scriptरसूख का दबाव…लॉकडाउन में भी दौड़ी बीडीओ की गाड़ी, चालक भी बिना थके-रुके चलता रहा | The driver also kept on walking without stopping | Patrika News
भरतपुर

रसूख का दबाव…लॉकडाउन में भी दौड़ी बीडीओ की गाड़ी, चालक भी बिना थके-रुके चलता रहा

– लॉग बुक बयां कर रही कहानी,

भरतपुरMay 09, 2022 / 08:55 am

Meghshyam Parashar

रसूख का दबाव...लॉकडाउन में भी दौड़ी बीडीओ की गाड़ी, चालक भी बिना थके-रुके चलता रहा

रसूख का दबाव…लॉकडाउन में भी दौड़ी बीडीओ की गाड़ी, चालक भी बिना थके-रुके चलता रहा

भरतपुर . रसूख के प्रभाव में सेवर विकास अधिकारी का सरकारी वाहन सरपट दौड़ता नजर आ रहा है। इस वाहन का चालक भी थकने-रुकने का नाम नहीं ले रहा। वह प्रतिदिन 12 घंटे से अधिक गाड़ी दौड़ाकर रिकॉर्ड बनाने में लगा है। आलम यह है कि यह वाहन राज्य सरकार की ओर से लगाए गए लॉकडाउन में भी फुर्सत में नहीं आया। पंचायत समिति चुनाव के बाद तो वाहन की स्पीड और भी बढ़ गई है। पहले यह महज 17 हजार का डीजल फूंक रहा था, लेकिन चुनाव के बाद यह 40 से 50 हजार तक का डीजल उड़ा रहा है। इसको लेकर लोहागढ़ आर्मी के संयोजक मनुदेव सिनसिनी ने लोकायुक्त और राज्यपाल को शिकायत भेजने की बात कही है।
पंचायत समिति सेवर में भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाते हुए मनुदेव ने जिले के एक मंत्री पर भी संगीन आरोप लगाए हैं। मनुदेव ने दावा किया है कि पंचायत समिति सेवर के विकास अधिकारी का वाहन नंबर आरजे-05यूबी-1100 की लॉग बुक साक्षी है कि सत्यापित सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार पंचायत समिति सेवर में गत दो साल में लाखों रुपए का तेल घोटाला, सरकारी धन का गबन एवं भ्रष्टाचार का खेल हुआ है। मनुदेव का आरोप है कि दो साल में केवल इस वाहन से भ्रष्टाचार का आंकड़ा 30 लाख रुपए का है। आरोप है कि नरेगा, ग्राम पंचायतों के बजट के समायोजन आदि में करोड़ों का भ्रष्टाचार हुआ है।
आखिर क्यों नहीं बीडीओ पर मेहरबानी

लोहागढ़ आर्मी के संयोजक की ओर से की गई प्रेस वार्ता में कहा कि पंचायत समिति सेवर के बीडीओ का चार्ज पशु चिकित्सक के पास है। कोर्ट का आदेश भी आ चुका है कि गांवों में पशु चिकित्सकों की कमी है। ग्रामीण पशुओं के इलाज के लिए परेशान रहते हैं। ऐसे में पशु चिकित्सकों को उनके मूल विभाग में भेजा जाए। इसके बाद भी एक मंत्री उन्हें यहां टिकाए हुए हैं। संयोजक ने कहा कि भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाए। इस मौके पर तुहिया सरपंच प्रतिनिधि प्रेम सिंह व बहनेरा सरपंच प्रतिनिधि अर्जुन सिंह आदि मौजूद रहे।
यह लगाए बिंदुवार आरोप

– गत दो साल से लगातार बिना छुट्टी के एक ही चालक प्रतिदिन 12 घंटे 5-10 मिनट ड्यूटी करते लॉग बुक में दर्शाया है। ऐसा इसलिए कि 12 घंटे से ऊपर होते ही चालक को 500 रुपए अतिरिक्त भत्ता मिलता है।
– किसी चालक का लगातार बिना किसी ड्यूटी ऑफ किए कार्य कराना मानवाधिकारों व सरकारी नियमों का उल्लंघन है।
– गाड़ी के किलोमीटर फर्जी दिखाने व डीजल के पैसे हड़पने को आए दिन गाड़ी को जयपुर जाना दर्शाया है।
– जयपुर जाने के लिए किस अधिकारी की परमिशन ली गई। क्या टोल दिया। गाड़ी में फास्ट टैग क्यों नहीं है।
– ज्यादातर बार वाहन को मंत्री के साथ विजिट के लिए दर्शाया है। बीडीओ किस प्रोटोकॉल के तहत गए।
– 1 जनवरी 2022 को लॉग बुक में यात्रा आरंभ करते समय मीटर में 3,59941 किमी. दर्शाए हैं, लेकिन उसी दिन यात्रा समाप्ति पर 3,5006 6 किमी दर्शाकर तय की गई दूरी 125 किमी दर्शाई है। इसमें 3,59999 के बाद 3,6 0000 आना चाहिए, जबकि गबन करने के उद्देश्य से किमी को 35006 6 दर्शाकर 10000 किमी का गड़बड़झाला किया है। इस तरह करीब एक लाख का गबन किया है।
– यह वाहन 12 माह लगातार चलता रहा। खास बात यह है कि 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन भी विकास कार्यों का अवलोकन किया गया।
– गाड़ी की सर्विस, पंचायत की आम सभा की बैठक, कलक्ट्रेट बैठक आदि के दिन भी गाड़ी चलना दर्शाया है।
– मुख्यमंत्री ने 22 मार्च 2020 से व 17 अप्रेल 2021 से लगभग 6 0 दिनों के लिए कम्पलीट लॉकडाउन लगाया था। इसके बाद भी इन दिनों में वाहन को विकास कार्यों के अवलोकन के लिए लगातार चलना दर्शाया है।
– पंचायत समिति चुनाव से पहले वाहन का डीजल खर्च लगभग 17000 रुपए मासिक था, जो पंचायत समिति चुनाव के बाद बढ़कर 40 से 50 हजार रुपए तक हो गया।
– कहीं वाहन का एवरेज 6 .5 किमी प्रति लीटर तथा कहीं 13.5 किमी प्रति लीटर आ रहा है।
इनका कहना है

सारे आरोप बेबुनियाद हैं और राजनीति से प्रेरित हैं। सेवर पंचायत समिति में बीडीओ और प्रधान के पास एक ही गाड़ी है, जबकि अन्य पंचायत समितियों में दो-दो गाड़ी हैं। हमने कोई गाड़ी किराये पर भी नहीं ले रखी है। मेरा काम फील्ड का है और ज्यादातर फील्ड में रहता हूं। कोरोना काल में भी लगातार अवलोकन के कार्य किए गए हैं। भ्रष्टाचार के आरोप बिल्कुल निराधार हैं।
– देवेन्द्र फौजदार, विकास अधिकारी पंचायत समिति सेवर
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8anih0

Hindi News/ Bharatpur / रसूख का दबाव…लॉकडाउन में भी दौड़ी बीडीओ की गाड़ी, चालक भी बिना थके-रुके चलता रहा

ट्रेंडिंग वीडियो