scriptCG Weather Update : जलवा दिखाएगा मानसून, एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम, 48 घंटे में कराएगा अति भारी बारिश | weather hindi news : heavy rain in cg in next 48 hours | Patrika News
भिलाई

CG Weather Update : जलवा दिखाएगा मानसून, एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम, 48 घंटे में कराएगा अति भारी बारिश

CG Weather Update : अषाढ़ महीने के आखिरी दिन सोमवार( Weather hindi news) को खूब( weather news) उमस का अहसास हुआ। अब सावन की शुरुआत के साथ मंगलवार से एक बार फिर मानसून के सक्रिय होने की संभावना है।

भिलाईJul 04, 2023 / 11:22 am

Aakash Dwivedi

CG Weather Update जलवा दिखाएगा मानसून, एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम,  48 घंटे में कराएगा अति भारी बारिश

CG Weather Update जलवा दिखाएगा मानसून, एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम, 48 घंटे में कराएगा अति भारी बारिश

भिलाई . अषाढ़ महीने के आखिरी दिन सोमवार को खूब उमस का अहसास हुआ। अब सावन की शुरुआत के साथ मंगलवार से एक बार फिर मानसून के सक्रिय होने की संभावना है। इससे दुर्ग जिले में अच्छी बारिश होगी। बीते 8 दिनों से बारिश नहीं हुई है। इससे हवा से नमी घट गई है और उमस में इजाफा हुआ है।
इस साल सावन का दुर्लभ संयोग बन रहा है। यानी इस साल दो सावन होंगे, जिसमें दो महीने अच्छी बारिश की उम्मीद लगाई जा रही है।

यह भी पढ़ें

पहली बार… ऑटोमैटिक मशीनों से होगी वाहनों की फिटनेस जांच

जून के आखिरी दिनों में मानसून ने दुर्ग जिले में तीन दिनों की झड़ी लगाई थी, जिससे 8 इंच तक बारिश हुई थी। अब एक बार फिर मानसून द्रोणिका बंगाल से उत्तर छत्तीसगढ़ तक फैल गई है। मध्य छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार हो गया है। विभाग का आंकलन है कि शाम से बादल छाए रहेंगे जिससे रात होते तक हल्की बारिश की शुरुआत हो जाएगी।
यह भी पढ़ें बस्तर के छात्रों के लिए खुशखबरी, सीख सकेंगे अन्य भाषाएं, जल्द खुलेगा लैंग्वेज लैब

तापमान कम, धूप अधिक

सोमवार को तेज धूप का सितम रहा। पारा 33.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सामान्य से एक डिग्री ऊपर था, लेकिन बेहाल कर देने वाली गर्मी महसूस हुई। दिनभर हवा की रफ्तार बेहद कम रही, जिससे उमस ने भी खूब परेशान किया।
रात का न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री के साथ सामान्य से एक डिग्री अधिक बना हुआ है। हफ्तेभर तापमान का उतार-चढ़ाव की संभावना भी कम है। किसान खेती में बोनी कर रहे हैं। फिलहाल, साफ मौसम उन्हें राहत दे रहा है, लेकिन बोनी के बाद अच्छी बारिश का इंतजार भी रहेगा।

Hindi News / Bhilai / CG Weather Update : जलवा दिखाएगा मानसून, एक्टिव हुआ स्ट्रांग सिस्टम, 48 घंटे में कराएगा अति भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो