scriptजनसुनवाई के लिए भी दो घंटे तक इंतजार की परीक्षा… | The examination of waiting for two hours even for the public hearing.. | Patrika News
भरतपुर

जनसुनवाई के लिए भी दो घंटे तक इंतजार की परीक्षा…

-संभागीय आयुक्त बैठक करते रहे, बाहर जनसुनवाई के लिए दो घंटे इंतजार, जिलेभर से आए परिवादी हुए परेशान, बैठक के बाद शोरगुल होने पर शुरू की जनसुनवाई

भरतपुरApr 28, 2022 / 08:10 am

Meghshyam Parashar

जनसुनवाई के लिए भी दो घंटे तक इंतजार की परीक्षा...

जनसुनवाई के लिए भी दो घंटे तक इंतजार की परीक्षा…

भरतपुर. कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की ओर से बैठक व जनसुनवाई का समय दोपहर 12 बजे निर्धारित किया गया था। जनसुनवाई के लिए जिलेभर से आए परिवादी निर्धारित समय पर ही एकत्रित हो गए। जहां उन्होंने पूछा तो बताया गया कि संभागीय आयुक्त बैठक ले रहे हैं। ऐसे में करीब दो घंटे परिवादियों को जनसुनवाई का इंतजार करना पड़ा। गर्मी से जब परिवादी अधिक परेशान हो गए तो उन्होंने शोरगुल करना शुरू कर दिया। जब इसकी सूचना संभागीय आयुक्त को दी गई तो उन्होंने तुरंत ही जनसुनवाई शुरू कराई। ऐसे में वहां मौजूद कर्मचारियों को भी परिवादियों ने खूब खरी-खोटी सुनाई।
संभागीय आयुक्त वर्मा ने विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों से विभागीय योजनाओं की प्रगति एवं विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत स्वीकृत पेयजल परियोजनाओं को तत्काल शुरू कराएं। इससे आगामी गर्मी के मौसम में योजना का लाभ दिया जा सके साथ ही लक्ष्यों में उपलब्धि अर्जित हो सके। उन्होंने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार की ओर से निर्धारित लक्ष्यों में शत-प्रतिशत प्रगति अर्जित करने का प्रयास करें। इससे राज्य स्तर पर जिले की रेटिंग में सुधार हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों को तय समयसीमा में निस्तारित करें। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बजट घोषणाओं एवं सीएम घोषणाओं को समय पर पूरा कराएं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर स्वास्थ्य मित्रों का चयन कर कार्यशील करें। इससे आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में कम्प्यूटर ऑपरेटर या फार्मेसिस्ट की कमी को पूरा करने के लिए राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी के माध्यम से कार्मिकों की व्यवस्था करें तथा डीडीसी एवं नि:शुल्क जांच की लाइनलिस्टिंग समय पर कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नि:शुल्क वर्ग के साथ ही 850 रुपए शुल्क अदा कर लोगों का पंजीयन कराने में जनप्रतिनिधि एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लें तथा ओपीडी एवं आईपीडी एवं स्वास्थ्य मेलों में भी आमजन को स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभों के बारे में जानकारी दें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि वे सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का शत-प्रतिशत सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित करें तथा पालनहार योजना के लम्बित आवेदनों को निस्तारण कर शून्य स्तर पर लायें। उन्होंने कृषि विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि राजस्थान कृषि प्रसंस्करण योजना 2019 राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना होने एवं जिला नवाचार के रूप में चिन्हित होने के कारण इस योजना का लाभ सीधा कृषकों को मिले, इसकी कार्ययोजना तैयार करें साथ ही बैंकों की ओर से निरस्त किए गए प्रकरणों की तुलनात्मक जांच कर समीक्षा करें। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना से स्ट्रीट वेंडरों को ऋ ण भुगतान में शिथिलता बरतने वाले निजी बैंकों के खिलाफ एसएलवीसी में लिखे जाने के निर्देश दिए तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सहयोग करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ऐसी सीएचसी एवं पीएचसी जो निर्धारित दवाओं से कम डिमांड करते है उनको नोटिस जारी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान जिला परिषद के सीईओ सुशील कुमार, एडीएम प्रशासन बीना महावर, उपवन संरक्षक अभिमन्यु सहारण, आरबीएम चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. जिज्ञासा साहनी, कार्यवाहक सीएमएचओ डॉ. लक्ष्मण सिंह, जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता संजय अग्रवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चंदन सिंह, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता मनोहर सिंह आदि उपस्थित थे।
जनसुनवाई में यह आए परिवाद

जनसुनवाई के दौरान प्रीति कुमारी के प्रकरण में अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि प्रकरण की संवेदनशीलता को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल आरोपियों की गिरफ्तारी करें एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक को अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत प्रतिकर राशि दिलाने के निर्देश दिए। जवाहर नगर निवासी देवीराम वर्मा ने दुकान के सामने नगर निगम द्वारा सरस बूथ स्थापित कराने की शिकायत पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। चांदपोल क्षेत्र के निवासियों की ओर से क्षेत्र में अनैतिक कार्य करने वालों के खिलाफ पुलिस के कार्यवाही नहीं करने की शिकायत पर एएसपी को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वार्ड 21 निवासी प्रकाश चंद चतुर्वेदी द्वारा नाले की सफाई न होने के कारण जलभराव की समस्या के मामले में प्रकरण को सतर्कता में दर्ज करने के निर्देश जिला कलक्टर को दिए। जनसुनवाई में कुल 53 प्रकरण दर्ज किए गए।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ady93

Hindi News/ Bharatpur / जनसुनवाई के लिए भी दो घंटे तक इंतजार की परीक्षा…

ट्रेंडिंग वीडियो