scriptअब AI बताएगा- आपको कैंसर है या नहीं, डॉक्टर्स ने तैयार की कमाल की टेक्नोलॉजी | artificial intelligence will diagnose cancer detect through AI bhopal aiims develop amazing technology | Patrika News
भोपाल

अब AI बताएगा- आपको कैंसर है या नहीं, डॉक्टर्स ने तैयार की कमाल की टेक्नोलॉजी

Cancer Detect Through AI : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के एम्स में अब आपके सिर के ट्यूमर और गर्दन के कैंसर का पता वक्त रहते जल्द हो जाएगा। इसके लिए भोपाल एम्स और आईआईएसआर भोपाल की एक संयुक्त टीम ने नई टेक्नोलॉजी बनाई है।

भोपालSep 04, 2024 / 04:00 pm

Faiz

Cancer Detect Through AI
Cancer Detection Through AI : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित एम्स और आईआईएसआर भोपाल की प्रदेश और देश का गौरव बढ़ाने वाला काम किया है। इन दोनों संस्थाओं की एक सांयकी टीम ने एआई की डीप लर्निंग के माध्यम से एक नई टेक्नोलॉजी का निर्माण किया है जिससे समय रहते मरीज़ को ब्रेन ट्यूमर और गर्दन के कैंसर का पता लगाएगा। इस संयुक्त टीम का नेतृत्व एम्स भोपाल के रेडियोथेरेपी विभाग के डॉ. राजेश पसरीचा कर रहे है।

चेन्नई में होगा पटेक्नोलॉजी का प्रेजेंटेशन

मिली जानकारी के अनुसार, कैंसर और ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने वाली इस टेक्नोलॉजी का प्रेजेंटेशन चेन्नई में अगस्त माह से शुरू हुए टीआईआईसी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम 2024 में किया जाएगा। इस टीम को आईआईटी मद्रास की गोपालकृषणन देशपांडे सेंटर द्वारा इस प्रोग्राम के लिए चुना जो नई टेक्नोलॉजी को विकसित करने में स्टार्टअप्स की मदद करता है। आईआईटी मद्रास में इस नई टेक्नोलॉजी के ऊपर 8 सप्ताह वर्कशॉप कर इसे और बेहतर बनाने प्रयास किया जाएगा और इसके कमर्शियल उपयोग को लेकर भी चर्चा की जाएगी।
यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के चाचा का निधन, आज जैत घाट पर होगा अंतिम संस्कार

प्रेजेंटेशन के लिए जाएगी संयुक्त टीम

आपको बता कि, टीआईआईसी एक्सेलेरेटर प्रोग्राम 2024 में एम्स भोपाल और आईआईएसआर की संयुक्त टीम 8 सप्ताह तक चेन्नई के आईआईटी मद्रास में ही रहेगी। इस टीम का नेतृत्व भोपाल एम्स के रेडियोथेरेपी विभाग के डॉ. राजेश पसरीचा कर रहे है। इस नई टेक्नोलॉजी को बनाने वाली टीम में भोपाल एम्स के मेडिकल फिजिसिस्ट अवनीश मिश्रा, रेजिडेंट डॉक्टर श्रीनिवास रेड्डी और डॉक्टर अरविंद और आईआईएसआर भोपाल से डॉ. तन्मय बसु, डॉ. विनोद कुर्मी और डॉ. फिरोज सूरी शामिल हैं।

Hindi News / Bhopal / अब AI बताएगा- आपको कैंसर है या नहीं, डॉक्टर्स ने तैयार की कमाल की टेक्नोलॉजी

ट्रेंडिंग वीडियो