scriptएक्टर रजा मुराद के रिश्तेदार और क्रिकेट टीम के मैनेजर की हार्ट अटैक से मौत, ऐसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण | Actor Raza Murad's relative,cricket team manager died of heart attack | Patrika News
भोपाल

एक्टर रजा मुराद के रिश्तेदार और क्रिकेट टीम के मैनेजर की हार्ट अटैक से मौत, ऐसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण

एक दिन पहले दिन भर क्रिकेट मैदान में सक्रिय रहे, दो-तीन दिन से हो रहा था बांहों में दर्द

भोपालApr 19, 2023 / 01:04 am

सुनील मिश्रा

Heart attack is the biggest risk in winter

सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, यूं करें बचाव: देखे पूरा वीडियो

भोपाल. अंडर-14 भोपाल क्रिकेट टीम के मैनेजर और पूर्व क्रिकेटर 48 वर्षीय अनवर उस्मानी का रविवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया। उस्मानी फिल्म अभिनेता रजा मुराद के रिश्तेदार थे, मुराद ने उनके निधन पर शोक जताते हुए इस तरह के हादसों पर चिंता जताई है। उन्होंने नागरिकों एवं विशेष रूप से खिलाडि़यों से अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने एवं नियमित चेकअप कराने की अपील की है। पत्रिका से बातचीत में मुराद ने कहा कि भागती दौड़ती जिंदगी में हार्ट अटैक के लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है।
दिन भर मैदान में सक्रिय रहे
अनवर उस्मानी 15 अप्रेल को दिनभर फेथ ग्राउंड पर अंडर-14 खिलाड़ियों को जीत का मंत्र देते रहे थे और अपनी टीम को तीन अंक दिलाए। इसके बाद वे शाम को मैच में खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट देने ओल्ड कैंपियन मैदान आए। यहां पर रात 9 बजे तक बीडीसीए के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। यहां से वे रात 10 बजे पुरानी सिटी स्थित घर पहुंचे। घर पहुंचे तो पता चला कि घर का पंखा खराब हो गया है। उसे ठीक करने लगे तभी उन्हें पसीने के साथ चक्कर आया और बेहोश हो गए। इसके बाद परिवार वाले उन्हें अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने जांच करने के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया।
हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण ऐसे पहचानें

विशेषज्ञों के अनुसार हार्ट अटैक के पहले कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे सीने में दर्द, बेचैनी या जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, गर्दन, पीठ, बांह या कंधे में दर्द, जी मिचलाना, चक्कर आना, थकान, सीने में जलन/अपच का अहसास, ठंडा पसीना आना।

Hindi News / Bhopal / एक्टर रजा मुराद के रिश्तेदार और क्रिकेट टीम के मैनेजर की हार्ट अटैक से मौत, ऐसे पहचानें हार्ट अटैक के लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो