scriptNamma Metro पर्पल लाइन पर आज से एंड टू एंड चलेगी ट्रेन | Namma Metro Train will run end to end on Purple Line from today | Patrika News
बैंगलोर

Namma Metro पर्पल लाइन पर आज से एंड टू एंड चलेगी ट्रेन

पब्लिक के बढ़ते दबाव में बिना किसी औपचारिक उदघाटन के परिचालन शुरू करने का फैसला, दो सप्‍ताह बाद पीएम करेंगे औपचारिक उद्घाटन

बैंगलोरOct 09, 2023 / 12:24 am

Sanjay Kumar Kareer

namma metro

,

बेंगलूरु. लंबे इंतजार के बाद नम्‍मा मेट्रो की पर्पल लाइन पर वाइटफील्ड से चलघट्टा तक मेट्रो का परिचालन आखिरकार शुरू होने जा रहा है। पूरी पर्पल लाइन को सोमवार यानी 9 अक्टूबर से यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इस के बाद उम्मीद है कि बेंगलूरु के लोगों को ट्रैफिक जाम से कुछ निजात मिलेगी।
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 8 अक्टूबर को लिखे एक पत्र में कर्नाटक सरकार के शहरी विकास विभाग को बताया कि उद्घाटन के अवसर पर कोई औपचारिक समारोह नहीं होगा।

राज्‍य सरकार के शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को लिखे पत्र के अनुसार, यह सूचित किया गया है कि दो सेक्शन को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में दो सप्ताह के भीतर प्रधानमंत्री द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। ये दो सेक्शन बेंगलुरु में यात्रियों के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि दोनों शहर के पूर्व से पश्चिम हिस्से तक निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।
सुबह 5 से रात 11 बजे तक कर सकेंगे सफर

बेंगलूरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के सूत्रों ने कहा कि 2.1 किमी लंबे बैयप्पनहल्ली-केआर पुरा और 2.05 किमी केंगेरी-चलघट्टा सेक्शन 9 अक्टूबर से चालू हो जाएंगे। मेट्रो की पर्पल लाइन 42.85 किमी तक लंबी हो जाएगी। यह पूर्वी बेंगलूरु को पश्चिमी बेंगलूरु से जोड़ेगी।
वर्तमान में नम्मा मेट्रो सुबह 5 बजे से रात 11 बजे तक चलती हैं। पीक ऑवर्स के दौरान चलघट्टा और वाइटफील्ड (कडुगोडी) के बीच 10 मिनट की फ्रीक्वेंसी होगी। जबकि पटंदूर अग्रहार और मैसूरु रोड स्टेशनों के बीच 5 मिनट का अंतराल होगा।
बताया गया है कि पीक ऑवर्स के दौरान नाडप्रभु केम्पेगौड़ा इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन, मैजेस्टिक और एमजी रोड/ब्यप्पनहल्ली के बीच शॉर्ट-लूप ट्रेन चलाने की योजना है। नॉन-पीक ऑवर्स के दौरान, चलघट्टा और वाइटफील्ड (कडुगोडी) के बीच आठ मिनट की दूरी होगी।

यह कॉरिडोर पूरी तरह जुड़ने के बाद अब मेट्रो की दैनिक सवारियों में और बढ़ोतरी की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 25 मार्च को 13.7 किमी लंबे वाइटफील्ड-केआर पुरा सेक्शन का उद्घाटन किया था, जिसमें अब लगभग 35,000 यात्री रोज सफर करते हैं।
72.85 किमी का हो जाएगा बेंगलुरु मेट्रो नेटवर्क

नए सेक्‍शन खुलने के बाद बेंगलूरु मेट्रो नेटवर्क अब 72.85 किमी का हो जाएगा। यह दिल्ली मेट्रो के 350.2 किमी के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क होगा। अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बेंगलूरु के चलघट्टा से पूर्वी बेंगलूरु के वाइटफील्ड तक की यात्रा में लगभग 76 मिनट लगने का अनुमान है। शुरू से अंत तक यात्रा का किराया मात्र 60 रुपए तय किया गया है।

Hindi News / Bangalore / Namma Metro पर्पल लाइन पर आज से एंड टू एंड चलेगी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो