scriptचेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज | Tips for evergreen glow | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज

सभी ज्यादा से ज्यादा समय तक जवां बने रहने की चाह रखते हैं, लेकिन इसके लिए क्या करें, अधिकाश लोगों को इसकी नॉलेज नहीं होती। इसके चलते आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ जादुई टिप्स! इन्हें रोजाना अपनी रूटीन एक्ससाइज में शामिल करें। इनसे न केवल आपके चेहरे का ग्लो बढ़ेगा, बल्कि बढ़ती उम्र की वजह से आई फाइन लाइन्स को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

May 26, 2020 / 09:40 pm

कंचन अरोडा

चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज

चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज,चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज,चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज,चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज,चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज

1. अपने दांतों को कसकर बंद करें और जीभ को दांतों के पीछे लगाकर हवा अंदर खींचें और कुछ सेकंड रुकें फिर हवा बाहर निकाल दें।
2. डबल चिन को कम करने और गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने सिर को एक तरफ कंधे तक ले जाएं, थोड़ी देर रुकें और वापस आ जाएं, दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें।
3. ऊपर की ओर देखें और मुंह को इस तरह सिकोड़ें मानो किसी को चूमने वाली हों। 5 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें और फिर वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं।
4. छत की ओर देखें। किसी एक पॉइंट पर ध्यान केंद्रित करें और आंखों में पानी आने तक या दर्द होने तक वहां देखती रहें। इससे आंखों के चारों ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।
5. दोनों हाथों की बीच की अंगुली की टिप को दोनों आइब्रो के ठीक बीच में रख देंगे और दोनों आइब्रो की बाहर की साइड की टिप्स पर फस्र्ट फिंगर से हल्का प्रेशर देंगे।
6. छत की ओर देखें और नीचे की आइब्रो को ऊपर की तरफ करके आंखों को छोटा करें।
7. आंखों को 10 सेकेण्ड के लिए कसकर बंद करें और फिर खोलें। ऐसा 10 बार करें।
8. हल्का सा ऊपर देखते हुए स्माइल करें और फिर उसी स्टेज में रहते हुए अपनी इंडेक्स फिंगर को चिन पर रखकर जबड़ों को ऊपर-नीचे करो। दो बार दोहराएं।
9. फॉरहैड पर अपने दोनों हाथों की फिंगर्स होरीजॉन्टली आमने-सामने रखें और हल्का पे्रशर देते हुए एक साथ अंदर और बाहर की ओर स्ट्रेच करें। 10 बार दोहराएं।
10. दोनों हाथों की फस्र्ट फिंगर को नाक की तरफ पॉइंटेड करते हुए दोनों आंखों के नीचे रखें और मुंह से ओ बनाएं। इसके बाद पूरी आंखें खोल कर 30 सेकेण्ड्स के लिए छत को देखें।

Hindi News/ Beauty Tips / चेहरे को जवां बनाने के लिए 10 एक्सरसाइज

ट्रेंडिंग वीडियो