scriptकचरे से लगी एचपीसीएल की पाइप लाइन में आग, मची भगदड़! | Fire in HPCL's pipeline caused by garbage | Patrika News
भरतपुर

कचरे से लगी एचपीसीएल की पाइप लाइन में आग, मची भगदड़!

हरियाणा के रेवाड़ी से यूपी के कानपुर जा रही हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरर्पोरेशन लिमिटेड की पाइप लाइन में यहां शहर से लगे गांव मोरोली कलां के पास ऑयल लीक होने पर गुरुवार को हड़कंप मच गया।

भरतपुरOct 01, 2021 / 12:37 am

rohit sharma

कचरे से लगी एचपीसीएल की पाइप लाइन में आग, मची भगदड़!

कचरे से लगी एचपीसीएल की पाइप लाइन में आग, मची भगदड़!

भरतपुर. हरियाणा के रेवाड़ी से यूपी के कानपुर जा रही हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरर्पोरेशन लिमिटेड की पाइप लाइन में यहां शहर से लगे गांव मोरोली कलां के पास ऑयल लीक होने पर गुरुवार को हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सूचना पर पेट्रोलियम कंपनी की टीम, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मशक्कत के बाद आग पर नियंत्रण पाया जा सका। हालांकि, यह घटनाक्रम कंपनी की ओर से की गई मॉक ड्रिल का हिस्सा था, जिससे बाद में अधिकारियों ने राहत की सांस ली।
गांव मोरोना कलां के पास गुरुवार को कानपुर जा रही ऑयल कंपनी की पाइप लाइन से तेल रिसाव और आग लगने पर नियंत्रण पाने का मॉक ड्रिल का किया गया। इस मौके पर कंपनी के वरिष्ठ स्टेशन प्रबंधक राम रतन सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि रात के समय कंपनी द्वारा कोई कार्य नहीं किया जाता है। अगर कोई कार्य करते दिखे को पुलिस और कंपनी के टोल फ्री नम्बर पर सूचना दें। उन्होंने इस दौरान बचाव की आवश्यक जानकारी दी। गौरतलब रहे कि भरतपुर जिले में ऑयल कंपनियां समय-समय पर लाइन और गैस लाइन की सुरक्षा को लेकर मॉक ड्रिल करती हैं। यह मॉकड्रिक कई बार औचक होती हैं और किसी को भी कानों कान तक खबर नहीं होती है। इसकी वजह सुरक्षा एजेंसियों का रियल टाइम की जांच करना होता है। भरतपुर में मथुरा रोड पर तीन पेट्रोलियम कंपनी के बल्क डिपो हैं। यहां से करीब एक दर्जन जिलों में पेट्रोल व डीजल की सप्लाई टैंकरों के माध्यम से होती है। इसमें भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, दौसा, अलवर समेत अन्य जिले शामिल हैं।
कई दफा हो चुकी है क्रूड ऑयल की चोरी


यहां ऑयल कंपनियों की भूमिगत पाइप लाइनों में छेड़छाड़ कर गिरोह क्रूड ऑयल चोरी कर चुके हैं। इसमें खेतों में होकर जा रही पाइप लाइनों को विशेषकर निशाना बनाया गया। हालांकि, अब इलाके में तेल कंपनियों की निगरानी और पुलिस की सतर्कता से इस पर रोक लगी है।

Hindi News/ Bharatpur / कचरे से लगी एचपीसीएल की पाइप लाइन में आग, मची भगदड़!

ट्रेंडिंग वीडियो