scriptहजारों साल पुरानी प्राकृतिक गुफा को बनाएंगे बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क | Biological research park will build thousand of years old natural cave | Patrika News
बालोद

हजारों साल पुरानी प्राकृतिक गुफा को बनाएंगे बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क

गोंड राजाओं के शासनकाल में गुफा के भीतर हुई चित्रकारी के अस्तित्व पर अब संकट के बादल नहीं छाएंगे। वन विभाग ने इस प्राकृतिक गुफा और चित्रकारी को न सिर्फ संरक्षित करने बल्कि बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क बनाने का प्लान भी बनाया है।

बालोदJan 31, 2019 / 12:06 am

Chandra Kishor Deshmukh

balod patrika

हजारों साल पुरानी प्राकृतिक गुफा को बनाएंगे बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क

बालोद @ patrika . जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम सहगांव स्थित हजारों साल पुरानी प्राकृतिक गुफा और गुफा के भीतर हुई चित्रकारी का सच लोगों के सामने आएगा। गोंड राजाओं के शासनकाल में गुफा के भीतर हुई चित्रकारी के अस्तित्व पर अब संकट के बादल नहीं छाएंगे। वन विभाग ने इस प्राकृतिक गुफा और चित्रकारी को न सिर्फ संरक्षित करने बल्कि बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क बनाने का प्लान भी बनाया है। इसके लिए वन विभाग लगभग 29 लाख रुपए खर्च करेगा।
जिले के लिए यह क्षेत्र ऐतिहासिक है
बता दें कि इस ऐतिहासिक जगह के बारे में शासन प्रशासन सहित पुरातत्व व संस्कृति विभाग को भी ज्यादा जानकारी नहीं है। इस प्राकृतिक गुफा व गुफा के अंदर हुई चित्रकारी को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक आते हंै। इस ऐतिहासिक क्षेत्र को पर्यटन के रूप में विकसित करने की दरकार है।
पुरातत्व नहीं वन विभाग ने की पहल
इस क्षेत्र को संरक्षित करने के लिए पुरातत्व व संस्कृति विभाग मौन है। इस क्षेत्र के महत्व को देखते हुए वन विभाग आगे आया है। इस क्षेत्र को विकसित करने की योजना बनाई है। योजना के तहत विभाग लगभग 29 लाख रुपए खर्च करेगा। वैसे वन विभाग की पहल को देखते हुए पुरातत्व और संस्कृति विभाग को भी आगे आने की जरुरत है।
ये काम होगा
वन विभाग इस क्षेत्र के 50 हेक्टेयर चट्टानी जगह को फेंसिंग कराएगा। बोर खनन, टॉयलेट निर्माण, स्ट्रीट लाइट, गार्डन का निर्माण व सोलर हैंडपंप लगाया जाएगा। यही नहीं सप्ताह में एक दिन इस क्षेत्र और गुफा तथा गुफा के अंदर चित्रकारी के बारे में आने वाले लोगों को जानकारी दी जाएगी।
balod patrika
गोंड राजा महाराजाओं की चित्रकारी
जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में हजारों वर्ष पहले गोंड कालीन राजा महाराजाओं का राज था। बताया जाता है कि उसी समय इस गुफा के अंदर चित्रकारी की गई थी। इतने वर्षो बाद भी गुफा और गुफा के भीतर हुई चित्रकारी और शिलालेख सुरक्षित है। यह अभी ज्ञात नहीं हुआ है कि गुफा कितने साल पुराना और किसने गुफा के अंदर चित्रकारी की है। गुफा के भीतर अंधेरा होने की वजह से चित्रकारी को देखने टार्च ले जाना पड़ता है। धीरे धीरे यह क्षेत्र प्राकृतिक गुफा व गुफा के अंदर चित्रकारी के रूप में चर्चा में आ रही है।
क्या कहते हैं अधिकारी
डीएफओ एसपी पैकरा ने बताया कि जिले का यह ऐतिहासिक क्षेत्र है। इस क्षेत्र में प्राकृतिक गुफा और गुफा के अंदर चित्रकारी व लेख है। इस क्षेत्र को विकसित करने की योजना बनी है। योजना के तहत इस क्षेत्र को फेंसिंग कर बायोलॉजिकल पार्क बनाया जाएगा। इसी के साथ उद्यान को भी विकसित किया जाएगा।

Hindi News/ Balod / हजारों साल पुरानी प्राकृतिक गुफा को बनाएंगे बायोलॉजिकल रिसर्च पार्क

ट्रेंडिंग वीडियो