script98 लाख की पुलिया से जुड़ेंगे दीनदयाल नगर व बसंत बिहार | Deendayal Nagar and Basant Bihar will be connected with the culvert | Patrika News
भरतपुर

98 लाख की पुलिया से जुड़ेंगे दीनदयाल नगर व बसंत बिहार

-नगर सुधार न्यास की बैठक में आय-व्यय बजट अनुमान पारित, शहर में एक दर्जन कॉलोनियों में बनेगी सीसी सड़क

भरतपुरApr 21, 2022 / 08:31 am

Meghshyam Parashar

98 लाख की पुलिया से जुड़ेंगे दीनदयाल नगर व बसंत बिहार

98 लाख की पुलिया से जुड़ेंगे दीनदयाल नगर व बसंत बिहार

भरतपुर. शहर के बसंत विहार व दीनदयाल नगर कॉलोनी की आबादी को जल्द ही आवागमन के लिए आठ किलोमीटर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। नगर सुधार न्यास की ओर से करीब 98 लाख 60 हजार रुपए की लागत से सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से पुलिया का निर्माण कराया जाएगा। बुधवार को हुई ट्रस्ट की बैठक में इसकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है।
जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिकारियों ने बताया कि छह अप्रेल को नगर निगम आयुक्त ने अवगत कराया कि बसंत विहार व दीनदयाल नगर कॉलोनी के मध्य सिंचाई विभाग की नहर होने के कारण उक्त दोनों कॉलोनी वासियों को करीब पांच से आठ किलोमीटर घूमकर शहर में आने के लिए मुख्य सड़क पर आना-जाना पड़ता है। बसंत विहार कॉलोनी की आबादी करीब दो हजार व्यक्ति एवं दीनदयाल नगर की आबादी करीब 2500 व्यक्ति है। कॉलोनी वालों की ओर से नगर निगम में पुलिया निर्माण के लिए कई बार परिवार दिए गए हैं। बसंत विहार एवं दीनदयाल नगर वासियों के आवागमन को सुगम करने के लिए पुलिया निर्माण को निर्देशित किया गया था। सिंचाई विभाग से तकनीका मांगा गया था, इसमें एक तकमीका टू-लेन ब्रिज के लिए एवं आरसीसी बॉक्स कलवर्ट के लिए 98.60 लाख रुपए के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इसमें आरसीसी बॉक्स कलवर्ट का कार्य कराया जाना है। नगर निगम के उक्त कार्य को कराने में वित्तीय भार वहन करने में असमर्थता जाहिर की गई थी। ऐसे में न्याय स्तर से 98.60 लाख रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। बैठक में यूआईटी सचिव केके गोयल, जयपुर डिस्कॉम के एक्सईएन संजय अग्रवाल, नगर निगम के एक्सईएन विनोद चौहान आदि उपस्थित थे।
यह रहा आय-व्यय अनुमान बजट का प्रस्ताव

न्यास की ओर से वित्तीय वर्ष 202-22 में 0608.74 लाख रुपए का आय अनुमान एवं 046.75 लाख रुपए का व्यय अनुमान तैयार कर राज्य सरकार को प्रेषित किए गए थे। वित्तीय वर्ष 2021-22 में वास्तविक आय 7711.84 लाख रुपए एवं वास्तविक व्यय 3511.54 लाख रुपए है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आय 10383.74 लाख रुपए व व्यय 10283.05 लाख रुपए के अनुमान तैयार किए गए हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए वास्तविक आय-व्यय के अनुमोदन एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 के आय-व्यय बजट अनुमान के लिए प्रस्ताव रखा गया, इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।
शहर में होंगे यह कार्य

-न्यास योजना सेक्टर तीन में गौरव बेटी पार्क योजना में 34.88 लाख रुपए से अप्रोच रोड पर डब्ल्यूबीएम सड़क निर्माण।
-25.37 लाख रुपए से लोहागढ़ स्टेडियम के कुश्ती दंगल में शैड, इंटर लॉकिंग एवं लॉ-लाइन एरिया रेजिंग का कार्य।
-29.03 लाख से स्टेडियम नगर कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-40.19 लाख से राधानगर कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-53.72 लाख से मास्टर आदित्येंद्र उच्च माध्यमिक विद्यालय के जिम्नेजियम हॉल के जीर्णोद्धार का कार्य।
-80.39 लाख से अनुमोदित क्षेत्र गणेश नगर कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-46.26 लाख रुपए से गैर अनुमोदित कॉलोनी निर्मल नगर में सीसी सड़क एवं इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने का कार्य, (मथुरा रोड से निर्मल धाम आश्रम तक, डालचंद सैनी के घर से तुहिया लिंक रोड तक, मथुरा रोड से भागचंद सैनी के घर होते हुए रणवीर वैष्णव के मकान तक एवं अन्य लिंक रोड)।
-93.71 लाख से वार्ड नंबर तीन गैर अनुमोदित क्षेत्र जगन्नाथपुरी कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-गैर अनुमोदित क्षेत्र पुष्पवाटिका एवं न्यू पुष्पवाटिका कॉलोनी (लक्ष्मण सिंह पुलिस वाले के मकान से लेकर कीर्ति के मकान तक एवं लिंक गलियां, रमेश के घर से लेकर अखबार वाले के घर तक एवं लिंक गलियां में सीसी सड़क निर्माण कार्य)।
-97.17 लाख रुपए से गैर अनुमोदित क्षेत्र रूद्र नगर कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-98.15 लाख रुपए से गैर अनुमोदित क्षेत्र गणेश नगर कॉलोनी में सीसी सड़क निर्माण कार्य।
-98.71 लाख रुपए से गैर अनुमोदित क्षेत्र में ईश्वर वाटिका मैरिज होम से लेकर नगला चांदवारी मैन रोड तक एवं लिंक गलियां, विक्रम थानेदार से विमल कुंज की चारदीवारी तक, श्रीअनमोल आइसक्रीम के बगल से लेकर दीपक के मकान तक एवं लक्ष्मी विद्या मंदिर स्कूल से लेकर संपती देवी स्कूल तक एवं लिंक गलियां में सीसी सड़क निर्माण कार्य।

Hindi News/ Bharatpur / 98 लाख की पुलिया से जुड़ेंगे दीनदयाल नगर व बसंत बिहार

ट्रेंडिंग वीडियो