scriptये हैं MP के 10 सबसे स्वादिष्ट फूड, एक बार खाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद | 10 Famous Food and Dishes of Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

ये हैं MP के 10 सबसे स्वादिष्ट फूड, एक बार खाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

ये हैं MP के 10 सबसे स्वादिष्ट फूड, एक बार खाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

भोपालApr 02, 2018 / 02:33 pm

Astha Awasthi

MP Famous Food

MP Famous Food

भोपाल। मध्य प्रदेश को देश का दिल कहा जाता है। इसकी वजह सिर्फ इसकी भौगोलिक स्थिति नहीं है बल्कि इसकी समृद्ध संस्कृति और इतिहास भी है। इन सबके साथ एक और कारण है जिसकी वजह से एमपी को देश का दिल माना जाता है और वो है यहां का जीवंत, स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन। एमपी के व्यंजन पड़ोसी राज्यों से काफी प्रभावित हैं जिसमें विशेष रूप से राजस्थान का नाम आता है क्योंकि राजस्थान का असर एमपी के कई व्यंजनों में देखा जा सकता है जैसे कि दाल बाफले जो कि दाल बाटी और चक्की की शाक का ही एक कॉम्बिनेशन है।

एमपी में ऐसे बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिनकी शुरुआत यहीं से हुई और जो सालों से फूड लवर्स को अपनी तरफ खींचते रहे हैं। लेकिन क्योंकि गोंड के आदिवासियों के अपने अलग शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन है जिससे लोग आज भी अंजान हैं, वो आपको मध्य प्रदेश के कुछ पॉपुलर फूड हब जैसे कि भोपाल, इंदौर, रतलाम और उज्जैन के मंदिर में मिल जाएंगे जिसमें आपको बहुत कुछ नया मिल सकता है। आईये जानते हैं एमपी के 10 ऐसे व्यंजन जिसे हर फूड लवर को जरूर ट्राई करना चाहिए।

MP Famous Food

1. पोहा जलेबी

मध्य प्रदेश के ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत इसी डिश से होती है। ये डिश ना सिर्फ एमपी के लोगों का दिल जीत चुकी है बल्कि कई उत्तर भारतीय राज्यों में भी इसका स्वाद लोगों की जुबांन पर रहता है। खटमिट्ठे पोहे के ऊपर डली सेंव और साथ में क्रिस्पी जलेबी इस डिश को और भी ज्यादा स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट बनाती है जो एक खूबसूरत सुबह को शुरू करने के लिए परफेक्ट है। जब भोपाल की बात आती है तो यहां की फेमस सुलैमानी चाय और पोहा जलेबी से भोपालियों की सुबह और भी खास हो जाती है।

अगर आपको भी भोपाल की इस स्वादिष्ट डिश का स्वाद लेना है तो यहां की इतवारा रोड पर कल्यान सिंह का स्वाद भंडार और पीर गेट एरिया का राजू टी स्टॉल आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है। इंदौर में भी बहुत ही शानदार स्ट्रीट फूड कल्चर देखा जा सकता है। अगर हम वहां के नाश्ते की बात करें तो वहां के सराफा बाज़ार के जय भोले जलेबी भंडार में बिकने वाले जलेबा का तो कोई मुकाबला ही नहीं है।

MP Famous Food
2. दाल बाफला

राजस्थान की दाल बाटी से शुरू हुआ दाल बाफला मध्य प्रदेश में लोगों के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बना चुका है। आपको बता दें कि दाल बाफला और दाल बाटी का स्वाद लगभग एक जैसा होता है और दोनों ही एमपी में किसी खास मौके पर बनाए जाते हैं। गेंहू के आटे से बने कुरकुरे बॉल्स जब घी में डुबो कर मसालेदार दाल, अचार और करी के साथ खाए जाते हैं तो यह खाना आपको एक पल के लिए ही सही लेकिन राजस्थान के कल्चर को महसूस जरूर करा देता है।
एमपी में डाल बाफला खाना है तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है रतलाम जहां के व्यास दाल बाटी की दुकान पर आपको ऐसे दाल बाफले मिलेंगे जिसका स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। अगर हम भोपाल की बात करें तो आप हबीबगंज के पधारो सा में भी राजस्थानी दाल बाफले का लुफ्त उठा सकते हैं। अगर आपको इंदौर में दाल बाफले खाने हैं तो सराफा बाज़ार में राझन्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।
MP Famous Food

3. भुट्टे की कीस

यह एक ऐसी डिश है जो आपको सिर्फ और सिर्फ एमपी में ही मिलेगी। हेल्दी और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें आपको एमपी के स्वाद का भी जायका मिलेगा। कसे हुई मकई से बनी इस डिश को मसालों, नारियल और दूध के साथ पकाकर राई और हरी मिर्च का तड़का देते ही ऐसा स्वाद उभर कर आता है जो आपको बार-बार खींचकर यहां लाता है। अगर आप भी एमपी का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको ये डिश जरूर टेस्ट करनी चाहिए। इस डिश को टेस्ट करने के लिए इंदौर के सराफा बाज़ार में स्थित जोशी दही बड़ा हाउस सबसे बेस्ट प्लेस है।

MP Famous Food

4. भोपाली गोश्त कोरमा

अगर आप मुगलई खाने के शौकीन हैं तो भोपाल आपके लिए सबसे सही जगह है क्योंकि यहां के खाने पर मुगलई खाने की छाप साफ देखी जाती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है भोपाली गोश्त कोरमा जिसकी शुरुआत भोपाल से ही हुई। यह डिश नवाबी व्यंजनों का बहुत ही अहम हिस्सा मानी जाती है। इस डिश को बनाने के लिए मटन को मसालेदार ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाया जाता है। इसको बनाने का तरीका देखकर ही आपको ये अंदाज़ा हो गया होगा कि यह डिश कितनी स्वादिष्ट और खास होगी जो कि मुंह में जाते ही पिघल सी जाती होगी। अगर आप भी इस नवाबी डिश का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप भोपाल में स्थित चटोरी गली में जाकर इसका उम्दा स्वाद चख सकते हैं।

MP Famous Food

5. रोगन जोश

रोगन जोश के नाम से फेमस ये फारसी डिश कश्मीरी व्यंजनों की सिग्नेचर डिश मानी जाती है जो कि भोपालियों के बीच भी काफी पॉपुलर है। ये डिश भोपाल में लोगों को कितनी पसंद है इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि अगर आपको ये डिश खानी है तो भोपाल आपके लिए बेस्ट जगहों में से एक है। अगर आप भी इस डिश का अस्ली स्वाद लेना चाहते हैं तो भोपाल का फिलफोरा रेस्तरां बिल्कुल सही जगह है। इस रेस्तरां में आपको कई और नवाबी डिश जैसे कि कच्छा कबाब और मुर्ग रेज़ाला भी मिलेंगी जिनको खाकर आप एमपी के खाने के मुरीद हो जाएंगे।

MP Famous Food

6. बिरयानी पिलाफ

अगर आप फूड लवर हैं और बिरयानी आपको पसंद है तो इसे खाने के लिए भोपाल देश की बेहतरीन जगहों में से एक है। भोपाली बिरयानी की अपनी अलग ही खासियत है। इसमें मटन बिरयानी का मुख्य इंग्रेडियंट होता है लेकिन आपको इस बिरयानी में चिकन के पीस भी टेस्ट करने को मिलेंगे। यह एक ऐसी डिश है जिसका स्वाद क्षेत्रों के अनुसार बदलता रहता है और जिसको भारत के इतिहास में भी काफी पसंद किया गया है और इसका हमारे इतिहास से काफी गहरा संबंध भी रहा है।

भोपाल में इस बिरयानी को बिरयानी पिलाफ या फिर बिरयान या फिर मटन पुलाव के नाम से जाना जाता है। इसे ज़रदे के साथ सर्व किया जाता है जो कि एक परंपरागत दक्षिण एशियाई मीठा पकवान है। बिरयानी पिलाफ के साथ ज़रदा आपके इस फूड एक्सपीरियंस को और भी बढ़ा देता है। इसे बनाने के लिए चावल को दूध और चीनी के साथ उबलते हुए फूड कलर मिलाया जाता है। पकने के बाद जब इसमें इलायची, किशमिश, केसर, पिस्ता और बादाम मिलाया जाता है तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

अगर आप भी इन स्वादिष्ट डिश को टेस्ट करना चाहते हैं तो भोपाल की चटोरी गली आपके लिए सबसे सही जगह है। इसके अलावा आप इमामी गेट के जिशान कॉम्प्लेक्स पर स्थित टेस्ट ऑफ हैदराबाद में भी इस डिश का मज़ा ले सकते हैं।

MP Famous Food

7. सीख कबाब

जिस तरह हैदराबाद अपने कबाब के लिए जाना जाता है, उसी तरह भोपाल भी अपने स्वादिष्ट कबाब के लिए काफी फेमस है। इन कबाब को बनाने के लिए कीमे को कबाब की सीख से लपेटा जाता है और फिर इसे कोयले पर पकाया जाता है। इसको बनाने का अलग तरीका ही है शायद जो कि दशकों से फूडीज़ को इस डिश की तरफ आकर्षित करता रहा है। अगर आप सोच रहे हैं कि इस डिश का असली टेस्ट कहां पाया जा सकता है तो चटोरी गली इसके लिए सबसे बेहतरीन जगह है जिसका स्वाद आपको यहां के अलावा कहीं और नहीं मिल सकता है।

MP Famous Food

8. चक्की की शाक

यह अनूठा व्यंजन कुछ और नहीं बल्कि स्टीम किया हुआ गेहूं का आटा होता है जो कि करी और दही के साथ परोसा जाता है। आपको सुनने में ये डिश बहुत ही बोरिंग लग रही होगी लेकिन इसका टेस्ट आपको चौंका देगा। राजस्थानी व्यंजनों से प्रेरित यह दूसरी डिश है जो कि एमपी में लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद की जाती है या फिर ये भी कहा जा सकता है कि ये डिश मध्यप्रदेश के सबसे लोकप्रिय डिशों में से एक है और इसे किसी खास दावत या फिर त्यौहार के मौके पर बनाया जाता है।

MP Famous Food

9. इंदौरी नमकीन

एमपी में बनने वाली नमकीन पूरे भारत में अपनी छाप छोड़ चुकी हैं। यहां की रतलामी सेंव पूरे देश में अपने स्वाद का लोहा मनवा चुकी है लेकिन इसके साथ ही इंदौरी नमकीन भी इतनी ही फेमस है। इनमें से कुछ नमकीन इतनी ज्यादा पॉपुलर है कि उनकी कीमत 200 रुपए प्रति किलो है।

इन नमकीन को बेसन से बनाया जाता है और मुंगफली के तेल में तला जाता है। इन नमकीन को खरीदने के लिए इंदौर का सराफा बाज़ार सबसे बेहतरीन जगह है जहां आपको पाइनएप्पल सेंव, पानी पुरी सेंव जैसे अलग-अलग फ्लेवर की स्वादिष्ट नमकीन सकती है। आपको बता दें कि इन वैरायटी में सबसे ज्यादा पॉपुलर खट्टा मीठा इंदौरी नमकीन और फलहारी नमकीन है।

MP Famous Food

10. मावा बाटी

यह एक ऐसी डिश है जिसे अगर आपने भोपाल आकर नहीं खाया तो आप भोपाल का असली स्वाद मिस कर सकते हैं। ये मीठे बॉल्स होते हैं जिन्हे मावा, कटे हुए ड्राई फ्रूट और इलाइची पाउडर भरकर बनाया जाता है। ये बड़े गुलाब जामुन की तरह दिखते हैं जिन्हें खास मौकों पर ज्यादा बनाया जाता है। इस मावा बाटी का स्वाद उठाने के लिए आपको पुराने भोपाल में कई स्ट्रीट फूड स्टॉल मिलेंगे जहां इन मावा बाटी को खाते ही ये आपके मुंह में घुल जाएंगी और वो मीठा स्वाद आपके दिल में घर कर जाएगा। इसके अलावा कई और मीठी डिश हैं जैसे कि श्रीखंड, नारियल से बनी खोपरा पाक, मालपुआ और इमरती जो आपका दिल जीत सकती हैं।

MP Dishes

Hindi News/ Bhopal / ये हैं MP के 10 सबसे स्वादिष्ट फूड, एक बार खाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

ट्रेंडिंग वीडियो