scriptभोपाल-जबलपुर के बीच 10 लेन वाले हाइवे का काम शुरू | 10 lane highway construction starts between bhopal and jabalpur | Patrika News
भोपाल

भोपाल-जबलपुर के बीच 10 लेन वाले हाइवे का काम शुरू

भोपाल से जबलपुर के बीच 10 लेन वाले हाइवे का काम शुरू हो चुका है। इस सड़क के बनने से कहां कहां होगा फायदा.. पढ़िये पूरी खबर..

भोपालJun 20, 2016 / 01:48 pm

नितेश तिवारी

10 lane highway

10 lane highway

भोपाल। भोपाल से जबलपुर सड़क मार्ग अब नए रंगरूप में नजर आएगा। 10 लेन वाले इस हाइवे के निर्माण का काम शुरू हो चुका है। इसके पहले चरण में गौहरगंज से मिसरोद के बीच 49 किलोमीटर का रास्ता समतल किया जा रहा है। ठेका लेने वाली कंपनी एमबीएल ने प्रोजेक्ट में मिसरोद से मंडीदीप के बीच दस लेन रोड बनाने के लिए कवायद भी शुरू कर दी है।

बीते कई सालों से भोपाल – जबलपुर मार्ग के निर्माण को लेकर आवाज उठाई जा रही है। केन्द्र और राज्य के बीच ये मामला फंसा हुआ था। अब इस हाइवे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए मार्च 2018 की डेडलाइन रखी गई है। 

इस हाइवे का निर्माण मप्र सड़क निर्माण निगम(एमपीआरडीसी) के द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार की ओर से राशि जारी की गई है। पहले इस प्रोजेक्ट की लागत 590 करोड़ रुपये थी। जिसे 19 करोड़ बढ़ाकर 609.12 करोड़ कर दिया गया है। 

इस प्रोजेक्ट में 10 लेन वाले हाइवे का निर्माण किया जाना है। जिसके पहले सेक्शन के लिए लिए सड़क के समतलीकरण और पोल शिफ्टिंग सहित रास्ता क्लियर करने का काम शुरू हो चुका है। आपको बता दें कि पहले सेक्शन में भोपाल के मिसरोद से रायसेन के गौहरगंज तक का काम किया जाएगा। इसके लिए 49 किलोमीटर की सड़क बनाई जाएगी। 

पांच चरणों में बनेगा 10 लेन हाइवे

पहला चरण – जबलपुर से हिरन नदी (नरसिंहपुर जिले में), 64 किमी लम्बा ये हाइवे 419 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। 

दूसरा चरण – हिरन नदी से सिंदूर नदी तक (रायसेन जिले में), 62 किमी लम्बे इस ट्रैक की लागत अभी निर्धारित नहीं है।

तीसरा चरण – सिंदूर नदी से बरेली बायपास की शुरूआत तक इसका निर्माण होगा। 63.45 किमी लम्बे इस हाइवे के चरण की लागत 598 करोड़ रुपये होगी। 

चौथा चरण – बरेली बायपास से गौहरगंज के पास, इसकी लागत 609 करोड़ रुपए होगी। इस चरण में 49 किमी लम्बे हाइवे ट्रैक का निर्माण होगा। 

पांचवा चरण – एमबीएल इंफ्राटेक ने सड़क निर्माण के लिए गौहरगंज की ओर से काम शुरू कर दिया है। मार्च 2018 तक काम पूरा करने का लक्ष्य है। 

7 फ्लाई ओवर और 47 अंडर पास बनेंगे
भोपाल से जबलपुर तक जाने वाले 10 लेन हाइवे में 7 फ्लाईओवर और 47 अंडरपास बनाए जाएंगे। इसके अलावा जबलपुर के शाहपुरा के पास एक रेलवे ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा। फ्लाईओवर और अंडरपास के जरिए प्रोजेक्ट को फ्री-वे बनाये जाने की योजना है।

मंडीदीप-मिसरोद कनेक्टिविटी से रियल स्टेट में मिलेगा फायदा
इस निर्माण का सबसे बड़ा फायदा भोपाल से मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र की कनेक्टिविटी को होगा। उम्मीद है कि यहां रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में उछाल आने के साथ साथ मंडीदीप में औद्योगिक विस्तार को भी बल मिलेगा। 

हर दिन 40,000 लोगों को फायदा
एक अनुमान के मुताबिक हर दिन भोपाल से मंडीदीप लगभग 40,000 लोग अपडाउन करते हैं। कनेक्टिविटी बेहतर होने से अपडाउन करने वालों को फायदा होगा। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम और एक्सीडेंट की समस्या भी खत्म होगी। 

योजना के मुताबिक सिक्स लेन मेन रोड के दोनों ओर दो-दो लेन वाली सर्विस रोड बनेगी। इसमें ११ मील बायपास तिराहा पर और औबेदुल्लागंज में दो फ्लाईओवर (ग्रेड सेपरेटर) होंगे। मंडीदीप के शहरी इलाके में नेशनल हाइवे को सिक्स लेन एलीवेटेड बनाया जाएगा, जिसके दोनों ओर सर्विस रोड होगी। इस एलीवेटिड रोड को पार करने के लिए 6 अंडर पास भी बनाया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / भोपाल-जबलपुर के बीच 10 लेन वाले हाइवे का काम शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो