scriptपटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से मां और दो बच्चों समेत 5 की मौत, इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, चार पुलिसकर्मी निलंबित, सीओ, सीएफओ की जांच शुरू | Patrika News
बरेली

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से मां और दो बच्चों समेत 5 की मौत, इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, चार पुलिसकर्मी निलंबित, सीओ, सीएफओ की जांच शुरू

सिरौली के कल्याणपुर गांव में आबादी के बीच चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में बुधवार शाम भीषण धमाका हो गया, जिससे पांच घर जमींदोज हो गए। इस हादसे में मां और दो मासूम बेटों समेत पांच लोगों की मौत हो गई।

बरेलीOct 03, 2024 / 09:56 am

Avanish Pandey

बरेली। सिरौली के कल्याणपुर गांव में आबादी के बीच चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में बुधवार शाम भीषण धमाका हो गया, जिससे पांच घर जमींदोज हो गए। इस हादसे में मां और दो मासूम बेटों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा छह लोग घायल हुए हैं। राज्य आपदा बचाव दल (एसडीआरएफ) देर रात तक बचाव कार्य में जुटा रहा। मामले में सीओ और सीएफओ भी एसएसपी के रडार पर आ गए हैं। उनकी जांच शुरू हो गई है।
बगैर लाइसेंस के चला रहे थे अवैध पटाखा फैक्ट्री

एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि सिरौली के कौवा टोला के निवासी नाजिम और नासिर शाह, कल्याणपुर गांव के रहमान शाह के घर में बिना लाइसेंस के पटाखा फैक्टरी चला रहे थे। यहां पटाखों का निर्माण और भंडारण किया जा रहा था। नाजिम, रहमान का दामाद है। बुधवार शाम करीब चार बजे पटाखों में अचानक जोरदार धमाका हुआ, जिससे रहमान का घर और आसपास के पांच घर ध्वस्त हो गए। धमाके में रहमान के बेटे वाहिद की पत्नी तबस्सुम (44) और पड़ोसी रुखसार की पत्नी रुखसाना (28) की मौत हो गई। मलबे से एक अज्ञात महिला का शव भी मिला। तबस्सुम के दो बेटे हसन (4) और शहजान (5) मलबे में दब गए और देर रात उनके शव बरामद हुए।
कार्रवाई: इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, चार पुलिसकर्मी निलंबित, सीएफओ की जांच जारी

धमाके के बाद प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई की है। सिरौली के इंस्पेक्टर रवि कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया है, जबकि कस्बा इंचार्ज देशराज सिंह, हल्का इंचार्ज दरोगा नाहर सिंह, बीट आरक्षी अजय कुमार और मुख्य आरक्षी सुरेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है। एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि सीओ आंवला और सीएफओ चंद्रमोहन शर्मा की भूमिका की भी जांच हो रही है।
एडीजी, आईजी और एसएसपी मौके पर पहुंचे

घटना में तबस्सुम के अलावा उसके दो बेटों की मौत हुई है, जबकि रहमान शाह, उनकी पत्नी छोटी बेगम, बेटी फातिमा (नाजिम की पत्नी), और फातिमा की जेठानी सितारा (नासिर की पत्नी) गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रशासन के उच्च अधिकारी, एडीजी रमित शर्मा, आईजी डॉ. राकेश सिंह, और एसएसपी अनुराग आर्य भी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। एसएसपी ने अपने पीआरओ प्रयाग सिंह को सिरौली का नया एसओ बनाया है।
धमाके से आसपास के मकानों में दरारें:

धमाका इतना जबरदस्त था कि पांच मकानों के ध्वस्त होने के साथ ही आसपास के घरों और धार्मिक स्थलों की दीवारों में दरारें आ गईं। खिड़कियों के शीशे भी टूटकर बिखर गए। रहमान का दामाद नाजिम अभी भी लापता है, और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

Hindi News / Bareilly / पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से मां और दो बच्चों समेत 5 की मौत, इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, चार पुलिसकर्मी निलंबित, सीओ, सीएफओ की जांच शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो