scriptइन 3 चीजों को टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगाने से चमक उठेगी स्किन | How to make tomato face scrub to make skin beautiful and glowing | Patrika News
सौंदर्य

इन 3 चीजों को टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगाने से चमक उठेगी स्किन

How to make tomato face scrub to make skin beautiful and glowing : टमाटर हमारी स्किन के लिए एक सुपर फ़ूड है। टमाटर में मौजूद विटामिन्स हमारी स्किन ले लिए बहुत लाभदायक है। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चांदी सी चमक जाएगी। जानिए टमाटर का फेस स्क्रब कैसे बनाएं।

Aug 15, 2023 / 05:23 pm

Manoj Kumar

how-to-make-tomato-face-scr.jpg

How to make tomato face scrub to make skin beautiful and glowing

How to make tomato face scrub to make skin beautiful and glowing : टमाटर हमारी स्किन के लिए एक सुपर फ़ूड है। टमाटर में मौजूद विटामिन्स हमारी स्किन ले लिए बहुत लाभदायक है। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चांदी सी चमक जाएगी। जानिए टमाटर का फेस स्क्रब कैसे बनाएं।

Skin Care: टमाटर एक सदाबहार सब्जी है टमाटर के बिना आपकी रसोई अधूरी है। बहुत सारी सब्जियां का स्वाद बिना टमाटर के अधूरा ही लगता है।

टमाटर में बहुत सारे पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के साथ -साथ स्किन का भी ख्याल रखते हैं। टमाटर का सेवन और टमाटर से बना फेस स्क्रब हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है। आप टमाटर को अपने फेस पर कई प्रकार से लगा सकते है। टमाटर त्वचा से टैनिंग, मैल और डेड स्किन सेल्स हटाकर त्वचा की चमक को बढ़ाता है। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पेक्टिन, फ्लेवोनॉइड्स और स्किन के लिए फायदेमंद विटामिन सी भी होता है। डैमेज स्किन को ठीक करने के लिए टमाटर का उपयोग किया जाता है। अगर आप सनबर्न से पीड़ित हैं तो डेली टमाटर से बना फेस स्क्रब लगाएं। आज हम आपको बताएंगे टमाटर को किस प्रकार से अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

बच्चों में दांतों की कैविटी का सबसे अच्छा इलाज करने के घरेलू उपाय



त्वचा में निखार के लिए टमाटर का उपयोग | Tomato For Glowing Skin
टमाटर और चीनी को मिलाकर स्क्रब तैयार किया जाता है जोकि त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। टमाटर का स्क्रब (Tomato Scrub) बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकालकर इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट हल्के हाथों से मले। इस विधि का कुछ दिनों तक उपयोग करें। आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में आपकी स्किन चमकने लगेगी।

यह भी पढ़ें

दो-तिहाई लोग आवेश में करते हैं आत्महत्या, जब तनाव हो तो सबसे पहले करें ये काम



Tomato and Turmeric Paste टमाटर और हल्दी का पेस्ट
हल्दी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। आप हल्दी और टमाटर को मिलाकर फेस पैक बना सकते है। टमाटर और हल्दी से बना फेस पैक से त्वचा को विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन मिलते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं। इस फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसमें चुटकीभर हल्दी और थोड़ा सा चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद गुलाब जल से धो लें।

यह भी पढ़ें

Risk of heart attack : कमर की बढ़ती चर्बी से बढ़ सकती है हार्ट अटैक की आशंका



Tomato and Cucumber टमाटर और खीरा

टमाटर और खीरा दोनों ही स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। स्किन पर खुजली महसूस होती है या फिर स्किन खुरदरी है तो खीरे और टमाटर के इस मिश्रण को चेहरे लगाएं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले इस फेस पैक से चेहरे को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और एक्ने की दिक्कत भी कम होती है. एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकालें और इसमें खीरे का रस (Cucumber Juice) मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद पेस्ट धो लें. चेहरे पर चमक आ जाएगी.

यह भी पढ़ें

पैरों की नसों में ब्लॉकेज से होता है कूल्हे, जांघ या पिंडली में दर्द



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / इन 3 चीजों को टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगाने से चमक उठेगी स्किन

ट्रेंडिंग वीडियो