scriptHealth Alert : नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब रोकथाम के लिए corona की तरह कंटेनमेंट जोन बनाकर किया जएगा कंट्रोल | dengue Outbreak not stopping for prevention containment zone | Patrika News
भिलाई

Health Alert : नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब रोकथाम के लिए corona की तरह कंटेनमेंट जोन बनाकर किया जएगा कंट्रोल

Chhattisgarh Hindi News : सोमवार को डेंगू के 5 मरीज और मिले हैं। डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर अब 128 हो गई है। इस पर नियंत्रण के लिए निगम ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।

भिलाईAug 29, 2023 / 05:14 pm

Aakash Dwivedi

Health Alert : नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब रोकथाम के लिए corona की तरह कंटेनमेंट जोन बना कर  किया जएगा कंट्रोल

Health Alert : नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब रोकथाम के लिए corona की तरह कंटेनमेंट जोन बना कर किया जएगा कंट्रोल

भिलाई . सोमवार को डेंगू के 5 मरीज और मिले हैं। डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर अब 128 हो गई है। इस पर नियंत्रण के लिए निगम ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। भिलाई निगम के आयुक्त रोहित व्यास ने टाउनशिप में जिनके घर से लार्वा मिलता है, उन घर वालों से 500 से 5000 रुपए तक अर्थदण्ड वसूलने के आदेश जोन आयुक्त को दिए हैं।
यह भी पढें : 2 सितंबर को रायपुर आ रहे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, युवा सम्मेलन में होंगे शामिल, तैयारी में जुटी कांग्रेस

वहीं नगर सेवाएं विभाग के सीजीएम और स्वास्थ्य विभाग की टीम सोमवार को भी टाउनशिप के अलग-अलग सेक्टर का जायजा लेने पहुंची। टाउनशिप में पॉजिटिव मरीज मिलने पर उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाकर चारों ओर घेरा जाएगा।
नहीं आए एक्सपर्ट

राज्य से डेंगू के एक्सपर्ट अब तक भिलाई नहीं आए हैं। उनके आने से डेंगू के स्रोत और उस पर नियंत्रण करने के लिए किस तरह से कदम उठाने की जरूरत है, वह बताया जा सकेगा। इससे डेंगू जिस तेजी से फैल रहा है, उस पर नियंत्रण की उम्मीद है।
यह भी पढें : Crime : जमीन का एग्रीमेंट रद्द करो वरना …. भाजपा नेता को दी जा रही धमकी, थाने में शिकायत दर्ज

14 सस्पेक्टेड मिले

डेंगू के सोमवार को 14 सस्पेक्टेड मिले हैं। इनका एलाइजा जांच मंगलवार को करवाया जाएगा। सस्पेक्टेड मरीजों का भी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इससे रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भी, उसका इलाज पहले ही होने से तबीयत बेहतर हो जाती है।
चिकित्सकों के साथ पहुंचे सीजीएम

मुख्य महाप्रबंधक नगर सेवाएं व सीएसआर जेवाय सपकाले ने डेंगू नियंत्रण व रोकथाम के तहत किए जा रहे कार्य का निरीक्षण किया। सेक्टर-2 और सेक्टर-4 में चल रहे अभियान को मौके पर जाकर देखा।
दोपहर में संयंत्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉक्टर एम रविंद्रनाथ ने वरिष्ठ डॉक्टरों की उपस्थिति में, पीएचडी अधिकारियों की बैठक ली। इसमें उन्होंने डेंगू नियंत्रण व रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यो के विषय में जानकारी प्राप्त की व दिशा निर्देश दिए। डेंगू प्रभावित सेक्टर-2 के घरों में चेतावनी के बावजूद, जब दूसरी जांच में डेंगू के लार्वा पाए जाने पर अर्थदंड भी लगाया गया।
पॉजिटिव मरीज के सैंपल को पहले एम्स रायपुर भेजा जाएगा। इसके बाद जबलपुर भेजने की बात आएगी।

डॉ. सीबीएस बंजारेजिला मलेरिया अधिकारी, दुर्ग

Hindi News/ Bhilai / Health Alert : नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब रोकथाम के लिए corona की तरह कंटेनमेंट जोन बनाकर किया जएगा कंट्रोल

ट्रेंडिंग वीडियो