scriptतंदूर की तरह तपिश- अंगारे बरस रहे है अब, दिन को चैन न रात को | Patrika News
बाड़मेर

तंदूर की तरह तपिश- अंगारे बरस रहे है अब, दिन को चैन न रात को

थार में भीषण गर्मी का दौर नौतपे में और तप गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 49.3 डिग्री पहुंच गया । न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहा। दिन-रात लू और आसमान से बरस रही आग ने गर्मी का कफ्र्यू लगा दिया है।

बाड़मेरMay 27, 2024 / 08:35 pm

Ratan Singh Dave

barmer news
थार में भीषण गर्मी का दौर नौतपे में और तप गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान 49.3 डिग्री पहुंच गया । न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहा। दिन-रात लू और आसमान से बरस रही आग ने गर्मी का कफ्र्यू लगा दिया है।
बाड़मेर में शनिवार की रात को तापमान का कहर नहीं थमा। रात तीन बजे तक लू चलती रही। रात का तापमान 32 डिग्री रहा। रात का तापमान कम नहीं होने से लोगों को दिन की गर्मी से रात तक भी निजात नहीं मिल रही है। न्यूनतम तापमान का यह रिकार्ड लंबे समय बाद है। इधर रविवार को अवकाश होने से लोग गर्मी और लू में घरों में ही कैद रहे। मुख्य बाजार में लोगों की आवाजाही दोपहर 11 से शाम 5 बजे तक बहुत ही कम नजर आई। शहर के व्यस्त मार्गों के अलावा अन्यत्र तो सडक़ें सूनी नजर आई।

बॉर्डर के विडियो वायरल

जहां मौसम विभाग 49 डिग्री तापमान अधिकृत दे रहा है वहां लगातार बॉर्डर के गांवों से 50 डिग्री पार के विडियो वायरल हो रहे है। इसमें गांवों में गर्मी के हालात विकट होने का कहा जा रहा है।

अस्पताल में पहुंचे मरीज

बाड़मेर अस्पताल में हीट स्ट्रीक के तीन मरीज दाखिल हुए। लगातार तीन दिन से मरीज पहुंच रहे है। अस्पताल आने के बाद इनके हालत में सुधार है। इधर, अस्पताल में लगे पंखों व कूलर के गर्म होने से लोग अपने स्तर पर कूलर पंखे लाकर गर्मी से बचाव का जतन कर रहे है।

बार-बार बिजली कटौती

बाड़मेर शहर में दिन में रविवार को कई बार बिजली कटौती हुई। बार-बार लाइट जाने से गर्मी में परेशान लोगों के लिए यह समय प्राण सूखने जैसा रहा। आधा घंटा तक लगातार कटौती ने दोपहर में लोगों को परेशान किया। रात में भी बिजली कटौली शनिवार को लंबे समय तक की गई।

अब यह बहुत जरूरी

  • बहुत जरूरी हों तो दोपहर में घर से बाहर निकलें
  • बच्चे और बुजुर्गों को घर से कम बाहर निकालें
  • बार- बार पानी पीएं
  • धूप में निकले तो सिर ढक़कर रखें
  • आंखों पर धूप का चश्मा लगाएं
  • समय पर खाना खाएं
  • खाली पेट घर से नहीं निकले
  • शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें
  • लू, तापघात होने पर तुरंत ही अस्पताल पहुंचे
    एक्सपर्ट व्यू
    49 डिग्री से ऊपर तापमान स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसमें ब्लड प्रेसर बढ़ जाता हैै। साथ ही हीटस्ट्रीक में कोमा में जाने और जान का खतरा बढ़ जाता है। सेहत के ख्याल के लिए छांव में रहे। पानी पीएं और गर्मी से बचाएं।
    – डा. रविन्द्र शर्मा, चिकित्सक

Hindi News / Barmer / तंदूर की तरह तपिश- अंगारे बरस रहे है अब, दिन को चैन न रात को

ट्रेंडिंग वीडियो