scriptAnnual Exam 2024: होली के कारण टाली गई इस विषय की परीक्षा की तारीख, जारी हुआ नया टाइम-टेबल, देखें अभी | Annual Exam 2024: New time table released, see now | Patrika News
भिलाई

Annual Exam 2024: होली के कारण टाली गई इस विषय की परीक्षा की तारीख, जारी हुआ नया टाइम-टेबल, देखें अभी

Exam Time Table: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल बदल गया है। विश्वविद्यालय में 24 से 26 मार्च के बीच पड़ने वाली सभी परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। दरअसल, 25 मार्च को होली का त्योहार है, जबकि विश्वविद्यालय ने ठीक इसके अगले दिन 26 मार्च को करीब चार विषयों की परीक्षा रख ली।

भिलाईFeb 16, 2024 / 03:07 pm

Shrishti Singh

Annual Exam 2024: होली के कारण टाली गई इस विषय की परीक्षा की तारीख, जारी हुआ नया टाइम-टेबल, देखें अभी

Annual Exam 2024: होली के कारण टाली गई इस विषय की परीक्षा की तारीख, जारी हुआ नया टाइम-टेबल, देखें अभी

Chhattisgarh News: हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल बदल गया है। विश्वविद्यालय में 24 से 26 मार्च के बीच पड़ने वाली सभी परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। दरअसल, 25 मार्च को होली का त्योहार है, जबकि विश्वविद्यालय ने ठीक इसके अगले दिन 26 मार्च को करीब चार विषयों की परीक्षा रख ली। होली का त्योहार शहर और गांव हर जगह धूमधाम से मनाया जाता है। शहर और गांवों की दुकानों से लेकर परिवहन तक सबकुछ बंद रहता है।
यह भी पढ़ें

पाखंडी बाबा की काली करतूत, पैसे का झांसा देकर नाबालिग से किया दुष्कर्म…गिरोह के साथ गिरफ्तार

ऐसे में वे परीक्षार्थी जो परीक्षा केंद्रों तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए पहुंचते, उनको काफी परेशानी हो जाती। केंद्रों तक पहुंचने वाहन ही नहीं मिलेंगे और न ही परीक्षा से जुड़े सामानों की खरीदारी हो पाएगी। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में असामाजिक तत्वों का भय भी परीक्षार्थियों को परेशान करता। इन तमाम दिक्कतों को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय ने टाइम-टेबल में संशोधन करने निर्णय लिया। विश्वविद्यालय ने नया टाइम-टेबल सार्वजनिक कर दिया है।
कुलपति से मिले छात्र

होली के अगले दिन परीक्षा को लेकर हिंदू युवा मंच की छात्र इकाई के समर्थित विद्यार्थियों ने गुरुवार को कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने मुलाकात कर टाइम-टेबल में संशोधन करने के लिए अपनी बात रखी। बताया कि संसाधनों की कमी के चलते इन तिथियों की परीक्षा के विद्यार्थी परेशान हो जाएंगे। दुर्ग संभाग के तमाम केंद्रों में से 63 फीसदी छात्र ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, जिन्हें होली के अगले दिन केंद्र पहुंचने संसाधन उपलब्ध नहीं हो पाएगा। कुलपति ने टाइम-टेबल में बदलाव करने के निर्देश दे दिए। जिसके बाद शाम तक विश्वविद्यालय ने नया टाइम-टेबल जारी कर दिया। छात्र मंच के जिला संयोजक शिबू सोनी, नीरज देवांगन, कार्यक्रम प्रभारी रोशन राजपूत, प्रिंस तिवारी, यमन ठाकुर, निरंजन सिंह राजपूत, हर्ष पदमवार, पंकज चौधरी, करण पेदूमकर आदि मौजूद थे।
शुरुआती मार्च में परीक्षाएं

परीक्षाओं की शुरुआत एक मार्च से होगी। यह पहली बार है जब विश्वविद्यालय ने मार्च शुरुआत से ही परीक्षाओं का आगाज कर दिया है। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए परीक्षा कार्य जल्दी समाप्त करने की कोशिश है। चुनाव कार्य में प्रोफेसरों की ड्यूटी से लेकर अन्य कार्यों में प्रशासन सेवा लेगा। ऐसे में विवि विश्वविद्यालय की परीक्षाएं प्रभावित न हो इसके लिए परीक्षा जल्दी शुरू करने व समाप्त करने की योजना बनाई गई।
यह भी पढ़ें

Shri Shankaracharya medical college: इलाज में लापरवाही से मरीज की मौत, परिजनों ने डॉक्टरों पर लगाया आरोप

होली के त्योहार के अगले दिन होने वाली परीक्षाओं की तिथि बदली गई है। छात्रों को केंद्रों तक पहुंचने संसाधनों की कमी न हो इसलिए निर्णय लिया गया। इन तिथियों की परीक्षाएं आगे बढ़ाई गई हैं। -डॉ. राजमणि पटेल, उपकुलसचिव परीक्षा

Hindi News/ Bhilai / Annual Exam 2024: होली के कारण टाली गई इस विषय की परीक्षा की तारीख, जारी हुआ नया टाइम-टेबल, देखें अभी

ट्रेंडिंग वीडियो