scriptसावधान! अब बीएसएनएल की सिम की केवाइसी के नाम पर ठगी | fraud in the name of kyc | Patrika News
भरतपुर

सावधान! अब बीएसएनएल की सिम की केवाइसी के नाम पर ठगी

-हर दिन सामने आ रही शिकायत, बीएसएनएल के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल, सिम बंद करने का कहकर ठगी का प्रयास

भरतपुरAug 24, 2021 / 03:24 pm

Meghshyam Parashar

सावधान! अब बीएसएनएल की सिम की केवाइसी के नाम पर ठगी

सावधान! अब बीएसएनएल की सिम की केवाइसी के नाम पर ठगी

भरतपुर. शहर समेत जिलेभर में लोगों के पास ऐसे ही मैसेज व कॉल इन दिनों आ रहे हैं। लोग सिम बंद होने की आशंका के चलते बीएसएनएल कार्यालय तक जाकर शिकायत कर रहे हैं। वहां उन्हें फर्जी कॉल व मैसेज होना बताया जा रहा है, लेकिन बीएसएनएल की ओर से उसे रोकने को लेकर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। इससे ऐसे ठगों को पकड़ा जा सके। वे केवल लोगों को सतर्क करने का कह रहे हैं। इससे वे ठगी से बच सके। गनीमत सिर्फ इतनी है कि अभी तक इस तरह के मैसेज या कॉल से किसी के खाते से रुपए निकलने का मामला सामने नहीं आया है। इन मैसेज व कॉल में उपभोक्ता की पर्सनल जानकारी मांगने के साथ ही एक एप इंस्टॉल करने का भी कहा जा रहा है। इसके लिए लिंक भी भेजा जा रहा है। मैसेज में तो उपभोक्ताओं को उसके फर्जी होने का भी पता नहीं लग रहा है। इसमें उपभोक्ता से एटीएम नंबर व ओटीपी भी मांगे जा रहे हैं।
हकीकत यह है कि अगर आप जागरूक और सावधान नहीं हैं तो ठगों के जाल से नहीं बच सकते हैं। ठगों ने ऑनलाइन ठगी का नया-नया तरीका निकाला है। प्रोफेशनल लोगों, कर्मचारियों व अधिकारियों को झांसा देकर इनके अकाउंट से लाखों रुपए निकाले जा रहे हैं। प्रत्येक माह करीब 50 लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे है। लोगों की थोड़ी सी लापरवाही से मिनटों में खातों को खाली कर रहे है। गिरोह के यह लोग पुलिस के पकड़ में भी नहीं आ पाते, क्योंकि जिस नंबर से लोगों के पास कॉल करते हैं वह फर्जी आईडी पर जारी किए हुए होते हैं।
इस तरह वारदात को देते अंजाम

ठग गिरोह लोगों के पास कॉल करता है और विश्वास में लेने के बाद उनका केवाइसी अपटेड करने, एटीएम बंद होने, लाटरी लगने आदि के नाम पर बरगलाकर ओटीपी प्राप्त कर लेता हैं। साथ ही उनके बैंक खातों से रुपए पेटीएम व अन्य वॉलेट में ट्रांसफर कर लेते हैं। इसके अलावा सहायता के नाम पर कार्ड लेकर उसे बदल लेते हैं और बाद में उस डेबिट कार्ड के माध्यम से राशि को निकाल लेते हैं।
बातों-बातों में उलझा रहे लोग

पुलिस के अनुसार ठगी करने वाले शातिर प्रोफेशनल हैं। कभी ये कस्टमर केयर से फोन करके एटीएम कार्ड रिन्यू करने की बात कहते हैं तो कभी कॉल सेंटर से फोन करके नौकरी का झांसा देते हैं। शातिर इतने चतुर हैं कि बातों-बातों में वे बैंक की सारी डिटेल प्राप्त कर लेते हैं। लोगों को फोन पर ज्यादा देर तक उलझाकर रखते हैं ताकि इनके अकाउंट को हैक कर सकें। जब उनका खाता हैक हो जाता है और नकदी को दूसरे खातों में भेज देते हैं। जब तक व्यक्ति समझता है तब तक उसके साथ ठगी हो चुकी होती है।
इस तरीके से बचे ठगी से

-डेबिट, क्रेडिट और एटीएम कार्ड किसी से शेयर न करें।

-खरीदारी के वक्त कार्ड अपने सामने स्वाइप करें, पिन खुद ही डालें, लिमिट्स को कम रखें, एसएमएस अलर्ट को चालू रखें।
-ट्रांजेक्शन गड़बड़ी पर बैंक को लिखित में शिकायत दें। इसमें किसी भी तरह की देरी न करें।

-स्टेटमेंट को हर तीन दिन में जांचे। नेट पर कार्ड के जरिए पेमेंट केवल वेबसाइट पर करें।
-अपने मोबाइल वॉलेट का चयन सावधानी से करें। नियम और शर्तें जरूर पढ़ें, इंटरनेट पर वॉलेट के कस्टमर रिव्यू पढ़ें।

-मोबाइल एप को सुरक्षित जगह से डाउनलोड करें, जैसे कि प्ले स्टोर।

केस नंबर एक
रंजीत नगर निवासी राकेश गुप्ता के पास १३ अगस्त की सुबह फोन आया कि आपके बीएसएनएल सिम की केवाइसी एक्सपायर हो गई है। आप इसके लिए हमें जानकारी दे। ऐसा नहीं करने सिम बंद हो जाएगी। ऐसी कॉल उनके पास करीब चार-पांच बार आई। इसके बाद बीएसएनएल कार्यालय में पता किया तो इसके फर्जी होने की बात सामने आई।
केस नंबर दो

मोरी चार बाग निवासी कपिल के पास मैसेज आया कि बीएसएनएल की सिम एक्सपायर हो चुकी है। इसके बाद उनके पास कॉल आया। उन्होंने पूछा कहां से बोल रहे हैं तो बोले जयपुर से। इस पर उन्होंने सिम बंद कर देना कहा तो फोन कट हो गया। बीएसएनएल कार्यालय से पता किया तो फर्जी कॉल की जानकारी मिली।

Hindi News/ Bharatpur / सावधान! अब बीएसएनएल की सिम की केवाइसी के नाम पर ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो