scriptपानी का छिड़काव व सड़क मरम्मत के नाम पर हो रही अवैध वसूली | Illegal recovery being done in the name of road repair | Patrika News
भरतपुर

पानी का छिड़काव व सड़क मरम्मत के नाम पर हो रही अवैध वसूली

-आमजन धूल उडऩे से परेशान, आम जनता ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

भरतपुरJul 24, 2020 / 07:07 pm

Meghshyam Parashar

पानी का छिड़काव व सड़क मरम्मत के नाम पर हो रही अवैध वसूली

पानी का छिड़काव व सड़क मरम्मत के नाम पर हो रही अवैध वसूली

भरतपुर/पहाड़ी. नांगल क्रशर जोन में रास्ते के रख-रखाव व पानी का छिड़काव करने के नाम पर हो रही अवैध वसूली के विरोध में अब आमजन भी उतर आया है। क्षेत्रवासियों ने शुक्रवार को एसडीएम को ज्ञापन देकर ओवरलोडिंग व रास्ते के रख-रखाव के नाम पर हो रही अवैध वसूली के विरोध में ज्ञापन दिया। साथ ही कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 24 जुलाई के अंक में रास्ता सरकारी और वसूली खननमाफिया कर रहा रहा, 250 रुपए नहीं देने पर दिखाते हैं कार्रवाई का डर शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। हालांकि अभी पुलिस, प्रशासन, खनिज विभाग व परिवहन के अधिकारी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। बताया यह भी जा रहा है कि प्रकरण का खुलासा होने के बाद एसोसिएशन ने विरोध कर रहे क्रशर संचालकों को समझा कर मामला शांत करा दिया है। साथ ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के सामने बयान भी दिलवा दिए हैं, लेकिन अब मामला खुद एसोसिएशन की ओर से जारी पत्रों के कारण विवादों में उलझा हुआ है। इसमें खुद एसोसिएशन ने ही अवैध वसूली का जिक्र करते हुए राशि की मांग क्रशर संचालकों से की है। जो कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।
ज्ञापन में कहा है कि पहाड़ी के क्रशर जोन से आने व जाने वाले खनन सामग्री से भरे ओवरलोडिंग डंपर, ट्रेक्टर ट्रॉलियों के संचालन भारी मात्रा में हो रहा है। इससे आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। तेज गति से प्रेशर हॉर्न बजाते हुए निकलने वाले वाहनों से बड़ा हादसा होने की आंशका बनी रहती है। आए दिन दुर्घटना की संख्या बढ रही है। खनन क्षेत्र से आने वाले डंपरों से उडऩे वाली धूल से आमजन परेशान है। क्रशर जोन में रास्ते के छिड़काव व मरम्मत के नाम पर अवैध वसूली का क्रम जारी है। इसके कारण अपराध को बढावा मिल रहा है। दबंगों के हौंसले बुलंद हो रहे हंै। मिट्टी-धूल से पर्यावरण दूषित होने से दिन प्रतिदिन बीमारी बढ रही है। अवैध वसूली, ओवरलोडिंग जनहित मे रोकने की मांग करते हुए कहा है कि यदि कार्रवाही नहीं हुई तो मजबूर आंदोलन को मजबूर होना पड़ेगा। इसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस मौके पर घसीटा सैनी, विपुल शर्मा, उमर गाजूका, मनीश शर्मा, शिशुपाल शर्मा, कुलदीप, अशोक आदि उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि पहाड़ी के नांगल क्रशर जोन में खननमाफिया व क्रशर एसोसिएशन की ओर से रास्ता मरम्मत व पानी का छिड़काव कराने के नाम पर प्रति वाहन 250 रुपए वसूल किए जा रहे हैं। जबकि कुछ क्रशर संचालकों का आरोप है कि रास्ता मरम्मत के नाम पर पूर्व में ही प्रति क्रशर राशि वसूल की गई थी। इसके बाद भी निर्माण नहीं कराया गया। इस मामले को लेकर एक ट्रक चालक की ओर से मामला भी दर्ज कराया जा चुका है। साथ ही प्रकरण की शिकायत जिला कलक्टर व एसपी से भी करना बताया गया है।
ओवरलोडिंग इसलिए…क्योंकि कूपन का सिस्टम ही बचाव
मेवात में ओवरलोडिंग की समस्या को लेकर भले ही ज्ञापन देकर शिकायत की गई है, लेकिन इस समस्या के बारे में हर विभाग के अधिकारी जानते हैं। क्योंकि ट्रांसपोर्ट कंपनी का हर माह बिकने वाला कूपन ही ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई से बचाव का एक सहारा है। चूंकि परिवहन विभाग के अधिकारियों के पास भी लंबे समय से इस प्रकरण की शिकायत की जाती रही है, परंतु कूपन सिस्टम के बीच मूक स्वीकृति के कारण अधिकारी वहां टीम भेजने से भी कतराते हैं। बल्कि निश्चित समय के अंतराल में ओवरलोडिंग की रसीद काटकर इतिश्री कर दी जाती है। कूपन सिस्टम का मामला दो साल पहले एसीबी में भी जा चुका है।

Hindi News/ Bharatpur / पानी का छिड़काव व सड़क मरम्मत के नाम पर हो रही अवैध वसूली

ट्रेंडिंग वीडियो