scriptएलएलएम का एक वर्षीय पाठ्यक्रम बंद, दो डिप्लोमा कोर्स के साथ कई नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू | Many new courses will start with two diploma courses | Patrika News
भरतपुर

एलएलएम का एक वर्षीय पाठ्यक्रम बंद, दो डिप्लोमा कोर्स के साथ कई नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू

-महाराजा सूरजमल विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए कई निर्णय

भरतपुरAug 23, 2020 / 02:19 pm

Meghshyam Parashar

एलएलएम का एक वर्षीय पाठ्यक्रम बंद, दो डिप्लोमा कोर्स के साथ कई नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू

एलएलएम का एक वर्षीय पाठ्यक्रम बंद, दो डिप्लोमा कोर्स के साथ कई नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय की ओर से हुई एकेडिमक काउंसलि की बैठक में कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते विद्यार्थियों के दूसरी वर्ष में प्रमोशन के साथ ही नए डिप्लोमा कोर्सेज को लेकर निर्णय लिए गए। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरके एस धाकरे ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि इस बार विश्वविद्यालय कई नए पाठ्यक्रम शुरू करेगा। नए पाठ्यक्रमों में राजस्थान संस्कृति एवं गृह विज्ञान में दो डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम छह-छह महीने की अवधि के होंगे। इसके अलावा रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र, राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर, बी लिब और बीपीएस के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए एकेडमिक काउंसिल की अनुमति ले ली गई है। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रमोशन एवं परीक्षा परिणाम जारी करने संबंधी उपरोक्त सभी निर्णय केवल सत्र 2019-20 की शेष रही परीक्षाओं पर ही लागू होंगे। अगर कोई विद्यार्थी प्रमोशन से परीक्षा परिणाम जारी करने के उक्त प्रावधानों के बाद जारी परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से प्रस्तावित आनंदम कोर्स यूजी/पीजी में नए कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। स्व वित्त पोषित स्कीम के तहत सेमेस्टर प्रणाली से कैमेस्ट्रिी, फिजिक्स, राजनीति विज्ञान, लाइब्रेरी साइंस, के अतिरिक्त दो डिप्लोमा कोर्सेज छह माह के शुरू किए जाएंगे। साथ ही एलएलएम पाठ्यक्रम को वर्ष 2020-21 में बंद करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में यह भी लिए निर्णय
स्नातक प्रथम वर्ष (बीए/बीएससी/बीकॉम/बीसीए) के विद्यार्थियोंको द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर सत्र 2020-21 में द्वितीय वर्ष की परीक्षा के उपरांत प्राप्तांकों व प्रति विषय, प्रति पेपर पांच प्रतिशत बोनस अंक देकर परीक्षा परिणाम घोषित कर अंकतालिका जारी करने का निर्णय लिया गया।
स्नातक प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के ड्यू पेपर्स में उनकी ओर से परीक्षा सत्र 2020-21 में प्राप्तांकों में पांच प्रतिशत बोनस अंक देकर परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया।

स्नातक प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के पाठ्यक्रम में अंक सुधार व स्नातक अतिरिक्त विषय के विद्यार्थियों को आगामी सत्र 2020-21 की परीक्षा में बैठाने का निर्णय लिया।
बीसीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार एलएलबी (सेमेस्टर प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ एवं छठा) की परीक्षा प्रोजेक्ट/असाइनमेंट्स के आधार पर आयोजित कराकर मूल्यांकन के उपरांत परीक्षा परिणाम घोषित कर अंकतालिका जारी करने का निर्णय लिया। यह भी निर्णय लिया गया कि डीएलएड (एक वर्षीय पाठ्यक्रम) की परीक्षा स्थिति सामान्य होने के बाद वर्तमान में प्रचलित प्रणाली से ही बीसीआई/राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार यूजीसी की ओर से एसओपी का पालन करते हुए कराई जाए।
स्नातकोत्तर पूर्वाद्र्ध के विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर उत्तराद्र्ध की परीक्षा 2021 के प्राप्तांकों एवं पांच प्रतिशत पेपर बोनस अंक देकर परिणाम घोषित कर अंकतालिका जारी की जाएंगी।

स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर (गणित व भूगोल) के विद्यार्थियों को प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांकों एवं पांच प्रतिशत प्रति पेपर बोनस अंक देकर परीक्षा परिणाम जारी कर अंकतालिका दी जाएंगी।
सर्वोच्च न्यायालय/यूजीसी/राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्नातक तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर (उत्तराद्र्ध/टर्मिनल सेमेस्टर) के विद्यार्थियों की परीक्षाएं सामान्य स्थिति होने पर आयोजित कर परीक्षा परिणाम घोषित कर अंकतालिका जारी की जाएंगी। परीक्षा अवधि तीन घंटे के स्थान पर दो घंटे किया जाए। विद्यार्थियों को प्रश्न पद्ध में यूनिट सिस्टम से मुक्त किया जाए एवं पांच प्रश्नों के स्थान पर तीन प्रश्न ही हल करने की सुविधा दी जाए। यदि स्नातक/स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष/टर्मिनल सेमेस्टर के विद्यार्थियोंके किसी भी वर्ष ड्यू पेपर एच्छिक व अनिवार्य विषय हैं तो उन्हें इसी परीक्षा सत्र मेंपरीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए डीन विज्ञान संकाय, डीन वाणिज्य संकाय एवं डीन कला संकाय के संकाय अधिष्ठाताओं की कमेटी गठित की गई।
स्थिति सामान्य होने पर एनसीटीई के निर्देशानुसार बीएड प्रथम, द्वितीय वर्ष बीए-बीएड, बीएससी, बीड प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष व एमएड सेमेस्टर प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ की परीक्षा कराने का निर्णय हुआ।

बीएएलएलबी सेमेस्टर द्वितीय व चतुर्थ की परीक्षाएं बीसीआई के निर्देश पर कराएंगे। स्नातकोत्तर सेमेस्टर द्वितीय ड्राइंग एंड पेंटिंग, होम साइंस, गणित, ऑपरेशन रिसर्च के विद्यार्थियों को प्रथम सेमेस्टर के प्राप्तांकों में पांच प्रतिशत बोनस अंक देकर परिणाम जारी किया जाएगा। स्नातकोत्तर सेमेस्टर चतुर्थ की परीक्षाएं कराकर परिणाम जारी होगा।

Hindi News/ Bharatpur / एलएलएम का एक वर्षीय पाठ्यक्रम बंद, दो डिप्लोमा कोर्स के साथ कई नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो