scriptबैहर की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी राजा भोज की प्रतिमा | Statue of Raja Bhoj will be installed on the highest hill of Baihar | Patrika News
बालाघाट

बैहर की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी राजा भोज की प्रतिमा

नेलसन कलागृह में बनकर तैयार प्रतिमा बैहर के लिए की गई रवानाराजा भोज जयंती अवसर पर २९ जनवरी को होगी प्रतिमा का अनावरण

बालाघाटJan 08, 2020 / 07:13 pm

mukesh yadav

बैहर की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी राजा भोज की प्रतिमा

बैहर की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी राजा भोज की प्रतिमा

बालाघाट. अपनी वीरता के लिए प्रसिद्ध राजा भोज की २० फीट उंची प्रतिमा नेलसन कलागृह में बनकर तैयार हो चुकी है। देश के सर्वोच्च सम्मान पद्मश्री से अलंकृत जेएम नेलसन द्वारा इस प्रतिमा का निर्माण किया गया है। यह प्रतिमा बालाघाट जिले के बैहर तहसील के सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी। जिसकी कुल उंचाई पेडेस्टल सहित ३० फीट होगी। नेलसन ने कहा कि भिलाई में केवल लोहा हीं नहीं विश्व स्तरीय धातु प्रतिमाएं भी ढाली जाती है।
राजा भोज की इस धातु प्रतिमा का निर्माण अखिल भारतीय राजा भोज स्मारक समिति एवं पवार राम मंदिर ट्रस्ट बैहर के सौजन्य से करवाया गया है। इस मूर्ति की स्थापना मंदिर परिसर में की जाएगी। यह प्रतिमा १२ जनवरी को स्थापना हेतु छग. सेक्टर १ नेलसन के कलागृह से बैहर हेतु रवाना हो चुकी है। जिसका अनावरण २९ जनवरी राजा भोज जयंती के उपलक्ष्य में किया जाना है। नेलसन के परम मित्र व बालाघाट के वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश भाई चावड़ा के अनुसार धातु से निर्मित राजा भोज की यह प्रतिमा अत्यंत भव्य, नयनाभिराम एवं लोगों में आकर्षण का केन्द्र बन चुकी है। राजेश भाई चावड़ा ने बताया कि प्रतिमा की धातु ढलाई एवं प्रतिमा का निर्माण नेलसन आर्ट स्टुडियों सेक्टर १ छग. में किया गया है। इस अद्वितीय प्रतिमा के निर्माण में ४० लाख रुपए का व्यय आया है। यह प्रतिमा मूर्तिकार नेलसर द्वारा भारतीय स्थापत्य कला एवं आधुनिक मूर्तिकला का श्रेष्ठतम उदाहरण है।
राजेश भाई चावड़ा ने बताया कि यह बालाघाट जिले के लिए बड़ी ही खुशी व गौरव की बात है कि पद्मश्री नेलसन का जन्म बैहर रोड बालाघाट में सन १९४९ में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बालाघाट के विभिन्न गांवों में व अपनी हायर सेकेंडरी खैरलांजी से पूरी है। इनके सहपाठी पूर्व सांसद विश्वेश्वर भगत तथा हेमंत चावड़ा रहे हंै। उनके छोटे भाई शरद चावड़ा, शिशिर चावड़ा एवं प्रिय भाजपा वरिष्ठ नेता राजेश भाई चावड़ा एवं समस्त बालाघाट वासियों की ओर से राजा भोज की इस अद्वितीय प्रतिमा को निर्मित करने हेतू बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की गई है।

Hindi News/ Balaghat / बैहर की सबसे उंची पहाड़ी पर स्थापित की जाएगी राजा भोज की प्रतिमा

ट्रेंडिंग वीडियो