scriptपहले खोली निविदा, फिर बनाई समिति, शिकायत होते ही प्रक्रिया तेज की | Irregularities in the tender of Bhilwara Watershed Department | Patrika News
भीलवाड़ा

पहले खोली निविदा, फिर बनाई समिति, शिकायत होते ही प्रक्रिया तेज की

भीलवाड़ा वाटरशेड विभाग के आठ पंचायत समितियों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कार्यों के लिए जारी निविदा प्रक्रिया में गड़बड़ी सामने आई है।

भीलवाड़ाMar 01, 2024 / 09:54 am

Suresh Jain

पहले खोली निविदा, फिर बनाई समिति, शिकायत होते ही प्रक्रिया तेज की

पहले खोली निविदा, फिर बनाई समिति, शिकायत होते ही प्रक्रिया तेज की

भीलवाड़ा वाटरशेड विभाग के आठ पंचायत समितियों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कार्यों के लिए जारी निविदा प्रक्रिया में गड़बड़ी सामने आई है। वित्तीय बीड खोलने के एक दिन बाद इसे खोलने के लिए समिति बनाई गई। मामले की उच्च अधिकारियों को शिकायत के बाद भी वाटरशेड अधिकारी ने ठेकेदार को लाभ पहुंचाने की मंशा से 29 फरवरी को धरोहर व प्रतिभूति राशि जमा कराने के आदेश दे दिए। मालूम हो, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल खटनावलिया ने एक दिन पहले ही जांच के आदेश दिए थे।

 

वाटरशेड विभाग ने ऑनलाइन टैंडर जारी किए। तकनीकी बीड 21 फरवरी को खोली। चार संवेदक सामने आए। तीन संवेदक की बिना कारण टैंडर कापी निरस्त कर दी। एक संवेदक को 27 फरवरी को वित्तीय बीड खोल दी। विभाग ने 28 फरवरी को सुबह 10.21 बजे पत्र पोर्टल पर अपलोड किया। इसमें अधिकारियों व कर्मचारियों की क्रय या निविदा समिति का गठन किया। समिति को निर्देश दिए कि वे कार्यालय समय में प्रक्रिया पूरी कराए। मजेदार बात है कि कार्यालय आदेश में दिनांक 9/10/2024 लिखी है जबकि डिजिटल हस्ताक्षर पर 28/02/2024 व समय 10.21 बजे लिखा है। पत्र पर हस्ताक्षर जितेन्द्रकुमार कोठारी अधीक्षण अभियन्ता एवं परियोजना प्रबन्धक वाटरशेड के है तो डिजिटल पर निर्मला वैष्णव के है। कोठारी का कहना है कि यह डिजिटल हस्ताक्षर फर्जी है। तारीख वर्ष 2023 की है। जबकि जांच अधिकारी का मानना है कि बिना डिजिटल हस्ताक्षर के ऑनलाइन पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड नहीं हो सकते है। कोठारी का कहना है कि निविदा प्रक्रिया नियमानुसार की गई है।

जांच के आदेश, फिर भी पत्र जारी
गड़बड़ी की शिकायत के बाद सीईओ ने जिला परिषद के लेखाधिकारी नरेन्द्र तातेड को जांच सौंपी। तातेड़ ने 27 फरवरी को जांच में कई अनियमितताएं पाई। खटनावलिया ने 28 फरवरी को लिखे पत्र में माना कि निविदा में वित्तीय नियमों की अवहेलना की। विभाग ने माना कि इसमें गड़बड़ी हुई है। उसके बाद भी 29 फरवरी को एसई कोठारी ने आनन-फानन में संवेदक को पत्र जारी कर धरोहर व प्रतिभूति राशि जमा कराने के आदेश जारी कर दिए। शिकायतकर्ता धामणिया के भवानीशंकर शर्मा ने सीईओ, जिला कलक्टर व वाटरशेड निदेशक को पत्र लिख निविदा प्रक्रिया निरस्त करने की मांग की।

Hindi News/ Bhilwara / पहले खोली निविदा, फिर बनाई समिति, शिकायत होते ही प्रक्रिया तेज की

ट्रेंडिंग वीडियो