scriptसरकारी अस्पताल और खून का दलाल… | Government hospital and blood broker | Patrika News
भरतपुर

सरकारी अस्पताल और खून का दलाल…

3500 रुपए में एक यूनिट ब्लड का था सौदा, दलाल गिरफ्तार-आरबीएम अस्पताल का मामला

भरतपुरAug 24, 2021 / 03:16 pm

Meghshyam Parashar

सरकारी अस्पताल और खून का दलाल...

सरकारी अस्पताल और खून का दलाल…

भरतपुर. संभाग का सबसे बड़ा आरबीएम अस्पताल में में खून की दलाली करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। सोमवार को एक बार फिर खून का सौदागर पुलिस के हत्थे चढ़ा है। जनाना अस्पताल में एक प्रसूता को एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराने के लिए आरोपी ने परिजनों से 3500 रुपए में सौदा किया, लेकिन आरोपी जैसे ही ब्लड बैंक में रक्तदान के बदले ब्लड लेने के लिए पहुंचा तो चिकित्सकों की पूछताछ में आरोपी हड़बड़ा गया और कर्मचारियों ने उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया।
रूपवास निवासी जवाली की पत्नी रेखा ने 11 अगस्त को पुत्री को जन्म दिया, लेकिन रक्त की कमी के चलते 21 अगस्त को परिजनों ने रेखा को एक यूनिट रक्त चढ़वा दिया। बावजूद इसके जब रेखा का स्वास्थ्य ठीक नहीं हुआ तो उसे सोमवार को परिजन जनाना अस्पताल लेकर आए। जनाना अस्पताल के चिकित्सकों ने परिजनों से कहा कि प्रसूता रेखा के रक्त की कमी है और इसे एक यूनिट रक्त चढ़ाना पड़ेगा। रेखा के पति जवाली ने बताया कि चिकित्सक से हुई बातचीत वहां पास में बैठा हुआ एक व्यक्ति सुन रहा था। वह व्यक्ति प्रसूता के परिजन जवाली से आकर मिला और 4000 रुपए में एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराने की बात कही, जिस पर जवाली ने ज्यादा रुपए होने की बात कही। आखिर में 3500 रुपए में एक यूनिट रक्त दिलाने की बात तय हो गई। आरोपी दलाल प्रसूता के परिजन को अपना मोबाइल नंबर लिखा कर चला गया। थोड़ी देर बाद एक लाखन सिंह नामक व्यक्ति का जवाली के पास फोन आया। उसके बाद लाखन और बबलू नामक दो आरोपी जनाना अस्पताल पहुंचे और परिजन को ऑटो में बैठाकर आरबीएम जिला अस्पताल के ब्लड बैंक पहुंचे। यहां बबलू ने रक्तदान करने की बात कही जिस पर चिकित्सा कर्मियों ने उससे मरीज की जानकारी लेनी चाही तो वह हड़बड़ा गया। चिकित्सा कर्मियों ने तुरंत बबलू को दबोच लिया, जबकि लाखन मौके से भाग छूटा। बाद में चिकित्सा कर्मियों ने आरोपी बबलू को पुलिस को सौंप दिया। उल्लेखनीय है कि जनाना व आरबीएम अस्पताल में पिछले लंबे समय से यह गिरोह सक्रिय है। ऐेस में आए दिन किसी न किसी मरीज के परिजन को ठगा जा रहा है।
एक सप्ताह पहले भी पकड़ा जा चुका है एक ठग

आरबीएम अस्पताल की ब्लड बैंक से खून और प्लेटलेट्स दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह इन दिनों सक्रिय है। पुलिस ने प्रकरण में लापरवाही बरती। को शिकायत करने के बाद भी रिपोर्ट दर्ज नहीं हो रहीं जिसके चलते बदमाशों के हौंसले बुलंद है। 16 अगस्त को जनाना अस्पताल में भर्ती महिला के परिजनों को ब्लड बैंक से रेंडम जोनल प्लेटलेट्स (आरडीपी) दिलाने के नाम पर 3000 रुपए लेकर एक बदमाश फरार हो गया।

Hindi News/ Bharatpur / सरकारी अस्पताल और खून का दलाल…

ट्रेंडिंग वीडियो