scriptकिराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को आवंटित होगी भूमि | Land will be allotted to Anganwadi centers | Patrika News
भरतपुर

किराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को आवंटित होगी भूमि

-जिला कलक्टर ने बैठक में दिए अधिकारियों को निर्देश

भरतपुरDec 29, 2020 / 05:38 pm

Meghshyam Parashar

किराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को आवंटित होगी भूमि

किराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को आवंटित होगी भूमि

भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण मिशन तहत गठित जिला अभिसरण योजना समिति एवं बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना के तहत गठित जिला टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष में हुई। बैठक में जिला कलक्टर डिडेल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शिक्षा से ड्रॉपआउट हुई बालिकाओं को पुन: शिक्षा से जोड़ें। उन्होंने कहा कि समस्त ब्लॉकों की ऐसी ग्राम पंचायत जिनमें न्यूनतम लिंगानुपात हो, उनका चयन करें। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किराये के भवन में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए मापदण्डानुसार भूमि चिन्हित कर 31 जनवरी तक आवंटन की कार्यवाही पूरी करें। इससे आगामी वर्ष में आंगनबाड़ी भवन के लिए बजट स्वीकृत कराया जा सके। उन्होंने पटवारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों को वन नेशन वन कार्ड अभियान के तहत आधार नामांकन से शेष रहे लोगों का नामांकन कराकर शत-प्रतिशत राशन कार्ड में सीडिंग कराने के निर्देश दिए। साथ ही राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का भी भौतिक सत्यापन कर शुद्धिकरण का कार्य भी पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी क्षेत्र की बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं एवं छह वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों के शत-प्रतिशत पंजीकरण आंगनबाड़ी केन्द्र में कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने रीको क्षेत्र से वंचित जिले के सात उपखण्ड क्षेत्रों के उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्र के नजदीक 10 हैक्टेयर से अधिक भूमि का चिन्हिकरण कर रीको एरिया स्थापित करने का प्रस्ताव मय नक्शा तैयार कर भिजवाएं। यदि चारागाह भूमि चिन्हित है तो उसके बदले में अन्य भूमि का चिन्हिकरण कर प्रस्ताव भिजवाएं। उन्होंने जलजीवन मिशन के तहत जिले की ऐसी ग्राम पंचायतें जिनमें ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का गठन नहीं हुआ हो, उनमें शीघ्र कमेटी गठित कराने के निर्देश सम्बंधित विकास अधिकारी को दिए। साथ ही ऐसे पेयजलविहीन आंगनबाड़ी केन्द्र जो राजकीय भवन में संचालित हों, उनमें प्राथमिकता से पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की बिटिया गौरव डैशबोर्ड, बेटी जन्म पर कुआं पूजन, सास-बहु सम्मेलन, बालिका दिवस, अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई तथा 24 जनवरी को बालिका दिवस एवं आठ मार्च को महिला दिवस कार्यक्रम आयोजित कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में नवनिर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण एवं मरम्मत के सम्बंध में भी चर्चा की गई। बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी ऋषभ मण्डल, जिला परिषद के सीईओ उत्तम सिंह मदेेरणा, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक प्रेमसिंह कुन्तल आदि उपस्थित थे।
छात्रवृति के ऑनलाइन आवेदन शुरू

भरतपुर. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली की ओर से वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रवृति ऑनलाइन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी खेमचंद शर्मा ने बताया कि जिले की जिन शिक्षण संस्थाओं का अभी तक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीयन नहीं हुआ है, वे सभी शिक्षण संस्थान 31 दिसम्बर से पहले जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय, नेहरू पार्क के पास, संग्रहालय रोड किला परिसर में सम्पर्क कर पंजीयन कराकर यूजर आईडी व पासवर्ड प्राप्त कर लें। सभी शिक्षण संस्थाएं यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त कर छात्र-छात्राओं की ओर से छात्रवृति हेतु किए गए आवेदनों को सत्यापित करेंगे।

Hindi News/ Bharatpur / किराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों को आवंटित होगी भूमि

ट्रेंडिंग वीडियो