scriptनिजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सुविधा, शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी | Students Of Government Schools Will Get Daily Diary Facility On Lines Of Private Schools, Govt Issued Instructions To Education Officers | Patrika News
बस्सी

निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सुविधा, शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी

Bassi News:प्रदेशभर में करीब 88 लाख विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत हैं। उनके लिए परिषद ने नई डायरियां तैयार कराई हैं।

बस्सीJul 25, 2024 / 12:08 pm

Akshita Deora

Education News: निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी नई डायरियों का वितरण किया जाएगा। इन डायरियों में विद्यार्थियों को दिए जाने वाले होमवर्क और अभिभावकों के लिए निर्देश होंगे। इन डायरियों में शिक्षक डायरी की तरह ही विद्यार्थियों को भी रोजाना विषयवार दिए जाने वाले गृहकार्य का उल्लेख होगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने सभी मुय जिला शिक्षा अधिकारियों तथा पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को बच्चों को नई डायरी ही वितरित करने के निर्देश दिए है।
88 लाख विद्यार्थियों को दी जाएगी डायरियां: प्रदेशभर में करीब 88 लाख विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत हैं। उनके लिए परिषद ने नई डायरियां तैयार कराई हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि यदि किन्हीं संस्था प्रधानों ने पुरानी डायरियां वितरित कर दी है, तो उन्हें वापस जमा करा लिया जाए।
यह भी पढ़ें

Good News: आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए सरकार ने बजट में कर दी ये बड़ी घोषणा

ये है उद्देश्य

सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को डायरियां दिए जाने का उद्देश्य ये है कि स्कूल में बच्चों को दिए जा रहे होमवर्क व किस दिन क्या पढ़ाया गया है। किस विषय में कितना होमवर्क दिया गया है। इस सभी बातों से अभिभावकों को अवगत करवाना इसका उद्देश्य हैं, ताकि अभिभावक भी बच्चों की पढ़ाई के प्रति जागरूक रहे। जिलेभर के सभी राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों को नई डायरियां दी जाएगी। जिसमें अच्छे स्लोगन सहित कई तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियां भी होगी।
यह भी पढ़ें

स्टूडेंट को मिलेगा नासा-अमेरिका घूमने का मौका, 60 करोड़ की छात्रवृत्ति का भी हुआ एलान

यह होगी जानकारी

नई छपाई जा रही विद्यार्थी डायरियों की विषय वस्तु में समग्र शिक्षा की ओर से संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी, प्रतिभाशाली बालिकाओं की उपलब्धियों का सचित्र वर्णन, कोटेशंस में संशोधन, भारतीय महापुरुषों के प्रेरक वचन, शिविरा पंचांग के अनुसार पर्व तथा उत्सवों का उल्लेख होगा। इसी तरह शिक्षक डायरियों को भी अद्यतन किया जा रहा है। राज्य में करीब 4.5 लाख शिक्षक है, जिन्हें भी अद्यतन की गई डायरियां दी जाएगी।
student

Hindi News/ Bassi / निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सुविधा, शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो