scriptHemchand Yadav University: परीक्षा की कॉपी जांचने में गड़बड़ी, कॉलेज के 3 प्रोफेसरों पर 4 साल का प्रतिबंध | Hemchand Yadav University: Error in checking exam copy | Patrika News
भिलाई

Hemchand Yadav University: परीक्षा की कॉपी जांचने में गड़बड़ी, कॉलेज के 3 प्रोफेसरों पर 4 साल का प्रतिबंध

Supplementary Exam: एक प्राध्यापक ने विश्वविद्यालय को गुमराह करते हुए किसी अन्य प्राध्यापक का नाम बताकर उत्तरपुस्तिकाएं ली और उसे खुद ही जांच कर विश्वविद्यालय को सौंप दी। वहीं इस प्रकरण में दो महिला प्राध्यापकों पर भी कार्रवाई की गई है। इन सभी प्राध्यापकों की वजह से 415 विद्यार्थियों का भविष्य अधर में आ गया।

भिलाईFeb 22, 2024 / 04:06 pm

Shrishti Singh

university.jpg
Hemchand Yadav Vishwavidyalaya: पूरक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका जांच में ब्लंडर लापरवाही करने वाले दिग्विजय कॉलेज के तीन प्राध्यापकों पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने बड़ी कार्रवाई की है। इन प्राध्यापकों को परीक्षा कार्यों से वंचित (डिबार) करने का निर्णय बुधवार को हुई कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया है। इन सभी प्राध्यापकों ने बीएससी केमिस्ट्री की उत्तरपुस्तिका जांच में बड़ी लापरवाही दिखाई।
यह भी पढ़ें

बदमाशों ने बार उत्सव में जमकर मचाया उत्पात, पहले महिला समेत 3 लोगों का फोड़ा सिर फिर…मची अफरा-तफरी

एक प्राध्यापक ने विश्वविद्यालय को गुमराह करते हुए किसी अन्य प्राध्यापक का नाम बताकर उत्तरपुस्तिकाएं ली और उसे खुद ही जांच कर विश्वविद्यालय को सौंप दी। वहीं इस प्रकरण में दो महिला प्राध्यापकों पर भी कार्रवाई की गई है। इन सभी प्राध्यापकों की वजह से 415 विद्यार्थियों का भविष्य अधर में आ गया। बीएससी केमिस्ट्री की उत्तर पुस्तिका जांच के दौरान प्राध्यापकों ने अंकों को जोड़ने में भारी गलती की। इससे जो छात्र पहले उत्तीर्ण थे, उन्हें फेल कर दिया गया। उत्तरपुस्तिका के हर पन्ने को जांचकर अंक तो सही दिए, लेकिन उन सभी अंकों को गलत जोड़ दिया।
हेमचंद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने बताया कि इन प्राध्यापकों पर कार्रवाई के रूप में परीक्षा कार्य से वंचित करने के साथ उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखा गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद पहली बार बड़ी कार्रवाई करते हुए दोषी प्राध्यापकों पर डिबार की कार्रवाई की है।
बड़े पैमाने पर फेल हुए विद्यार्थियों ने अपना मामला विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा के सामने रखा। मामले की संजीगदी को देख कुलपति ने सभी उत्तरपुस्तिकाओं की दोबारा जांच कराने का निर्णय लिया। तीन सदस्यीय पैनल ने जब उत्तरपुस्तिकाओं को दोबारा े परखा तो अंक टोटलिंग में भारी लापरवाही साफ हो गई। पूर्व के परिणाम में जो विद्यार्थी फेल घोषित किए गए थे, वे सभी दोबारा मूल्यांकन में पास किए गए।
यह भी पढ़ें

Amit Shah visit Chhattisgarh: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे रायपुर, CM साय सहित अन्य नेताओं ने किया स्वागत, देखें photos

पत्रिका ने 26 अगस्त को उत्तरपुस्तिका जांच में हुई इस लापरवाही की खबर प्रकाशित कर विश्वविद्यालय को अवगत कराया। विद्यार्थियों द्वारा शिकायत की पड़ताल में पता चला कि यह जिन प्रोफेसरों को कॉपियों की जांच करनी थी, उनकी जगह किसी अन्य ने उत्तरपुस्तिका जांच दी। इस प्रकरण में हेमचंद विश्वविद्यालय प्रशासन ने दोबारा से जांच समिति बनाई और उन सभी उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन दोबारा से करना पड़ा।

Hindi News/ Bhilai / Hemchand Yadav University: परीक्षा की कॉपी जांचने में गड़बड़ी, कॉलेज के 3 प्रोफेसरों पर 4 साल का प्रतिबंध

ट्रेंडिंग वीडियो