scriptराजस्थान के राज्यपाल ट्रेन से पहुंचे बाड़मेर, ग्रामीणों से किया संवाद, मुनाबाव बॉर्डर पर जवानों से मिलेंगे | Rajasthan Governor reached Barmer by train, will interact with soldiers at Munabao border | Patrika News
बाड़मेर

राजस्थान के राज्यपाल ट्रेन से पहुंचे बाड़मेर, ग्रामीणों से किया संवाद, मुनाबाव बॉर्डर पर जवानों से मिलेंगे

Rajasthan News: राज्यपाल गडरारोड पंचायत समिति के तामलोर गांव में ग्रामीणों से संवाद करेंगे। साथ ही गांव में केंंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से किए गए विकास कार्यों, पीएम आवास व नरेगा के तहत हुए कार्यों का अवलोकन करेंगे।

बाड़मेरAug 10, 2024 / 02:25 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan Governor
Governor in Barmer: राज्यपाल हरीभाऊ किसनराव बागड़े शनिवार को बाड़मेर जिले के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। राज्यपाल बाड़मेर में सीमा क्षेत्रों का दौरा करने के साथ सैनिक सम्मेलन में भाग लेंगे। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार राज्यपाल मालाणी एक्सप्रेस से शनिवार सुबह बाड़मेर पहुंचे। इसके बाद राज्यपाल जिले में सीमा क्षेत्रों का दौरा करने के साथ सैनिक सम्मेलन में भाग लेंगे। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे। राज्यपाल के शनिवार को ही बाड़मेर से ट्रेन से रवाना होकर रविवार सुबह जयपुर पहुंचने का कार्यक्रम निर्धारित है।

काफिले के साथ सर्किट हाउस पहुंचे

राज्यपाल अपने काफिले के साथ बाड़मेर सर्किट हाउस पहुंचे। वहां पर गार्ड ऑफ आर्नर दिया गया है। यहां कुछ देर रुकने के बाद कार से बॉर्डर के लिए हुए। राज्यपाल ने गडरारोड पंचायत समिति के तामलोर गांव में ग्रामीणों से संवाद किया। साथ ही गांव में केंंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से किए गए विकास कार्यों, पीएम आवास व नरेगा के तहत हुए कार्यों का अवलोकन किया। वहीं राज्यपाल के आने पर स्थानीय ग्रामीणों में विशेष उत्साह दिखा।
राज्यपाल ने तामलोर गांव में बने मनरेगा तालाब का निरीक्षण कर वर्षा जल संरक्षण के बारे में जानकारी ली। इस दौरान तामलोर सरपंच हिंदू सिंह ने राज्यपाल को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। राज्यपाल ने तामलोर गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के घर पहुंचे, जहां पर उन्होंने घर में बने कच्चे झोपों के बारे में जानकारी ली। उसके बाद पीएम आवास योजना से बने आवास में बैठकर लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल के बारे में भी राज्यपाल ने जानकारी ली। राज्यपाल ने तामलोर गांव में सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों से संवाद कर केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में भी फीडबैक लिया।
वहीं राज्यपाल गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल भी पहुंचे। उन्होंने बच्चों से कुछ सवाल पूछे और मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्होंने राज्य के राज्यपाल के समक्ष अपनी बात रखी। स्थानीय सरपंच हिंदू सिंह का कहना है कि निश्चित रूप से राज्यपाल के दौरे के बाद लम्बे समय से हमारी प्रमुख मांग बॉर्डर टूरिज्म को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिलेगी।

अधिकारियों ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

इससे पहले जिला कलक्टर निशांत जैन व एसपी नरेंद्रसिंह मीना ने शुक्रवार को तामलोर व मुनाबाव में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए एक टीम राजभवन से भी बाड़मेर पहुंची। उन्होंने व्यवस्थाओं को देखा है। सड़क मार्ग पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

बीओपी का होगा निरीक्षण

राज्यपाल तामलोर में ग्रामीणों से जन संवाद के बाद मुनाबाव बॉर्डर पहुंचेंगे। जहां भारत-पाक बॉर्डर बीओपी का निरीक्षण करने के बाद जवानों से संवाद करेंगे। इसके बाद मुनावाब में बीएसएफ के अधिकारियों के साथ सुरक्षा समन्वय को लेकर बैठक होगी, जिसमें बॉर्डर सुरक्षा के मुद्दे को लेकर चर्चा करेंगे। मुनाबाव से जिला मुख्यालय बाड़मेर पहुंचेंगे। जहां जिला परिषद कांफ्रेंस हॉल में जिला स्तर व एसडीओ के साथ बैठक होगी, जिसमें सरकार की योजनाओं को लेकर चर्चा करेंगे। इसके बाद पुन: ट्रेन से जयपुर के लिए प्रस्थान का कार्यक्रम है।

डम्पर नहीं दौड़ेंगे, दिनभर रहेगी रोक

खनिज विभाग ने राज्यपाल के बाड़मेर प्रवास के दौरान यातायात व्यवस्था में बधा नहीं आए, इसके लिए समस्त खनन पट्टा धारियों व क्रेशर धारकों को निर्देश दिए है कि शुक्रवार सुबह 5 से रात्रि 10 बजे तक किसी भी प्रकार के खनिज ट्रांसपोर्टेशन नहीं किया जाए। यातायात व्यवस्था में बाधा आने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी। राज्यपाल के दौरे को लेकर कलक्ट्रेट परिसर में नई सड़क बनाई है। वहीं प्रशासन ने सड़कों को चमकाने की कोशिश की है। मुख्य मार्ग पर गड्ढ़े पाट दिए हैं। शहर में सफाई को लेकर रात से ही मशीनों से सड़कों को चमकाया जा रहा है।

Hindi News/ Barmer / राजस्थान के राज्यपाल ट्रेन से पहुंचे बाड़मेर, ग्रामीणों से किया संवाद, मुनाबाव बॉर्डर पर जवानों से मिलेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो