scriptMP Assembly Election 2023: आज से पटवारी नहीं करेंगे काम, अनिश्चितकाल हड़ताल पर जाने की तैयारी | Assembly Election 2023: MP Patwari Preparing to go on indefinite strike protest against the BJP government for their demands | Patrika News
भोपाल

MP Assembly Election 2023: आज से पटवारी नहीं करेंगे काम, अनिश्चितकाल हड़ताल पर जाने की तैयारी

MP Assembly Election 2023: मप्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। पार्टियां अपनी-अपनी जीत की प्लानिंग कर रही हैं। विपक्षी दल कांग्रेस के साथ ही प्रदेश की बीजेपी सरकार हर वर्ग को साधने में लगी है। लेकिन इस बीच राज्य के हजारों पटवारियों ने अपनी कई मांगों को लेकर शिवराज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

भोपालAug 28, 2023 / 12:08 pm

Sanjana Kumar

mp_patwari_on_indefinite_strike_from_today.jpg

कर्नाटक : निजी परिवहन परिचालकों का बंद आज

MP Assembly Election 2023: मप्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। पार्टियां अपनी-अपनी जीत की प्लानिंग कर रही हैं। विपक्षी दल कांग्रेस के साथ ही प्रदेश की बीजेपी सरकार हर वर्ग को साधने में लगी है। लेकिन इस बीच राज्य के हजारों पटवारियों ने अपनी कई मांगों को लेकर शिवराज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसी के मद्देनजर तिरंगा यात्रा के बाद आज सोमवार 28 अगस्त से मध्य प्रदेश में 19000 पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। ऐसे में नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र जैसे काम प्रभावित होंगे। पटवारियों को कहना है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जातीं तब तक वे हड़ताल पर रहेंगे।

आपको बता दें कि पटवारियों ने इस संदर्भ का एक अल्टीमेटम शिवराज सरकार को सौंपा था। आपको बता दें कि तिरंगा यात्रा से माध्यम से पटवारी सरकार के सामने रख चुके हैं अपनी डिमांड आपको बता दें कि इससे पहले 3 दिवसीय सामूहिक अवकाश और तिरंगा यात्रा के माध्यम से पटवारी अपनी मांगों को शिवराज सरकार के सामने रख चुके हैं। लेकिन अब तक उकी मांगों पर विचार नहीं किया गया है। इसी के विरोध में प्रदेश के हजारों पटवारियों ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी कर ली है।

ये भी पढ़ें: Rakshabandhan 2023 Song List: Rakshabandhan 2023 टॉप 15 सॉन्ग, रक्षाबंधन के Latest गानों की लिस्ट

पिछले 25 साल से नहीं बढ़ा वेतन

– पटवारियों का कहना है कि पिछले 25 साल में वेतनमान में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

– वर्ष 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार ही पटवारियो को आज तक वेतन दिया जा रहा है।

– यानि पिछले 25 साल मेंं पटवारियों के वेतनमान में कोई वृद्धि नहीं की गई है। जबकि राजस्व विभाग और उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई है।

– यही नहीं पटवारी वेतनमान पे ग्रेड 2800 के लिए वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी, राजस्व मंत्री ने भी इसे बढ़ाने का लिखित आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक इस घोषणा पर अमल नहीं किया गया है।

कांग्रेस का ऐलान, सरकार बनी तो बढ़ाएगी वेतन

पटवारियों की हड़ताल के बीच प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने ऐलान किया है कि यदि कांग्रेस की सरकार बनी, तो पटवारियों का ग्रेड पे 2800 रुपए से बढ़ाकर 3200 रुपए किया जाएगा। वहीं शिवराज सरकार पर निशाना भी साधा। सज्जन सिंह ने कहा कि 18 साल से प्रदेश के मुखिया, मुख्यमंत्री शिवराज चौहान हमारे पटवारी, कोटवार तथा चौकीदार भाइयों जो लाखों की संख्या में है, उन्हें झूठा आश्वासन देते रहे हैं कि इनका मूल वेतन 2800 कर देंगे, लेकिन आज तक तनख्वाह नहीं बढ़ाई। उन्होंने आगे कहा कि पटवारी भाइयों, कोटवार भाइयों, चौकीदार भाइयों आप चिंता न करें, कांग्रेस आपके साथ है, हमारी सरकार आपके आशीर्वाद से आ रही है। कांग्रेस की ओर से वादा करता हूं कि आपको 2800 रुपए से लेकर 3200 रुपए तक मूल वेतन दिया जाएगा इसके साथ ही और भी कई सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

Hindi News / Bhopal / MP Assembly Election 2023: आज से पटवारी नहीं करेंगे काम, अनिश्चितकाल हड़ताल पर जाने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो