scriptअब डे-केयर कर रहा सेहत की रखवाली | Now day care is taking care of health | Patrika News
भरतपुर

अब डे-केयर कर रहा सेहत की रखवाली

– हर रोज तीन से चार घंटे हो रहा उपचार

भरतपुरDec 23, 2020 / 01:13 pm

Meghshyam Parashar

अब डे-केयर कर रहा सेहत की रखवाली

अब डे-केयर कर रहा सेहत की रखवाली

भरतपुर. करवट बदल रहा कोरोना लोगों को फिर डरा रहा है। जरा सी लापरवाही से जिंदगानी पर भारी पड़ रही है। इस बीच चिकित्सा विभाग लोगों की जिंदगी को सुरक्षित करने के तमाम प्रयास कर रहा है। इसके लिए अब आरबीएम अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए डे-केयर सेंटर बनाया गया है। इसमें कोरोना मरीजों को हर रोज तीन से चार घंटे उपचार दिया जा रहा है, जिससे उनकी जिंदगी सलामत रहे।
आरबीएम अस्पताल में में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को के लिए कोविड जोन बनाया गया है। इसमें पॉजिटिव मरीजों का उपचार होता है। अस्पताल पहुंचने वाले तमाम मरीजों में से ऐसे मरीजों की छंटनी की जा रही है, जिनके अन्य कोई बीमारी नहीं है। ऐसे मरीजों को डे-केयर सेंटर में रखा जाता है। ऐसे पॉजिटिव मरीजों को इस सेंटर में हर रोज तीन से चार घंटे का उपचार दिया जाता है, जो विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में होता है। इस सेंटर पर ऐसे मरीजों का पांच से सात दिन उपचार होता है। इसके बाद मरीज के स्वस्थ होने पर उन्हें घर भेज दिया जाता है।
कमेटी करती है निर्णय

अस्पताल आने वाले सभी मरीजों को पहले कोविड जोन में भर्ती किया जाता है। इसके बाद ऐसे मरीज जिन्हें डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, दिल या फेफड़ों संबंधी बीमारी नहीं होती है। ऐसे मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमेटी की राय के बाद डे-केयर सेंटर भेज दिया जाता है। ऐसे मरीजों का अन्य मरीजों की तुलना में जल्द स्वस्थ होने की संभावना रहती है।
अब तक 80 का उपचार

अस्पताल में बने डे-केयर में अब तक 80 लोगों का उपचार किया जा चुका है, जो स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा 1 व्यक्ति का वर्तमान में डे-केयर में उपचार चल रहा है। चिकित्सक बताते हैं कि डे-केयर में सिर्फ ऐसे लोगों का उपचार चल रहा है, जो सिर्फ कोरोना से पीडि़त हैं और कोई बीमारी उन्हें नहीं हैं। ऐसे में वह जल्दी ही स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। खास तौर से इसमें ऐसे मरीजों को तवज्जो दी जा रही है, जो ज्यादा गंभीर नहीं हैं और उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए सेंटर पर दस बेड़ों की अलग से व्यवस्था की गई है। सुबह-शाम ऐसे मरीजों को यहां इंजेक्शन दिए जा रहे हैं।
इनका कहना है

कोरोना के सामान्य मरीजों को सहूलियत देने के लिहाज से आरबीएम में डे-केयर बनाया गया है। यहां मरीजों को बेहतर सुविधा के साथ उपचार मिल रहा है। ऐसे मरीजों का यहां प्रतिदिन उपचार हो रहा है।
– डॉ. लक्ष्मण सिंह, कार्यवाहक सीएमएचओ, भरतपुर
डे-केयर में मरीजों को बेहतर उपचार चल रहा है। पिछले दस दिनों से मरीजों की संख्या में कमी आई है। यहां ऐसे मरीजों का उपचार किया जा रहा है, जो ज्यादा सीरियस नहीं है। ऐसे मरीज जल्दी स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं।
– डॉ. सुनील पाठक, कोविड केयर इंचार्ज, आरबीएम अस्पताल भरतपुर

Hindi News/ Bharatpur / अब डे-केयर कर रहा सेहत की रखवाली

ट्रेंडिंग वीडियो