह प्रभारी संजय कपूर 19 अगस्त को मप्र आ रहे हैं।

संजय कपूर प्रदेश में दो दिन रहेंगे, इस दौरान उप चुनाव क्षेत्र में बैठकें कर कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों से फीडबेक लेंगे। कपूर पृथ्वीपुर पहुंचकर विधानसभा क्षेत्र में . मंडलम, सेक्टर, ब्लॉक और जिला कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। यह सीट कांग्रेस विधायक एवं पूर्व मंत्री ब॒जेन्द्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई है। यहां से इनके बेटे का नाम सबसे आगे है। वे रैगांव विधानसभा उप चुनाव सीट का फीडबैक भी लेंगे। यहां से पार्टी के पास आधा दर्जन दावेदार हैं। संजय कपूर 21 को भोपाल आएंगे। यहां पदाधिकारियों से चर्चा के बाद दिल्‍ली रवाना हो जाएंगे।

Must See: सर्वे के आधार पर मिलेगा टिकट, जिताऊ उम्मीदवार की खोज

प्रदेश में होने वाले तीन विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव में जिताऊ उम्मीदवार तलाशने कांग्रेस सर्वे करा रही है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, सर्वे के आधार पर ही टिकट दिया जाएगा। सर्वे में कमलनाथ का फोकस जातिगत समीकरणों पर है। देश में भले ही जाति आधारित चुनाव नहीं होते, पर जीत-हार में बड़ा आधार माना जाता है। चुनावी क्षेत्र में जाति-वर्ग को देखते हुए ही उम्मीदवार तय करते हैं।

Must See: उपचुनाव में सरकार से नाराजगी को भुनाने की कवायद

 

conress_stratgi_in_by_election.jpg

इन उपचुनावों को भी कांग्रेस दमोह उपचुनाव की तर्ज पर लड़ेगी। जिस तरह कांग्रेस ने दमोह में भाजपा को शिकस्त दी, उससे पार्टी का आत्मविश्वास बढ़ गया है। इन चुनावों की कमान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के हाथों में ही रहेगी। कमलनाथ के चेहरे पर ही चुनाव लड़ा जाएगा और वे ही बड़े स्टार प्रचारक होंगे। हालांकि अन्य वरिष्ठ नेताओं को भी इन उपचुनावों में जिम्मेदारी दी जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hyb1

Hindi News / Bhopal / उपचुनावः जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में कांग्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो