scriptदक्षिण पश्चिम रेलवे ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस | हुब्बल्ली में कपड़े के थैले वितरित | Patrika News
बैंगलोर

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर दपरे के महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण दिवस की शपथ दिलाई।

बैंगलोरJun 05, 2024 / 07:02 pm

Yogesh Sharma

हुब्बल्ली में कपड़े के थैले वितरित

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर दपरे के महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पर्यावरण दिवस की शपथ दिलाई। इसके बाद स्काउट्स एवं गाइड्स ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। बाद में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने तथा हरित पहल को अपनाने के प्रयास के तहत महाप्रबंधक ने यात्रियों को कपड़े के थैले वितरित किए गए।इसके अतिरिक्त रेलवे बोर्ड की ओर से भारतीय रेलवे के सभी महाप्रबंधकों को संबोधित करते हुए एक वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। इस कार्यक्रम के दौरान दक्षिण पश्चिम रेलवे को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जोन के लिए स्वच्छता पखवाड़ा 2023 से सम्मानित किया गया। इसे रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं सीईओ जया वर्मा सिन्हा से दक्षिण पश्चिम रेलवे की ओर से नई दिल्ली में प्रिंसिपल चीफ मैटेरियल्स मैनेजर के सिरोही ने प्राप्त किया।
इसके बाद, दक्षिण पश्चिम रेलवे के पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबंधन विभाग की ओर से निर्मित ‘स्थायित्व पुस्तिका 2024’ का महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने विमोचन किया। पुस्तिका में हरित पर्यावरण और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा की गई विभिन्न हरित पहलों पर प्रकाश डाला गया है। रेल सौधा, गदग रोड, हुब्बल्ली में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।एसएसएस हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन पर एक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया है और पारिस्थितिकी जागरुकता पैदा करने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। यह सेल्फी स्पॉट यात्रियों को गृह के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कैद करने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह पहल न केवल स्टेशन को सुशोभित करती है बल्कि हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने के महत्व की याद भी दिलाती है।
इस अवसर पर महाप्रबंधक अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का विषय ‘भूमि पुर्नस्थापन, मरुस्थलीकरण को रोकना और सूखे से निपटने की क्षमता का निर्माण’ है। दक्षिण पश्चिम रेलवे ने व्यापक कचरा प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण, वनरोपण, तथा एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने और कूड़ा-कचरा न फैलाने के बारे में जागरुकता अभियान चलाए हैं। उन्होंने सभी इमारतों को एलईडी फिटिंग, बीएलडीसी पंखे और ऊर्जा-कुशल पंपों से अपग्रेड किया है। सौर ऊर्जा परियोजनाओं ने 5.69 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की, जिससे 2.81 करोड़ की बचत हुई, तथा सौर क्षमता 6,334 किलोवाट तक पहुंच गई।
कार्यक्रम में अपर महाप्रबंधक केएस जैन, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक एम प्रधान, मुख्य यांत्रिक अभियंता प्रवीण कुमार तिवारी,हर्ष खरे, मंडल रेल प्रबंधक, हुब्बल्ली हर्ष खरे, मुख्य यांत्रिक अभियंता-पर्यावरण और हाउसकीपिंग प्रबंधन उमेश कुमार और अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष और शाखा अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News/ Bangalore / दक्षिण पश्चिम रेलवे ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

ट्रेंडिंग वीडियो