scriptसाहब के पास गया रुपया कोई नहीं निकाल सकता, मुझे अलग चाहिए | no one can take out, i want different | Patrika News
भरतपुर

साहब के पास गया रुपया कोई नहीं निकाल सकता, मुझे अलग चाहिए

-पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ व जेईएन को भेजा सेवर जेल- गिरफ्तारी के बाद भी नहीं दिखी सिकन, मीडिया को देख आरओ ने उतारा मास्क- प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ व जेईएन के रिश्वत लेने का मामला

भरतपुरNov 28, 2021 / 01:46 pm

Meghshyam Parashar

साहब के पास गया रुपया कोई नहीं निकाल सकता, मुझे अलग चाहिए

साहब के पास गया रुपया कोई नहीं निकाल सकता, मुझे अलग चाहिए

भरतपुर. जयपुर एसीबी की टीम ने मुखर्जीनगर कॉलोनी स्थित राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय से रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े क्षेत्रीय अधिकारी एचआर कसाना व जेईएन राजेश सैनी को शनिवार को मजिस्ट्रेट के आवास पर पेश किया, जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में केन्द्रीय कारागार सेवर जेल भेज दिया। पेश करते समय मीडिया कर्मी को देख आरोपी क्षेत्रीय अधिकारी सामान्य दिखे और मास्क को उतार लिया। जबकि जेईएन नजरें झुका कर खड़ा रहा। उधर, एसीबी टीम ने आरओ कसाना के जयपुर और भरतपुर स्थित किराये के मकान का सर्च किया। हालांकि, यहां टीम ने कागजात व अन्य सामान को जब्त किया है।
जयपुर एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निरोत्तम वर्मा ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के गिरफ्तार किए क्षेत्रीय अधिकारी कसाना व जेईएन सैनी को मजिस्ट्रेट के निवास पर पेश किया, जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया। गौरतलब रहे कि एसीबी टीम ने शुक्रवार शाम बंद पड़ी खान के रिन्यूअल एनओजी जारी करने की एवज क्षेत्रीय अधिकारी को 35 हजार रुपए और जेईएन को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा था। मामले में भरतपुर निवासी त्रिलोकीनाथ शर्मा ने पहाड़ी उपखण्ड की ग्राम पंचायत छपरा स्थित खान है जो बंद पड़ी हुई थी। इसकी एनओसी के लिए परिवादी काफी समय से कार्यालय के चक्कर काट रहा था, लेकिन उसे टाल रहे थे।
छह माह पहले ही लगा था जेईएन

रिश्वत लेते पकड़ा जेईएन राजेश छह माह पहले ही नौकरी आया है। एसीबी अधिकारी ने बताया कि आरोपी का अभी प्रोबेशन समय ही चल रहा था। उसने प्रदूषण नियंत्रण विभाग में गत जून माह में ही ज्वाइन किया था।
एसीबी की कार्रवाई से भी नहीं सुधरा

प्रदूषण मंडल का क्षेत्रीय अधिकारी (भरतपुर) हंसराज कसाना पर एसीबी की कार्रवाई का भी असर नहीं पड़ा। एक दिन पहले हुई कार्रवाई से पहले एसीबी कसाना के खिलाफ जुलाई में कार्रवाई कर चुकी है। एसीबी को उसके भ्रष्टाचार में लिप्त होने के समाचार मिले थे। इस पर जुलाई माह में उसके कार्यालय पर छापा मारा गया था। कार्यालय में 1.60 लाख रुपए मिले। इस पर जयपुर के मालवीय नगर के दुर्गाविहार स्थित उसके स्थाई निवास पर छापा मारा गया। यहां करीब चालीस लाख रुपए नकद मिले। इस पर एसीबी ने कसाना के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति का मामला दर्ज किया। इस मामले के बाद भी कसाना ने भ्रष्टाचार जारी रखा।
मंत्री ने एपीओ कराया, विधायक ने दबाव बनाया

करीब एक साल पहले ही आरओ एचआर कसाना को स्टोन क्रशरों के ही एक मामले में संचालकों की ओर से शिकायत करने पर एपीओ कर दिया गया था। उसके बाद एक विधायक की सिफारिश पर उसे यहां उसी पद पर लगाया गया था। हालांकि इसी बीच एक और शिकायत भी मुख्यालय तक पहुंची थी। उस समय सिफारिश के बीच मामले को दबा दिया गया था।
इस तरह हुई परिवादी व रिश्वतखोर जेईएन के बीच बातचीत

-रिश्वत के मामले में गिरफ्तार प्रदूषण मंडल भरतपुर के जेईएन ने छह माह पहले ही नौकरी शुरू की थी। उसका परीवीक्षा काल भी भ्रष्टाचार के आरोप में पहले ही घिरे मंडल के आरओ हंसराज कसाना के अधीन रहा। इसी का नतीजा रहा कि वह भी रिश्वत लेने से हिचकता नहीं था। एसीबी की तस्दीक कार्रवाई में जो तथ्य सामने आए उससे स्पष्ट है कि आरोपी को किसी का डर नहीं था। वह खुद परिवादी से अपना हिसाब अलग करने के लिए कहता सुना गया…
जेईएन: मेरे रुपए कहां है?

परिवादी: रुपए मैने आरओ साहब को दे दिए। आपके रुपए भी उन्हीं के पास हैं।

जेईएन: साहब के पास गया रुपया कोई निकलवा नहीं सकता। मुझे रुपए अलग चाहिए।
परिवादी: ठीक है मैं करता हूं।

Hindi News/ Bharatpur / साहब के पास गया रुपया कोई नहीं निकाल सकता, मुझे अलग चाहिए

ट्रेंडिंग वीडियो