scriptत्वचा में निखार लाने वाली विटामिन-सी से भरपूर 10 चीजें | 10 things rich in Vitamin C that improve skin | Patrika News
सौंदर्य

त्वचा में निखार लाने वाली विटामिन-सी से भरपूर 10 चीजें

त्वचा की देखभाल के लिए यदि घरेलू नुस्खों के साथ आहार पर भी पूरा ध्यान देंगे तो त्वचा में चमक भी बढ़ेगी। आहार में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Oct 12, 2023 / 09:55 am

Manoj Kumar

10 things rich in Vitamin C that improve skin

10 things rich in Vitamin C that improve skin

त्वचा की देखभाल के लिए यदि घरेलू नुस्खों के साथ आहार पर भी पूरा ध्यान देंगे तो त्वचा में चमक भी बढ़ेगी। आहार में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करें। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह चेहरे की झुर्रियों से बचाता है। वहीं विटामिन सी कॉलेजन बनाने में भी मददगार है। विटामिन सी के लिए ऑरेंज, नींबू का रस, स्ट्रॉबेरीज और ब्लूबेरी को आहार में शामिल करने के साथ उनके फेस पैक बनाकर भी उपयोग में ले सकते हैं।
यहां त्वचा में निखार लाने वाली विटामिन-सी से भरपूर 10 चीजें दी गई हैं:
स्ट्रॉबेरी – स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें एक कप में लगभग 85 मिलीग्राम होता है। स्ट्रॉबेरी को ताजा, जमे हुए, या सूखे रूप में खाया जा सकता है।

संतरे – संतरे विटामिन सी का एक और अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 116 मिलीग्राम होता है। संतरे को ताजा, जूस के रूप में, या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।

ग्रीन मिर्च – हरी मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 120 मिलीग्राम होता है। हरी मिर्च को ताजा, सलाद में मिलाकर, या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Chest Pain Home Remedies: सीने में दर्द का इलाज घर पर ही? इन 10 उपायों से मिलेगी राहत



ब्रोकोली – ब्रोकोली विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें एक कप में लगभग 89 मिलीग्राम होता है। ब्रोकोली को भाप में पकाकर, उबालकर, या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।

टमाटर – टमाटर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 31 मिलीग्राम होता है। टमाटर को कच्चा, पकाया हुआ, या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।

केला – केले विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 49 मिलीग्राम होता है। केले को ताजा, पके हुए, या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है।

आम – आम विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 116 मिलीग्राम होता है। आम को ताजा, पके हुए, या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है।

अंगूर – अंगूर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 49 मिलीग्राम होता है। अंगूर को ताजा, रस के रूप में, या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।

सेब – सेब विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसमें एक कप में लगभग 8 मिलीग्राम होता है। सेब को ताजा, पके हुए, या सलाद में मिलाकर खाया जा सकता है।

पपीता – पपीता विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें एक कप में लगभग 85 मिलीग्राम होता है। पपीता को ताजा, पके हुए, या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके, आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखार और चमक प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Poppy Seeds Benefits: खसखस: कब्ज, हड्डियों की कमजोरी और मुंह के छालों को दूर करे



यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं:

धूप से बचाव करें। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना और टोपी, चश्मा, और लंबी बाजू की शर्ट पहनना महत्वपूर्ण है।
पर्याप्त पानी पिएं। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे यह चमकदार और स्वस्थ दिखाई देती है।
स्वस्थ आहार खाएं। एक स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने में मदद करता है।
पर्याप्त नींद लें। नींद आपकी त्वचा को ठीक होने और स्वस्थ रहने में मदद करती है।
इन सुझावों का पालन करके, आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Beauty / त्वचा में निखार लाने वाली विटामिन-सी से भरपूर 10 चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो