scriptपहले बुकिंग, फिर पुलिस के सामने से निकलकर डालते हैं बजरी | First booking, then go out in front of the police and put gravel | Patrika News
भरतपुर

पहले बुकिंग, फिर पुलिस के सामने से निकलकर डालते हैं बजरी

-पुलिस बेरीकेड्स तक सिमटी, कार्रवाई के लिए संयुक्त टीम का नहीं अता-पता, दुकानों पर जांच और जहां निकलते हैं ट्रेक्टर वहां कोई रोक नहीं

भरतपुरJun 26, 2021 / 02:47 pm

Meghshyam Parashar

पहले बुकिंग, फिर पुलिस के सामने से निकलकर डालते हैं बजरी

पहले बुकिंग, फिर पुलिस के सामने से निकलकर डालते हैं बजरी

भरतपुर. अवैध बजरी परिवहन से जुड़ा माफिया लगातार पुलिस पर हमलावर हो गया है। पुलिस ज्यादातर मामलों में केवल बैकफुट पर नजर आ रही है। कुछ मामलों को छोड़कर पुलिस बजरी माफिया से सीधे तौर पर उलझने से बच रही है। इसी वजह पुलिस के आला अधिकारी बजरी निकासी को खनन विभाग से जुड़ा मानते हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए हाईकोर्ट के निर्देश के बाद कार्रवाई के लिए पुलिस, खनन, वन और प्रशासन की संयुक्त टीम गठित की गई है। लेकिन अभी तक बजरी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। पुलिस सीधे तौर पर बजरी के खिलाफ कार्रवाई करने से बचना चाहती है। उधर, खनन विभाग हर दफा जाब्ते का रोना रोकर बच निकलता है। पत्रिका की खबरों के बाद पूर्व में तत्कालीन जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने खनन विभाग को निर्देश दिए थे। जिस पर विभाग के अधिकारी आगरा-जयपुर रोड पर मलाह पुलिया से आगे बिक रही बजरी को जांच करने पहुंचे लेकिन अधिकारियों का कहना है कि चंबल की बजरी कौनसी इसकी पहचान कैसे होगी। इस जवाब के टीम वापस लौट आई।
ऊंचा नगला से सेवर तक रहती है आवाजाही

धौलपुर से आनी वाली चंबल की अवैध बजरी लदे ट्रेक्टर-ट्रॉली यहां रूपवास रोड से ऊंचा नगला पर हाइवे से शहर की सीमा में प्रवेश करते हैं। इसके बाद बजरी माफिया के लोग तय ठिकानों पर बजरी को डाल कर निकल जाते हैं। अवैध बजरी का सेवर समेत आसपास के इलाकों में स्टॉक कर रखा है।
पहले करते हैं बुकिंग, फिर डालते हैं बजरी

जिस चंबल प्रतिबंधित बजरी के भाव कुछ समय पहले तीन हजार से चार हजाररुपए प्रति ट्रेक्टर-ट्रॉली चल रहे थे, वह अब सात हजार से आठ हजार रुपए तक में निर्माण स्थल पर पहुंच रही है। बजरी माफिया से जुड़े लोग शहर में निर्माण स्थलों पर बाइक से घूमकर बुकिंग करते हैं और फिर ऑर्डर के अनुसार उसी शाम व रात में बजरी पहुंच जाती है। पहले यह खेल रात तक सीमित था। अब तो बजरी लदे वाहन शहर में दिन में ही दौड़ते नजर आ जाएंगे।

बजरी माफिया की वारदातें

– उद्योगनगर इलाके में मथुरा-भरतपुर स्टेट हाइवे पर रारह चौकी ेके पास गत 9 मई को पुलिस ने अवैध बजरी लेकर जा रहे ट्रेक्टर-ट्रॉली को रोकने का प्रयास किया, जिस पर माफिया ने फायरिंग कर दी। छोड़कर भागे ट्रेक्टर को पुलिस ने जब्त कर लिया।
– इसी तरह मलाह इलाके में गत 9 मई को ही दो ट्रेक्टर-ट्रॉली में चंबल की बजरी जाती मिली। पुलिस के पीछा करने पर गांव में घुसा ले गए और पुलिस पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने बाद में एक जने को हथियार के साथ धरदबोचा।
– रूपवास इलाके में 13 मई को अवैध बजरी निकासी की सूचना पर पुलिस ने नाकाबंदी की। बजरी माफिया ने टे्रक्टर-ट्रॉली चढ़ाने का प्रयास किया और फायरिंग की। पुलिस ने बाद में दो जनों को धरदबोचा दो वाहनों को जब्त किया।

Hindi News/ Bharatpur / पहले बुकिंग, फिर पुलिस के सामने से निकलकर डालते हैं बजरी

ट्रेंडिंग वीडियो