scriptWeather Update Today: उफ ये गर्मी.. उमस से लोग हुए बेहाल, कूलर-पंखे भी फेल, अगले कुछ दिनों में झमाझम के आसार | Weather Update Today: There is a possibility of heavy rain in next few days | Patrika News
बलोदा बाज़ार

Weather Update Today: उफ ये गर्मी.. उमस से लोग हुए बेहाल, कूलर-पंखे भी फेल, अगले कुछ दिनों में झमाझम के आसार

Weather Update Today: अगस्त माह के आखिरी में लोग चिपचिपी गर्मी से परेशान हो गए हैं। बिना कूलर-एसी के कहीं बैठ पाना भी मुश्किल हो गया है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

बलोदा बाज़ारSep 01, 2024 / 12:45 pm

Laxmi Vishwakarma

Weather Update Today
Weather Update Today: उफ ये गर्मी… बलौदाबाजार के हर शख्स के मुंह से आज बरबस यही शब्द फूट पड़ रहे हैं। उमस ने तो हाल ही ऐसा कर दिया है। अगस्त में आसमान से आग बरस रही है। पारा 33 डिग्री पर पहुंच गया है। कूली-पंखे भी ढंग से काम नहीं कर रहे। ऐसे में गर्मी लोगों के सहनशक्ति के भी पार हो गई है। शुक्रवार शाम 10-15 मिनट के लिए हल्की बारिश भी हुई तो राहत की जगह आफत साबित हुई क्योंकि बारिश बंद होते ही उमस बढ़ गई।

Weather Update Today: बरसात में गर्मी सा हाल उमस से लोग हुए बेहाल

हालांकि, अगले कुछ दिनों में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं।(Weather Update Today) इससे उमीद जताई जा रही है कि कुछ दिनों में मौसम एक बार फिर कूल हो सकता है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए सिस्टम की वजह से अंचल में अगले कुछ दिन बेहतर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार यह सिस्टम अगले तीन चार दिन तक एक्टिव रह सकता है।
जानकारी के अनुसार पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निन दाब का क्षेत्र बना हुआ है इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते और अधिक प्रबल होकर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर बंगाल की खाड़ी के उपर 30-31 अगस्त तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। (CG Weather Update) इसके बाद सिस्टम आगे बढ़ते हुए उत्तर आंध्रप्रदेश और उससे लगे दक्षिण ओड़िशा तट की ओर जा सकता है।
यह भी पढ़ें

CG Weather News: मौसम विभाग का अनुमान, दो दिन बाद फिर से बन रही बारिश होने की संभावना…

बन रहा बारिश का नया सिस्टम

इसके अधिक प्रबल होकर अवदाब के रूप में पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर उसके अगले दो दिनों में पहुंचने की पूरी संभावना है। इस वजह से अंचल में बारिश का नया सिस्टम बन रहा है। इस सिस्टम का असर 30 अगस्त की देर शाम देखने को मिला जब 15-20 मिनट तक बारिश हुई।
शनिवार को भी दिनभर तेज धूप तथा भीषण गर्मी के बाद शाम से बदली छाई रही। शनिवार दिनभर बदली तथा उमस से लोगों का जीना मुश्किल रहा। (CG Weather Update) शनिवार दोपहर का पारा 33 डिग्री तक पहुंच गया। जिले में इस साल 15 जून से अब तक जोरदार बारिश हुई, लेकिन गर्मी और उमस थमने का नाम नहीं ले रही। बारिश रूकते ही एक बार फिर उमस तथा गर्मी है।
Weather Update Today: उफ ये गर्मी.. उमस से लोग हुए बेहाल, कूलर-पंखे भी फेल, अगले कुछ दिनों में झमाझम के आसार

धान के लिए अच्छी है उसम, गर्मी

Weather Update Today: किसानों के अनुसार, वर्तमान में बारिश के कुछ दिन रूकने तथा तेज गर्मी व उमस का वातावरण खरीफ धान के लिए बेहतरीन है। तेज धूप तथा उमस से धान के पौधों की बाढ़ यानी ग्रोथ अच्छी होती है। उमस से धान के पौधों में कंसे भी अधिक आते हैं। बदली के मौसम में फसल पर कीट प्रकोप की अधिक शिकायत आती है, परंतु तेज धूप तथा गर्मी की वजह से पौधों में कीट समस्या भी कम होती है।
इस वजह से किसानों को दवा तथा कीटनाशक पर भी कम खर्च करना पड़ता है। जिले में इस वर्ष अब तक खरीफ धान की फसल जोरदार है। किसान दूसरी बार का खाद का छिड़काव कर अब निश्चिंत हो गए हैं। (CG Weather Update) फसल के लिए खेतों में अभी पानी तथा नमी भी पर्याप्त है, लिहाजा किसान अब फसल से कुछ दिन निश्चिंत होकर पोला, तीजा जैसे पारंपरिक त्योहारों की तैयारी कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

CG Weather Today: अगस्त की घनघोर बारिश, 32 साल का टूटेगा रिकॉर्ड! जानें मौसम अपडेट..

उमीद: पिछले साल के मुकाबले इस बार बंपर उत्पादन होगा

Weather Update Today: इस साल क्षेत्र में अच्छी बारिश होने सेे किसान काफी उत्साहित हैं। अच्छी बारिश और तेज धूप से फसल लहलहाने लगी है। इस बार मानसून समय पर आने से अच्छी बारिश हो रही है। रोजाना धूप-छांव के बीच बारिश भी हो रही है। कभी कम, तो कभी ज्यादा। इससे खेती के काम तेजी आ गई है।
किसान फसलों में दवा और खाद डाल पा रहे है। तेज धूप निकलने से फसलों पर बीमारियां भी कम निकल रहीं हैं। लगातार बारिश होने से अब खिली धूप पौधों के लिए वरदान साबित हो रही है। (CG Weather Update) वहीं, एक माह पहले लगातार हो रही बारिश से खेती किसानी का काम रूका हुआ था।
धूूप निकलने के बाद किसानों ने खेती का रूख कर खाद-दवाई डालने का काम शुरू कर दिया है। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री रहा। लगातार तेज गर्मी की वजह से लोगो को उमस का सामना भी करना पड़ रहा है।

Hindi News/ Baloda Bazar / Weather Update Today: उफ ये गर्मी.. उमस से लोग हुए बेहाल, कूलर-पंखे भी फेल, अगले कुछ दिनों में झमाझम के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो