scriptकान्हा के जन्म पर जयकारों से गंूज उठा बिहारीजी मंदिर | Bihariji temple erupted with cheers on the birth of Kanha | Patrika News
भरतपुर

कान्हा के जन्म पर जयकारों से गंूज उठा बिहारीजी मंदिर

कान्हा का जन्म मनाने के लिए सुबह से ही भक्त व आमजन उत्साहित दिखा। शाम के समय शहर के मंदिरों में दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ रही।

भरतपुरAug 31, 2021 / 01:17 am

rohit sharma

कान्हा के जन्म पर जयकारों से गंूज उठा बिहारीजी मंदिर

कान्हा के जन्म पर जयकारों से गंूज उठा बिहारीजी मंदिर

भरतपुर. कान्हा का जन्म मनाने के लिए सुबह से ही भक्त व आमजन उत्साहित दिखा। शाम के समय शहर के मंदिरों में दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ रही। किला स्थित प्रसिद्ध बिहारीजी मंदिर में भी सुबह से दर्शनार्थियों की भारी भीड़ रही और यह सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। मंदिर में कान्हा के जन्म होने तक भजनों की बहार रही और रात 11.30 बजे जन्म की तैयारियों की गई। मंदिर पुजारी ने बिहारीजी की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराया और विशेष पोशाक पहनाई और रात 12 बजते ही उनके जन्म के साथ मंदिर में जयकारे गूंज उठे। विशेष पूजा-अर्चना की गई और श्रद्धालुओं ने जन्म की एक-दूसरे को बधाई दी। उधर, नदबई क्षेत्र में विगत लंबे समय से कोरोना के कारण देवस्थानों पर फैला हुआ सन्नाटा सोमवार को कृष्ण जन्मोत्सव के पावन पर्व पर मुस्कुराता हुआ दिखाई दिया। कान्हा के जन्म दिवस पर कस्बा स्थित राम मंदिर, वनखंडी मंदिर, कुमरगढ़ा मन्दिर एवं लड्डू गोपाल मंदिर सहित सभी प्रमुख मंदिरों पर प्रभु श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को बड़े धूमधाम से मनाया गया। यहां मंदिरों में रंग बिरंगी रोशनी के साथ श्रद्धालुओं की आस्था की भव्यता प्रभु का यशोगान करती नजर आई। सोमवार देर रात तक कृष्ण जन्माष्टमी पर नदबई के प्रमुख मंदिरों में कान्हा के बालस्वरूप का उत्सव मनाया गया। इसके लिए प्रभु का पंचामृत अभिषेक किया गया। रात्रि में प्रभु श्री कृष्ण के बालस्वरूप की जगह-जगह पूजा अर्चना की गई। कस्बा स्थित राम मंदिर में विराजमान श्री कृष्ण ने स्वर्णिम शृंगार धारण कर विशाल पुष्प महल में विराजमान हुए। श्रद्धालुओं एवं मंदिर महंत द्वारा प्रभु को महल में विराजमान कर भोग समर्पित किया गया। रात्रि 12 बजे प्रभु का अभिषेक किया गया।
सजाई मनमोहक झांकियां


रूपवास कस्बे सहित क्षेत्र में जन्माष्टमी का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया। वहीं मंदिरों मेें मनमोहक झांकियों के साथ फूल बंगला भी सजाए गए। कस्बे के सीताराम मन्दिर पर फूल बंगला, झांकियां, बस स्टैंड तिराहे वाले हनुमान मन्दिर, साई बाबा के मन्दिर पर २० फीट लम्बी गुफा, डहर वाली कैला देवी मन्दिर, कोर्ट वाले हनुमान मन्दिर, वनखंडेश्वर महादेव, गंगा मन्दिर पर भी झांकिया सजाई गई। इस दौरान मंन्दिरों में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

Hindi News/ Bharatpur / कान्हा के जन्म पर जयकारों से गंूज उठा बिहारीजी मंदिर

ट्रेंडिंग वीडियो