scriptRajasthan News: बाड़मेर में भीषण गर्मी, 49 डिग्री तक पहुंचा तापमान | IMD alert : Maximum temperature reached 49 degrees in Barmer, Rajasthan | Patrika News
बाड़मेर

Rajasthan News: बाड़मेर में भीषण गर्मी, 49 डिग्री तक पहुंचा तापमान

IMD alert : गर्मी की छुट्टियों में जिले की विभिन्न सरकारी व निजी विद्यालयों में संचालित समर कैपस आगामी आदेशों तक स्थगित

बाड़मेरMay 27, 2024 / 02:48 pm

Rakesh Mishra

IMD alert
Rajasthan Weather Alert: थार में भीषण गर्मी का दौर नौतपा में और तप गया है। रविवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 35 डिग्री रहा। बाड़मेर में शनिवार की रात को तापमान का कहर नहीं थमा। रात का तापमान 35 डिग्री रहा। रात का तापमान कम नहीं होने से लोगों को दिन की गर्मी से रात तक भी निजात नहीं मिल रही है। न्यूनतम तापमान का यह रिकार्ड लंबे समय बाद है। इधर रविवार को अवकाश होने से लोग गर्मी और लू के चलते घरों में ही कैद रहे। मुख्य बाजार में लोगों की आवाजाही दोपहर 11 से शाम 5 बजे तक बहुत ही कम नजर आई। शहर के व्यस्त मार्गों के अलावा अन्यत्र तो सड़कें सूनी नजर आई।

बॉर्डर के वीडियो हो रहे हैं वायरल

जहां मौसम विभाग 49 डिग्री तापमान अधिकृत दे रहा है, वहां लगातार बॉर्डर के गांवों से 50 डिग्री पार के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें गांवों में गर्मी के हालात विकट होने का कहा जा रहा है। बाड़मेर अस्पताल में हीट स्ट्रोक के तीन मरीज दाखिल हुए। लगातार तीन दिन से मरीज पहुंच रहे हैं। अस्पताल आने के बाद इनके हालत में सुधार है। इधर, अस्पताल में लगे पंखों व कूलर के गर्म होने से लोग अपने स्तर पर कूलर पंखे लाकर गर्मी से बचाव का जतन कर रहे हैं।

बार-बार बिजली कटौती

शहर में दिन में रविवार को कई बार बिजली कटौती हुई। बार-बार लाइट जाने से गर्मी में परेशान लोगों के लिए यह समय प्राण सूखने जैसा रहा। आधा घंटा लगातार कटौती ने दोपहर में लोगों को परेशान किया। रात में भी बिजली कटौती शनिवार को लंबे समय तक की गई। कलक्टर निशांत जैन अब लगातार अस्पताल का दौरा कर रहे हैं। उन्होंने यहां पहुंचकर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलक्टर ने अधिकारियों को भी अब अलर्ट मोड पर रहने का कहा है।

विद्यालयों में समर कैंप स्थगित

गर्मी की छुट्टियों में जिले की विभिन्न सरकारी व निजी विद्यालयों में संचालित समर कैपस आगामी आदेशों तक स्थगित कर दिए गए हैं। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मुरलीधर यादव ने बताया कि हीटवेव तथा आगामी दिनों में मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर समर कैंप पर रोक लगाई गई है। इससे बच्चों का भीषण गर्मी जनित बीमारियों से बचाव हो सकेगा। उन्होंने बताया कि आदेश जारी होने के बाद भी समर कैंप संचालित रखने पर प्रधानाचार्य व संस्था प्रधान का उत्तरदायित्व तय कर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

अब यह बहुत जरूरी

  • बहुत जरूरी हों तो दोपहर में घर से बाहर निकलें
  • बच्चे और बुजुर्गों को घर से कम बाहर निकालें
  • बार-बार पानी पीएं
  • धूप में निकले तो सिर ढककर रखें
  • आंखों पर धूप का चश्मा लगाएं
  • समय पर खाना खाएं और बासी खाना ना खाएं।

एक्सपर्ट व्यू

49 डिग्री से ऊपर तापमान स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसमें ब्लड प्रेसर बढ़ जाता हैै। साथ ही हीटस्ट्रोक में कोमा में जाने और जान का खतरा बढ़ जाता है। सेहत के याल के लिए छांव में रहें। पानी पीएं और गर्मी से बचाएं।

Hindi News / Barmer / Rajasthan News: बाड़मेर में भीषण गर्मी, 49 डिग्री तक पहुंचा तापमान

ट्रेंडिंग वीडियो