scriptMBBS की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी, 16 को अमित शाह करेंगे शुभारंभ | amit shah launch mbbs hindi course on 16 october in madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

MBBS की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी, 16 को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में कराने वाला राज्य बन जाएगा मध्यप्रदेश…। लाल परेड मैदान पर होगा बड़ा आयोजन….।

भोपालOct 05, 2022 / 03:07 pm

Manish Gite

amit-shah.png

 

भोपाल। गृहमंत्री अमित शाह (home minister amit shah) 16 अक्टूबर को एक बार फिर मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। मध्यप्रदेश में मेडिकल के हिन्दी पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। वर्तमान में एमबीबीएस (mbbs) की पढ़ाई अंग्रेजी में होती है, वहीं इस बार अंग्रेजी से हटकर हिन्दी में भी एमबीबीएस के पाठ्यक्रम को शामिल किया जा रहा है। ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन जाएगा।

मध्य प्रदेश में पीएम मोदी (pm narendra modi) के बाद अब अमित शाह (amit shah) के भी दौरे बढ़ गए हैं। पीएम मोदी चीता प्रोजेक्ट के बाद दूसरी बार 11 अक्टूबर को महाकाल लोक (mahakal lok) का लोकार्पण करने आ रहे हैं। वहीं हाल ही में भोपाल आए अमित शाह भी 16 अक्टूबर को भोपाल आ रहे हैं। इन दिग्गजों के बढ़ते दौरों को 2023 में होने वाले चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

 

 

लाल परेड मैदान पर होगा बड़ा आयोजन

16 अक्टूबर को राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान पर बड़ा आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में अमित शाह (Amit Anil Chandra Shah) संबोधित करेंगे। आयोजन को बड़ा बनाने की तैयारी की जा रही है। इस आयोजन में प्रथम वर्ष के सभी छात्रों को आमंत्रित किया जा रहा है।

अंग्रेजी का ही अनुवाद होगा

मध्य प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा सत्र से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में एनाटॉमी फिजियोलॉजी और बॉयो केमिस्ट्री की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। अगले साल से एमबीबीएस द्वितीय वर्ष में भी हिन्दी को लागू कर दिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम के साथ ही हिन्दी का भी सिलेबस एक जैसा ही रहेगा। क्योंकि हिन्दी अनुवाद के साथ किताबें उपलब्ध हो जाएंगी। हिन्दी की किताबों से छात्रों को पढ़ाई में मदद मिलेगी। वहीं कुछ छात्रों को वैकल्पिक व्यवस्था भी मिल जाएगी।

 

 

विश्वास सारंग ने की थी घोषणा

इससे पहले राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने 14 सितंबर 2021 को हिन्दी दिवस के मौके पर एमबीबीएस की पढ़ाई को हिन्दी में कराने की घोषणा की थी। इसके बाद पीएम मोदी ने भी हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल में पढ़ाई कराने की बात कही थी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी कई बार मंचों से यह बात दोहराई थी। इसके लिए समितियां का भी गठन किया गया था।

विश्वास सारंग ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हिन्दी में पढ़ाने वाले पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है। पायलेट प्रोजेक्ट गांधी मेडिकल कॉलेज (GMC) से शुरू होगा। पाठ्यक्रम के अध्यायों का रूपांतरण करने के लिए हमने प्रथम वर्ष का कैलेंडर तैयार किया है। यह एक चुनौतीपूर्ण और महत्वकांक्षी निर्णय है। मुझे इसकी भी बेहद प्रसन्नता है कि देश में हम पहले राज्य होंगे जो हिन्दी में एमबीबीएस (mbbs) के पाठ्यक्रम को लागू करेंगे। इसकी शुरुआत करने केंद्रीय मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को भोपाल आ रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / MBBS की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी, 16 को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

ट्रेंडिंग वीडियो