scriptबिहार से पकड़ा गया सायबर ठग, एक लाख के तीन मोबाइल व 25 लाख नकद जब्त, भेजा जेल | पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, एटीएम से रकम निकालने के दौरान मिली फुटेज से हुई पहचान | Patrika News
बालोद

बिहार से पकड़ा गया सायबर ठग, एक लाख के तीन मोबाइल व 25 लाख नकद जब्त, भेजा जेल

राजहरा पुलिस ने मोबाइल से ठगी के आरोप में बिहार के एक युवक को धारा 420 व आईटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी फेसबुक के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को मोबाइल नंबर प्राप्त कर उनसे ठगी करता था। इसके बाद ठगी से मिली रकम की निकासी बिहार के ही एटीएम से करता था।

बालोदJun 29, 2024 / 11:45 pm

Chandra Kishor Deshmukh

राजहरा पुलिस ने मोबाइल से ठगी के आरोप में बिहार के एक युवक को धारा 420 व आईटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी फेसबुक के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को मोबाइल नंबर प्राप्त कर उनसे ठगी करता था। इसके बाद ठगी से मिली रकम की निकासी बिहार के ही एटीएम से करता था।

Cyber ​​fraudster राजहरा पुलिस ने मोबाइल से ठगी के आरोप में बिहार के एक युवक को धारा 420 व आईटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी फेसबुक के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों को मोबाइल नंबर प्राप्त कर उनसे ठगी करता था। इसके बाद ठगी से मिली रकम की निकासी बिहार के ही एटीएम से करता था। दल्लीराजहरा के एक प्रार्थी से उसने 24 लाख 92 हजार रुपए की साइबर ठगी की। उसकी रिपोर्ट पर पुलिस की 5 सदस्यीय टीम ने उसे बिहार के नवादा जिले से गिरफ्तार किया गया।

यूपीआई के माध्यम से ट्रांसफर की की रकम

पुलिस के अनुसार प्रार्थी शुभम ठाकुर पिता स्वगीय धुरउराम ठाकुर निवासी पथराटोला थाना राजहरा ने 22 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसे किसी अज्ञात मोबाइल धारक ने उसके साथ 24 लाख 92 हजार रुपए की साइबर ठगी की। प्रार्थी ने बताया कि मुम्बई मेन मंच से बोलने का झांसा देकर आरोपी ने कहा कि उसका आरबीआई चार्ज, जीएसटी चार्ज, इंनकम टैक्स बाकी है, जिसे जमा नहीं करने पर उसके खाते की पूरी रकम सरकारी खाते में चली जाएगी, जो वापस नहीं आएगी। उसके ऐसा कहने पर प्रार्थी अज्ञात व्यक्ति के झांसे में आ गया। उसने 17 फरवरी से 6 मई तक यूपीआई के माध्यम से अज्ञात व्यक्ति के बताए हुए खातों में कुल 24 लाख 92 हजार रुपए ट्रांसफर किए। प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना राजहरा में धारा 420 व आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें

जून माह में पिछले साल की तुलना में 141 मिमी कम बारिश, डौंडी तहसील में सबसे कम 71 मिमी बरसात

आरोपी का लोकेशन नवादा बिहार का निकला

सायबर सेल बालोद व थाना राजहरा के द्वारा अज्ञात आरोपी के संबध में तकनीकी साक्ष्य, बैंक डिटेल, केवाईसी डिटेल, बैंक एटीएम व सीसीटीवी फुटेज एकत्र किए, जिससे उसका लोकेशन नवादा बिहार में मिला। आरोपी की पतासाजी के लिए सीएसपी राजहरा देवांश सिंह राठौर के नेतृत्व में 5 सदस्यीय विशेष टीम बना कर आरोपी की पतासाजी के लिए बिहार रवाना की गई। बिहार जाकर खाता व आधार की जानकारी लेने पर वहां अज्ञात आरोपी के दिए निवास पर जाने से वहां उस व्यक्तिके नाम का कोई नहीं मिला।

एटीएम के सीसीटीवी फुटेज से हुई आरोपी की पहचान

एटीएम से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज से गांव के लोगों कर पूछताछ की गई पर आरोपी के संबंध में कोई विशेष सुराग नहीं मिला। तब टीम ने जंगल की ओर जाकर वहां दो तीन लोगों से पूछताछ की तो सीसीटीवी फुटेज में आए आरोपी की पहचान आरोपी सोनू कुमार भूमिहार उम्र 19 साल पता ग्राम महरत थाना शाहपुर जिला नवादा बिहार के तौर पर हुई। उसे बिहड़ जंगल से टीम ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ें

व्यापारी क्रस बैरियर लगाने के विरोध में, बोले- व्यापार होगा प्रभावित, फिलहाल काम बंद

फेसबुक से छत्तीसगढ़ के लोगों का मोबाइल नंबर प्राप्त किया

आरोपी ने बताया कि उसने फर्जी तरीके से पश्चिम बंगाल से सिमकार्ड खरीदा और ग्राम डेल्हा जिला गया में फर्जी बैंक खाता खुलवाया। वह फेसबुक के माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोगों का मोबाइल नम्बर प्राप्त कर उनसे ठगी करता था। उसने बताया कि नजदीक के शेखपुरा व बरबिगा के एटीएम में जाकर धोखाधड़ी से प्राप्त रकम को अपने घर की अलमारी में रखता रहा, जिसे आरोपी की निशानदेही पर टीम ने स्थानीय थाना शाहपुर से मदद लेकर आरोपी के कब्जे से विधिवत जब्त किया। घटना में प्रयुक्त 3 नग मोबाइल भी जब्त किए गए।

प्रकरण में आरोपियों की पतासाजी व गिरफ्तारी में विशेष भूमिका

नवादा बिहार जाने वाली टीम में थाना प्रभारी राजहरा निरीक्षक सुनील तिर्की, सहायक उपनिरीक्षक कांताराम घिलेंन्द्र, प्रधान आरक्षक विवेक शाही, आरक्षक भोप सिंह साहू, आरक्षक पूरन देवांगन की सराहनीय भूमिका रही है। तकनीकी टीम प्रभारी सायबर सेल जोगेन्द्र साहू, आरक्षक रूमलाल चुरेन्द्र, आरक्षक मिथलेश यादव, आरक्षक योगेश पटेल, आरक्षक गुलझारी साहू व आरक्षक विपिन गुप्ता शामिल रहे।

Hindi News/ Balod / बिहार से पकड़ा गया सायबर ठग, एक लाख के तीन मोबाइल व 25 लाख नकद जब्त, भेजा जेल

ट्रेंडिंग वीडियो