scriptहेमंचद यादव विश्वविद्यालय पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना में पास तो पूरक की फीस वापस होगी | Hemanchad Yadav University passes revaluation and recalculation | Patrika News
भिलाई

हेमंचद यादव विश्वविद्यालय पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना में पास तो पूरक की फीस वापस होगी

Hemanchad Yadav University : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है।

भिलाईOct 12, 2023 / 07:33 am

Kanakdurga jha

हेमंचद यादव विश्वविद्यालय पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना में पास तो पूरक की फीस वापस होगी

हेमंचद यादव विश्वविद्यालय पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना में पास तो पूरक की फीस वापस होगी

भिलाई। Hemanchad Yadav University : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। पूनर्मूल्यांकन या पूनर्गणना के परिणामों में विलंब के कारण कोई विद्यार्थी पूरक परीक्षा का आवेदन कर शुल्क जमा कर देता है और बाद में पूनर्मूल्यांकन या पूनर्गणना में उत्तीर्ण घोषित हो जाता है तो विद्यार्थी द्वारा पूरक परीक्षा के लिए दी गई फीस दो माह के अंदर विवि वापस लौटा देगा। हेमचंद विवि प्रदेश में पहला विवि है, जिसने विद्यार्थियों को यह सुविधा दी है। अभी तक पूरक परीक्षा के लिए फीस चुका देने के बाद उसकी वापसी की कोई गुंजाइश नहीं थी।
यह भी पढ़ें : उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन में लापरवाही, पहले फेल, दोबारा जांच में बढ़ गए 30% तक अंक

हाल ही में हुई प्राचार्यों की बैठक में कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने सभी प्राचार्यों को इसकी जानकारी दी। अब सिर्फ 5 अंकों का रोल नंबर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा में अब विद्यार्थियों को 12 अंकों के भारी भरकम रोल नंबर उत्तरपुस्तिका में लिखने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि अब सिर्फ 5 अंकों का रोल नंबर ही लिखना होगा। हेमचंद यादव विवि आगामी सभी परीक्षाओं में यह व्यवस्था लागू कर देगा।
यह भी पढ़ें : पितृपक्ष: प्रॉपर्टी बाजार में छाई मंदी, रजिस्ट्री दफ्तरों में पसरा सन्नाटा

परीक्षा में उत्तर पुस्तिका में 12 अंकों के रोल नंबर लिखने के दौरान विद्यार्थियों से गलतियां हो जाती थी। इसके कारण विवि उनका परिणाम रोक दिया करता था। इसी तरह उत्तरपुस्तिका जांचने के दौरान मूल्यांकनर्ताओं को भी काफी परेशानी होती थी। रोल नंबर को लेकर छोटी सी चूक से भी विवि का टैबुलेशन सॉफ्टवेयर छात्र के नंबर फीड नहीं करता था। इस तरह की दिक्कतों को देखते हुए विवि ने रोल नंबर के अंकों को कम करने का फैसला लिया।

Hindi News / Bhilai / हेमंचद यादव विश्वविद्यालय पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना में पास तो पूरक की फीस वापस होगी

ट्रेंडिंग वीडियो