scriptMonsoon 2024: मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार! 17, 18, 19, 20, 21 जुलाई को इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, IMD का येलो अलर्ट जारी | Monsoon 2024: Yellow alert of heavy rain in Chhattisgarh from 17th to 21st July | Patrika News
भिलाई

Monsoon 2024: मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार! 17, 18, 19, 20, 21 जुलाई को इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, IMD का येलो अलर्ट जारी

Chhattisgarh Monsoon Update: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मानसून की एक्टिविटी बढ़ गई है। जिसके चलते मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में हैवी रेन का यलो अलर्ट जारी किया है। 21 जुलाई तक अलग-अलग जिलों में जमकर बारिश होगी।

भिलाईJul 17, 2024 / 12:25 pm

Khyati Parihar

Monsoon 2024
Monsoon 2024 Update News: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कई हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं IMD के मुताबिक छत्तीसगढ़ के दक्षिण भाग में आज से बारिश की गतिविधियों में बढ़ने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने कहा है कि 19 जुलाई से दुर्ग जिला सहित प्रदेशभर में वर्षा की गतिविधियों में इजाफा होगा। दक्षिण के साथ मध्य छत्तीसगढ़ भी अब मानसून से भीगेगा। इधर, मंगलवार को सुबह अच्छी धूप खिली, इसके बाद काले बादल छा गए और झमाझम बारिश हुई। करीब एक घंटा भिलाई शहर व जिले के (Monsoon) आउटर इलाकों में पानी गिरा। जिले में इससे करीब 8 मिमी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इससे पहले सोमवार की रात को भी बारिश हुई।
यह भी पढ़ें

Weather Update: अगले 4 दिनों में बढ़ेगी मानसून की एक्टिविटी, होगी तूफानी बारिश, यहां येलो अलर्ट जारी

दिन और रात की बारिश ने उमस से बहुत अधिक तो नहीं लेकिन थोड़ी राहत पहुंचाई। इस बारिश से तापमान में बहुत अधिक बदलाव नहीं आए। अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक (Monsoon 2024) दाब का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे लगे विदर्भ के ऊपर तैयार हुआ है, जिससे प्रदेश का मौसम बदलने की संभावना है।
लो प्रेशर जोन दुर्ग जिले में भी अगले कुछ दिन अच्छी बारिश कराएगा। इसके अलावा 19 जुलाई से मानसून पूरी तरह से एक्टिव होगा और इससे बारिश की (Monsoon 2024) गतिविधियां बढ़ेंगी। इससे बुधवार को भी दुर्ग जिले में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है।
Monsoon 2024

Monsoon Update: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हैवी रेन का यलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने आज खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी और कांकेर जिले में हैवी रेन का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, मंगलवार को (Monsoon In Chhattisgarh) मानसून की गतिविधियां सामान्य रहीं। ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। एक-दो जगहों पर भारी बारिश हुई है।

Monsoon: 19 जुलाई से लगभग पूरे प्रदेश में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक 19 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसकी वजह से छत्तीसगढ़ के ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने और एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र विदर्भ (Monsoon Alert) और दक्षिण छत्तीसगढ़ के क्षेत्र में बना हुआ है। इस वजह से अगले तीन दिन बस्तर संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

IMD Alert: 21 जुलाई तक इन जिलों में येलो अलर्ट

17 जुलाई- बुधवार को खैरागढ़, छुईखदान, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर और कांकेर में बारिश हो सकती है।
18 जुलाई- गुरुवार को धमतरी, गरियाबंद, कोण्डागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
19 जुलाई- शुक्रवार को गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
20 जुलाई- शनिवार को बस्तर और बीजापुर जिले में हैवी रेन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं गरियाबंद, धमतरी, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिले में बारिश का येलो अलर्ट रहेगा।
21 जुलाई- रविवार को गरियाबंद में भारी बारिश हो सकती है. इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. तो वहीं धमतरी, महासमुंद, बस्तर और कोण्डागांव में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
Monsoon 2024

Monsoon 2024: इस वजह से बन रहे बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण ओडिशा से सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यही नहीं झारखंड और आसपास के क्षेत्रों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना है। इसके अलावा उत्तरी गुजरात और आसपास के क्षेत्रों पर भी एक (Monsoon) साइक्लोनिक सर्कुलेश बना हुआ है। दक्षिणी गुजरात तट से एक ट्रफ उत्तरी केरल तट तक जा रही है।

Hindi News / Bhilai / Monsoon 2024: मानसून फिर पकड़ेगा रफ्तार! 17, 18, 19, 20, 21 जुलाई को इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, IMD का येलो अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो