scriptएअर इंडिया की मुंबई फ्लाइट अब रोज, दुबई-गोआ की सीधी उड़ान का इंतजार | Air India's Mumbai flight now daily waiting for Dubai-Goa direct fligh | Patrika News
भोपाल

एअर इंडिया की मुंबई फ्लाइट अब रोज, दुबई-गोआ की सीधी उड़ान का इंतजार

जबलपुर एयरपोर्ट का विस्तार, इंदौर एयरपोर्ट बना इंटरनेशनल, भोपाल को मिला सिर्फ टाइटल, शिवराज-सिंधिया की मुलाकात के बाद राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार की अटकलें फिर तेज।

भोपालJul 16, 2021 / 09:24 am

Hitendra Sharma

air_poart_bhopal_1.jpg

भोपाल. एयर इंडिया की मुंबई गुरुवार रात से नियमित कर दी गई है। अभी इसे सप्ताह में चार दिन चलाया जा रहा था। इंडिगो द्वारा शुक्रवार से भोपाल से मुंबई के लिए एक और मॉर्निंग फ्लाइट शुरू की जा रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर केएल अग्रवाल ने एअर इंडिया की मुंबई फ्लाइट के प्रतिदिन चलने और इंडिगो की मॉर्निंग मुंबई फ्लाइट शुक्रवार से शुरू होने की पुष्टि की है। इस तरह शु्क्रवार से भोपाल से मुंबई के लिए फ्लाइट्स की संख्या दो से बढ़कर तीन हो जाएगी। एअर इंडिया की मुंबई फ्लाइट रात 9 बजे भोपाल पहुंचती है और 9.50 पर वापस रवाना हो जाती है। जबकि इंडिगो की शुक्रवार को शुरू होने वाली फ्लाइट सुबह 8.30 बजे भोपाल से मुंबई के लिए रवाना होगी और 10 बजे वहां पहुंचेगी। अभी इंडिगो की ही शाम 5.15 बजे भोपाल से मुंबई के लिए फ्लाइट रवाना होती है, जो शाम 6.45 बजे पहुंचती है।

Must See: फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, कल से शुरु होने जा रही हैं ये फ्लाइटें

 

air_poart_bhopal.jpg

जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तार को केंद्र एवं राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। इसके लिए जमीन का आवंटन किया जा रहा है। इंदौर का देवी अहिल्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाकई में इंटरनेशनल बन गया है और यहां से विदेशों की सीधी उड़ान संचालित हो रही हैं। बात करें भोपाल की तो एयरपोर्ट विस्तार की योजना पिछले कई सालों से फाइलों में चल रही है लेकिन इसे जमीन पर नहीं उतारा गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनने के बाद सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात करने दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एयरपोर्ट विस्तार सहित अनेक मुद्दों पर सिंधिया से चर्चा की है। शीर्ष स्तर पर हुई इस चर्चा के बाद माना जा रहा है कि भोपाल एयरपोर्ट से जल्द ही नई उड़ानों की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भी सभी पक्षों में आम सहमति बनाने का प्रयास होगा।

Must See: यात्रियों को मिली बड़ी राहत, 16 जुलाई से शुरु होने जा रही हैं मुबंई, अहमदाबाद और पूणे के लिए सीधी उड़ानें

भोपाल एयरपोर्ट पर 9000 फीट लंबा एकमात्र रनवे है जिससे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे, प्रयागराज, अहमदाबाद जैसे शहरों के लिए प्रतिदिन उड़ानों का संचालन किया जा रहा है। साल में एक या दो बार इस रनवे की मरम्मत के लिए रीकारपेटिंग का काम किया जाता है। इस वजह से इस एयरपोर्ट पर फ्लाइट आना और जाना इस अवधि में संभव नहीं रहता। एयरपोर्ट विस्तारीकरण के तहत नया रनवे बनाना भी प्रस्तावित किया गया है। पूर्व प्रमुख सचिव विमानन हरीरंजन राव ने प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों के साथ बैठक कर नई उड़ानों को चालू करने की सहमति बनाई थी। इस बैठक में विमानन कंपनियों ने यात्रियों की कमी की वजह से होने वाले घाटे एवं राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पार्किंग फैसिलिटी कार्गो की कमी जैसी समस्याएं बताई थी। हाल ही में एयरपोर्ट डायरेक्टर केएल अग्रवाल ने कार्गो स्टोरेज रूम का उद्घाटन किया है।

Must See: अब सफर करने में नहीं होगी कोई परेशानी, कोरोना काल के बाद फिर से दौड़ेगी ये ट्रेन

भोपाल एयरपोर्ट डायरेक्टर, केएल अग्रवाल ने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार के बीच चल रही वार्ता के बाद एयरपोर्ट विस्तार सहित कई अन्य मुद्दों पर निर्णय लिए जाएंगे। कार्गो फैसिलिटी विकसित करने से स्थानीय व्यापारियों को फायदा होगा। इसके अलावा प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों के कार्गो स्पेस का भी उचित इस्तेमाल हो रहा है। अभी 7 फ्लाइट एयरपोर्ट पर आती जाती हैं। दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, प्रयागराज, बैंगलुरू शहरों के लिए फ्लाइट शुरु की गईं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x82pmnv

Hindi News/ Bhopal / एअर इंडिया की मुंबई फ्लाइट अब रोज, दुबई-गोआ की सीधी उड़ान का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो