scriptअभिभावक कृप्या ध्यान दें! कल से शुरू होंगे राजस्थान के स्कूलों में एडमिशन, इस बार हो रहे ये 3 बड़े बदलाव | Parents please note! Admissions in Rajasthan schools will start from tomorrow, these 3 big changes are happening this time | Patrika News
भीलवाड़ा

अभिभावक कृप्या ध्यान दें! कल से शुरू होंगे राजस्थान के स्कूलों में एडमिशन, इस बार हो रहे ये 3 बड़े बदलाव

Admission In Rajasthan School : सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में नए सत्र 2024-25 के लिए पहली में प्रवेश 1 मई से शुरू होंगे। अन्य कक्षाओं में प्रवेश वार्षिक परीक्षा परिणामों के बाद ही हो सकेंगे, जो 7 मई को घोषित होंगे।

भीलवाड़ाApr 30, 2024 / 04:35 pm

Supriya Rani

भीलवाड़ा. इस बार राज्य के स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया एक मई से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग से जारी संशोधित शिविरा पंचांग में सभी संस्था प्रधानों को प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। शिविरा पंचांग में विद्यालय स्तर तथा जिला समान परीक्षा योजना के तहत वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम 7 मई को घोषित करने को कहा है। इसी दिन रविंद्रनाथ टैगोर की जयंती है, जिसे उत्सव के रूप में मनाने का उल्लेख है।,

11 मई को सामुदायिक बाल सभा सार्वजनिक स्थान या चौपाल पर करने के निर्देश संस्था प्रधानों को दिए हैं। सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में नए सत्र 2024-25 के लिए पहली में प्रवेश 1 मई से शुरू होंगे। अन्य कक्षाओं में प्रवेश वार्षिक परीक्षा परिणामों के बाद ही हो सकेंगे, जो 7 मई को घोषित होंगे। बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद ही अगली परीक्षाओं में प्रवेश होंगे, लेकिन स्कूल स्तर की परीक्षाओं के परिणाम के बाद 8 मई से अगली कक्षा में प्रवेश शुरू हो जाएंगे।

पांचवीं, आठवीं बोर्ड के परिणाम पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं तथा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से घोषित किए जाएंगे।

सरकारी व निजी विद्यालयों में एक जैसी यूनिफॉर्म की तैयारी

प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों में एकरूपता के मद्देनजर एक समान यूनिफॉर्म पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए निजी विद्यालयों के जिला व प्रदेश स्तरीय नेताओं से ड्रेस की जानकारी मांगी जा रही है। निजी विद्यालयों को भी तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा।हाल में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि बीएड करने के बावजूद युवाओं की नौकरी नहीं लगने से परिवार पर बढ़ते खर्च को समझते हुए इस ओर एक पहल करने की सोच रहे है। इसके तहत प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए एक बार परीक्षा करवाने का विचार रहा है। इससे अभ्यर्थी को प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के लिए एक बार ही परीक्षा देनी होगी। पास होने वाले अभ्यर्थियों की वरीयता सूची बनाकर छंटाई की जाएगी। इनमें से चयनितों का आगामी वर्षों का नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

पूरक परीक्षाएं 8 से 15 मई तक

कक्षा 9 व 11 के जिन विद्यार्थियों को पूरक घोषित किया जाएगा, उनकी पूरक परीक्षाएं स्कूलों की ओर से 8 से 15 मई के बीच ली जाएगी। पूरक के परिणाम 16 मई को घोषित किए जाएंगे।

ग्रीष्मावकाश 17 से

राज्य के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की छुट्टियां 17 मई से 30 जून तक होंगी। ग्रीष्मावकाश के बाद फिर से स्कूल 1 जुलाई से शुरू होंगे।

यह भी पढ़ें

रविंद्र सिंह भाटी के सोशल मीडिया अकाउंट्स दो दिन से ‘खामोश’, आखिर क्या है वजह?

Home / Bhilwara / अभिभावक कृप्या ध्यान दें! कल से शुरू होंगे राजस्थान के स्कूलों में एडमिशन, इस बार हो रहे ये 3 बड़े बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो