scriptWhite Snake मंदिर में प्रकट हुआ सफेद नाग, शिवलिंग से लिपटा तो होने लगी जय जयकार, देखें वीडियो | sawan mahina chamatkar rare Shiv Bhakt white snake wrapped Shivling watch miraculous video | Patrika News
बेतुल

White Snake मंदिर में प्रकट हुआ सफेद नाग, शिवलिंग से लिपटा तो होने लगी जय जयकार, देखें वीडियो

chamatkar सावन के महीने में जब लोगों ने शिवलिंग से लिपटे सफेद नाग को देखा तो वो हैरान रह गए। भगवान भोलेनाथ का चमत्कार मानकर मंदिर में जय-जयकार की जाने लगी। कुछ लोगों ने वीडियो भी बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

बेतुलJul 27, 2023 / 10:54 pm

Shailendra Sharma

betul.jpg

white snake chamatkar सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है। सावन माह में शिव का उपासना का विशेष महत्व होता है इसलिए सावन में शिव मंदिरों में भक्तों की कतारें लगी रहती हैं और अगर सावन के महीने में नाग यानि सांप नजर आ जाए तो इसे बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। क्योंकि भगवान शिव के गले का आभूषण सांप होता है। कहा जाता है कि सांप भी भगवान शिव की भक्ति में सावन के महीने लीन होते हैं। बैतूल में सावन के महीने में एक शिव मंदिर में जो चमत्कार दिखा वो चर्चाओं का विषय बना हुआ है। चर्चा इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इस बार शिव के गले का आभूषण बनकर शिवलिंग से लिपटा सांप दरअसल सफेद रंग का था जो कि काफी दुर्लभ माना जाता है।

शिवलिंग से लिपटा सफेद नाग
सावन के महीने में चमत्कार की ये अद्भुत घटना बैतूल जिले के नीमपानी क्षेत्र के एक शिव मंदिर की है। जहां रात के वक्त अचानक कहीं से एक सफेद रंग का दुर्लभ सांप पहुंच गया और फिर पूरी तरह से भगवान शिव की भक्ति में लीन नजर आया। आप वीडियो में देख सकते हैं कि किस तरह से सफेद रंग का ये सांप पहले तो शिवलिंग के पास पहुंचता है और फिर शिवलिंग पर चढ़कर ऊपर लगे जल के कलश की ओर चढ़ने की कोशिश करता रहा। लोग उस वक्त और हैरान रह गए जब सफेद रंग का ये नाग शिवलिंग के ऊपर चढ़कर काफी देर तक इस तरह से बैठ गया जैसे कि ये असली न हो। मंदिर में सफेद सांप को शिवलिंग से लिपटा देख भक्त इसे भगवान भोलेनाथ का चमत्कार बता रहे हैं। इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर दिया है जो तेजी से वायरल हो रहा है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mtv52

सर्प विशेषज्ञ बोले- ये ट्रीकेंट स्नेक
सांपों के संरक्षण का काम करने वाले सारनी के रहने वाले आदिल खान ने बताया कि यह ट्रींकेट सांप है जो की बीमारी की वजह से सफेद रंग का है। यह ऐल्बिनिज़म या ल्युकेजिम एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति है जो कुछ जीनों के उत्परिवर्तन के कारण होती है जो मनुष्य अथवा जानवरों (सरीसृपों) के शरीर में उत्पादित मेलेनिन की मात्रा को प्रभावित करती है। मेलेनिन त्वचा व आंखों इत्यादि के पिग्मेंटेशन (रंग) को नियंत्रित करता है। इस तरह के सांपों में ल्युकेजिम की वजह से इनका पूरा शरीर समान्य रंग की जगह सफेद रंग का हो जाता है। इसकी आंखें काली और रंग सफेद है और यह ट्रींकेट स्नेक है। सफेद रंग के सांप कम ही दिखाई देते हैं, इसलिए इन्हें दुर्लभ माना जाता है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mtv52

Hindi News/ Betul / White Snake मंदिर में प्रकट हुआ सफेद नाग, शिवलिंग से लिपटा तो होने लगी जय जयकार, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो