scriptचेहरे की खूबसूरती पर भद्दे दाग होते हैं मुँहासे, जानिए कारण, लक्षण और प्रभावी उपचार | acne causes, symptoms and effective treatment | Patrika News
सौंदर्य

चेहरे की खूबसूरती पर भद्दे दाग होते हैं मुँहासे, जानिए कारण, लक्षण और प्रभावी उपचार

Acne causes, symptoms and effective treatment : चेहरे पर दिखने वाले एक्ने हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं और यह आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकते हैं। एक्ने कई प्रकार के होते हैं, और इनमें से एक प्रकार होता है – फंगल एक्ने, जिसके कारण, लक्षण और उपचार इस लेख में जानते हैं।

Aug 23, 2023 / 05:27 pm

Manoj Kumar

acne-causes-on-face.jpg
Acne causes, symptoms and effective treatment : चेहरे पर दिखने वाले मुँहासे (Fungal Acne) हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं और यह आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकते हैं। मुँहासे कई प्रकार के होते हैं, और इनमें से एक प्रकार होता है – फंगल एक्ने, जिसके कारण, लक्षण और उपचार इस लेख में जानते हैं।
Causes of Acne: मुँहासे के कारण:
फंगल एक्ने या मुँहासे का प्रमुख कारण फंगल इंफेक्शन होता है। यहाँ पर एक प्रकार की फंगस जिन्हें ‘मालासेजिया’ कहा जाता है, एक आम विचारित कारण होते हैं। यह फंगस आमतौर पर हमारे त्वचा के मौन अंगों पर मौजूद होते हैं, लेकिन कई बार ये विकसित होकर एक्ने के रूप में प्रकट हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इस सरकारी योजना में मिलती है 25 लाख रुपये तक की कैशलेस चिकित्सा, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Symptoms of Acne: मुँहासे के लक्षण:
फंगल एक्ने या मुँहासे के लक्षण अन्य प्रकार के एक्ने से थोड़े अलग होते हैं। इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

– सुखी और खुजलाने वाले दाने: फंगल एक्ने (Fungal Acne) अक्सर सुखी दानों के रूप में प्रकट होते हैं जिनमें खुजली या जलन की समस्या हो सकती है।
– छिद्रों का विकास: इन एक्ने के आसपास छोटे छिद्र बन सकते हैं जिनमें गंदगी और त्वचा के तत्व जम सकते हैं।
– संकेत और लालिमा: फंगल एक्ने के प्रकट होने पर त्वचा लाल हो सकती है और संघटित दिख सकती है।
Symptoms of Fungal Acne फंगल मुँहासे के लक्षण

– छोटे, गोल दाने
– सफ़ेद दाग के साथ गुलाबी या लाल रंग के दाने
– फुंसी के चारों ओर सूजन और लालिमा
– मुँहासों जैसी फुंसियाँ निकलना
– कभी-कभी झुनझुनी और चुभन महसूस होना
– समूहों में मुँहासे
यह भी पढ़ें

इस वजह से भी कम हो सकती है सीखने-समझने की क्षमता, अनदेखी पड़ेगी भारी



Effective treatment of acne: मुँहासे का प्रभावी उपचार:
फंगल एक्ने (Fungal Acne) का सही उपचार करना महत्वपूर्ण है ताकि इसके लक्षण शीघ्र ही कम हो सकें और त्वचा को कोई नकारात्मक प्रभाव न हो। यहाँ कुछ प्रभावी उपचार बताए जा रहे हैं:

Antifungal creams एंटीफंगल क्रीम: डॉक्टर की सलाह पर एंटीफंगल क्रीम का उपयोग करना फंगल एक्ने के लिए सबसे सामान्य उपचार है। ये क्रीम फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकती है।

Shampoo and body wash शैम्पू और बॉडी वॉश: कुछ फंगल एक्ने के कारण सिर की त्वचा भी प्रभावित हो सकती है। ऐसे में एंटीफंगल शैम्पू और बॉडी वॉश का उपयोग करना उपयुक्त हो सकता है।

Cleansing the right way सही तरीके से सफाई: फंगल एक्ने से बचाव के लिए सही तरीके से त्वचा की सफाई करना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से अच्छे फेस वॉश और क्लींजर का उपयोग करें।

यह भी पढ़ें

एक्सीडेंट में पहले 10 मिनट होते हैं बेहद खतरनाक, इस तरह बचाई जा सकती है जान



सावधानियां:

– अगर फंगल एक्ने (Fungal Acne) के लक्षण बढ़ रहे हैं या यह बार-बार हो रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर होता है।
– खुद से इलाज करने की कोशिश न करें, क्योंकि गलत उपचार से समस्या और बढ़ सकती है।
– फंगल एक्ने (Fungal Acne) त्वचा की देखभाल में सावधानी बरतने पर प्रभावी उपचार के साथ समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको इससे जुड़े किसी भी प्रकार के संकेत मिलते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Beauty / चेहरे की खूबसूरती पर भद्दे दाग होते हैं मुँहासे, जानिए कारण, लक्षण और प्रभावी उपचार

ट्रेंडिंग वीडियो