script10 दिन में गैर अनुमोदित कॉलोनियों का कराया जाएगा ड्रोन से सर्वे | Survey will be done by drone | Patrika News
भरतपुर

10 दिन में गैर अनुमोदित कॉलोनियों का कराया जाएगा ड्रोन से सर्वे

-नाले-नाालियों के लेवल का रखा जाएगा ध्यान, राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ली यूआइटी के कार्यों की प्रगति बैठक

भरतपुरJun 29, 2021 / 03:50 pm

Meghshyam Parashar

10 दिन में गैर अनुमोदित कॉलोनियों का कराया जाएगा ड्रोन से सर्वे

10 दिन में गैर अनुमोदित कॉलोनियों का कराया जाएगा ड्रोन से सर्वे

भरतपुर. अगले करीब 10 दिन के अंदर शहर की गैर अनुमोदित कॉलोनियों का सर्वे कराया जाएगा। अगर आवश्यकता पड़ती है तो निजी कंपनी के माध्यम से ड्रोन सर्वे भी कराया जा सकता है। ताकि नाले-नालियों का लेवल सही पता चल सके।
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को नगर विकास न्यास की ओर से कराए जा रहे कार्यों की प्रगति समीक्षा करते हुए सभी अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर की गैर अनुमोदित कॉलोनियों का सर्वे आगामी 10 दिवसों में पूरा करें ताकि इन कॉलोनियों में प्राथमिकता एवं बजट उपलब्धता के आधार पर विकास के कार्य प्रारंभ कराए जा सकें। डॉ. गर्ग ने न्यास सचिव एवं एडीएम शहर केके गोयल को निर्देश दिए कि प्रशासन शहरों के संग चलने वाले अभियान की पूर्व तैयारी पूरी कर लें ताकि इस अभियान के दौरान अधिकाधिक लोगों को पट्टे जारी हो सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे के कार्य में निजी कम्पनी की ओर से किए गए ड्रोन सर्वे का भी उपयोग करें ताकि शहर की कॉलोनियों के गंदे पानी की निकासी के लिए बनाई जाने वाली नाले व नालियों के लेवल सही हों। रणजीत नगर में स्थित ईएसआई की खण्डर डिस्पेंसरी भवन की भूमि आवंटन की शर्तों का अवलोकन करें। इस संबंध में ईएसआई प्रबंधकों को नोटिस भी जारी करें। इसी प्रकार रणजीत नगर के सी- ब्लॉक में पोस्ट ऑफिस के बने बहुमंजिला भवन की भूमि के बारे में भी दी गई शर्तों की पालना का अध्ययन कर नोटिस जारी करें क्योंकि वर्तमान में ये बहुमंजिला भवन जर्जर अवस्था में हैं और इनका कोई उपयोग नहीं हो रहा है। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने न्यास के सभी अभियंताओं को यह भी निर्देश दिए कि वे अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं और अपने कार्य को समय पर पूरा करें। उन्होंने न्यास मेें ऐसी प्रणाली विकसित करने के निर्देश दिए कि आम लोगों के कार्यों के बारे में लोगों का कार्य समय पर हो सके। यदि कार्य में किसी तरह का कोई विलंब होता है तो उसकी सूचना आवेदक को प्राप्त हो सके। बैठक में नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार, निगम के आयुक्त डॉ. राजेश गोयल आदि उपस्थित थे।
अब कॉलोनीवार की जाएगी समीक्षा

बैठक में न्यास अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि न्यास के कार्यों की कॉलोनीवार समीक्षा की जाएगी और गैर अनुमोदित, कृषि भूमि पर बसी कॉलोनियों और अनुमोदित कॉलोनियों का सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा कराया जाएगा ताकि यह पता चल सके कि इन कॉलोनियों में सड़कों एवं पानी की निकासी की कैसी व्यवस्था है। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कृष्णा कॉलोनी स्थित पार्क का अवलोकन किया और नगर निगम के आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर के सभी पार्कों की सुरक्षा के लिये गार्ड लगाएं और सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि ऐसे बड़े पार्क जहां पानी की अधिक आवश्यकता होती है उनमें ट्यूबवैल लगवाए जाएं और प्रात:कालीन भ्रमण पर आने वाले लोगों के लिए हर बड़े पार्क में टीनसेड भी लगवाएं। इस अवसर पर पार्षद संजय शुक्ला, सतीश सोगरवाल, राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष संतोष फौजदार आदि उपस्थित थे।

Hindi News/ Bharatpur / 10 दिन में गैर अनुमोदित कॉलोनियों का कराया जाएगा ड्रोन से सर्वे

ट्रेंडिंग वीडियो